क्या आप Blogging करना चाह रहे है जिसके लिए आप Best Web Hosting In India के बारे में जानना चाहते है जिस पर कि आप अपनी साइट बना सकें।

आज के वक्त में लोग इंटरनेट से जुड़ने लगे हैं और वह इंटरनेट पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहने लगे हैं। इसी बीच उनको पता लगता है कि इंटरनेट पर बहुत से तरीके हैं जिससे कि वह घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 


लोगों को पता चलता है कि वह लोग Blogging, Youtube, Social Media, Affiliate Marketing, Freelancing और अन्य तरीकों से घर बैठे पैसे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 


बहुत से लोग Blogging से पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं क्योंकि Blogging एक ऐंसा तरीका है जिसमें कि आप दुसरे अन्य तरीकों के मुकाबले बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और जो लोग बिना खुद को Introduce करे पैसे कमाना चाहते है उनके लिए यह बिलकुल सही है। 


Blogging का मार्केट बहुत ही बड़ा है और इसका भविष्य भी बहुत अच्छा है। आप इस वक्त बिना किसी हिचकिचाहट के Blogging Market में माँ सकते हैं। (Blogging Topics In Hindi)


Blogging का मतलब होता है कि Text के द्वारा information को लोगों तक शेयर करना। आप अपने टेक्स्ट को गूगल की मदद से लोगों तक शेयर कर सकते हैं। 



Best Web Hosting In India


Web Hosting क्या है?

Blogging करने के लिए एक साइट जो कि Blog कहलाता है हमको उसकी जरूरत होती है और इस blog के कंटेंट को होस्ट करने के लिए एक सर्वर की जरूरत होती है, इसी सर्वर को हम web hosting कहते हैं। 

Blogger एक ऐंसा फ्री प्लेटफॉर्म है जो कि आपको फ्री वेब होस्टिंग देता है और इसकी होस्टिंग बहुत अच्छी होती है लेकिन Blogger में हमारे पास blog के कंट्रोल में लिमिटेशन होती हैं। Blogger हमें सारा कंट्रोल नहीं देता है जिससे कि हम हमारे ब्लॉग को एडवांस लेवल पर कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं। 


लेकिन यदि आप Web Hosting खरीद कर उसमें Wordpress इंस्टॉल करके blogging करते है तो आप एडवांस लेवल पर blogging कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को एडवांस लेवल पर कस्टमाइज कर सकते हैं। 

इस तरह के वर्डप्रेस को Self Hosted Wordpress कहते हैं और इसके लिए हमें किसी वेब होस्टिंग प्रोवाइडर से Web Hosting खरीदनी होगी। (Blogger vs Wordpress In Hindi)

Best Web Hosting से जुडी जानकारी 

अब हम यह बात करते हैं कि Best Web Hosting In India कौनसी है जिसको इस्तेमाल करके हम हमारे blogging एक्सपीरियन्स को अच्छा कर सकते हैं। 

हमें ऐंसी Best Web Hosting की जरूरत होती है जो कि fast हो, Secure हो, अच्छा customer support हो और हर किसी के बजट में आ जाय। 

आपकी साइट का फास्ट और सिक्योर होना आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत बड़ा रोल निभाता है। 

कोई भी Web Hosting खरीदते वक्त आपको होस्टिंग में आपको यह चीजें देखने की जरूरत होगी 

1. Server Location

इसका ध्यान आपको रखना होगा कि आपकी होस्टिंग के सर्वर्स किस लोकेशन पर हैं। यदि आप किसी कंट्री यानि कि India को टारगेट करके blogging कर रहे है तो आप सर्वर कि लोकेशन वह चुने जो कि इंडिया में है या इंडिया के सबसे पास है। 

यदि आप किसी कंट्री को टारगेट किये बिना यानि कि ग्लोबल Blogging कर रहे है तो आप US या UK का सर्वर ले सकते है। 

2. Speed 

आप इस इस चीज का ध्यान रखें कि आपकी होस्टिंग की स्पीड अच्छी हो। यदि आपकी होस्टिंग कि स्पीड कम होगी तो आपकी साइट जल्दी लोड नहीं होगी जिससे कि आपकी साइट रैंक भी नहीं होगी। 

3. Security And Features 

आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी होस्टिंग पर SSL सर्टिफिकेट अवेलेबल हो। इसके अलावा बैकअप, सॉफ्टवेयर, Email, स्टोरेज, Ram आदि की सुविधा हो और अच्छी हो। इसके अलावा अन्य सभी फीचर्स अवेलेबल हों। 

आप एक होस्टिंग में कितनी साइट होस्ट कर सकते हैं आप इसका भी ध्यान रखें। 

4. Customer Support

हो सकता है कि कभी आपकी होस्टिंग में कुछ दिक्कत आए जाये या आपको अपनी होस्टिंग से रेलेटेड कुछ जानकारी लेनी हो तो इसके लिए आपकी होस्टिंग कम्पनी के पास एक अच्छा Customer Support हो जो कि आपकी कभी भी मदद कर सके। 

5. Price 

यह चीज बहुत जरूरी है कम्पनी के पास आपके बजट की होस्टिंग हो और वह उस कीमत पर बहुत ही ज्यादा अच्छी हो। 

6. Types of Hosting

आपकी होस्टिंग कम्पनी के पास कई तरह की होस्टिंग होस्टिंग हो जो कि कम ट्रैफिक के लिए हो या ज्यादा। जिससे कि जब आपकी साइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगे तो आप अपना प्लान चेंज कर सकें। 

यदि आपकी होस्टिंग पर अच्छे प्लान नहीं है तो आपको अपने ब्लॉग को माइग्रेट करना होगा। यदि आपने माइग्रेशन में कोई भी गड़बड़ी कर दी तो आपके blog के SEO पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। (SEO Kya Hai)

मैं आपको कुछ Best Web Hosting In India की जानकारी दूंगा। यदि आप इन Web Hosting का  इस्तेमाल करेंगे तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी इस बात की सम्भावना बहुत ज्यादा है और यह ऊपर की सभी चीजें इन होस्टिंग में काफी अच्छी हैं। 

Best Web Hosting In India 
  1. Siteground (One Of My Favorite)
  2. Dreamhost
  3. Bluehost
  4. Namecheap
  5. A2 Hosting
  6. iPage
  7. Hostinger
  8. Bigrock 
  9. Hostgator
  10. Godaddy

Top 3 Best Web Hosting In India

तो इसमें मैं आपको Best Web Hosting In India के बारे में बताते हुआ उस होस्टिंग की जानकारी दूंगा और उसके फीचर्स बताऊंगा। 

1. Siteground

यह मेरी सबसे फेवरेट होस्टिंग कम्पनी है। आप इस पर बिना किसी परेशानी के अपनी साइट होस्ट होस्ट कर सकते हैं। आप अपनी साइट को यहाँ पर बिल्ड कर सकते है या ट्रांसफर कर सकते हैं। 

आप यहाँ पर फ्री ssl सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इसके अलावा भी बहुत से फीचर इसमें उपलब्ध हैं। 



2. Dreamhost

यदि आप Dreamhost से एक साल के लिए होस्टिंग खरीदते है तो आपको फ्री ssl सर्टिफिकेट के साथ फ्री डोमेन भी दिया जाता है। इसके साथ बहुत से फीचर फ्री भी दिए जाते हैं। 

3. Bluehost

यह भी बिलकुल Dreamhost की तरह ही है। इसमें भी आपको एक साल के  लिए फ्री डोमेन मिलेगा। 

यह 3 Hosting  Wordpress के द्वारा OFFICIALLY RECOMMENDED की गयी हैं तो आप इनका उपयोग बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। 

यदि आप वर्डप्रेस होस्ट करना चाहते है तो आप इन्हीं तीन होस्टिंग में से एक होस्टिंग चुनें। आप अपने बजट के  हिसाब से ऊपर की 10 में से कोई भी होस्टिंग खरीद सकते हैं। 

तो अब आपके ऊपर है कि आपको कोनसी होस्टिंग चुननी है। 

यदि आप पोस्ट पसंद आयी या आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। मैं आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

Post a Comment

और नया पुराने