अगर आप एक Blog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कई चीजों को चुनने का मौका आया होगा और कुछ में परेशान भी हुए होंगे। 

इसी तरह आपको एक मौका आया होगा जब आपको Blogging करने के लिए एक Platform को चुनने का। तब आपके सामने कई Options आये होंगे जैसे कि
  • Blogger
  • Wordpress
  • Wix
  • Tumblr
  • और कई सारे
लेकिन हमारे सामने जो आखिरी Options आते हैं वह Blogger और Wordpress. लोग सबसे ज्यादा इसी में सबसे ज्यादा परेशान होते हैं कि Blogging के लिए क्या सही रहेगा Blogger Or Wordpress.

Blogger VS Wordpress In Hindi


Blogger VS Wordpress In Hindi

तो दोनों में से किसी एक को चुनने से पहले आपको Blogger और Wordpress के बारे में जानना होगा।

Blogger- Blogger बहुत ही अच्छा और Free Blogging Platform है जिस पर आप अपना blog बना सकते हैं। Blogger Google का Product है। यह कहें तो एक Web Tool है जो कि उसी के अंदर एक Blog बनाने देता है।

Wordpress- Wordpress एक बहुत ही अच्छा और Advanced Blogging Platform है। Wordpress एक Software है जो कि hosting के Cpanel में Run होता है।

आप इस पर Blog के साथ अन्य तरह की Sites भी आसानी से बना सकते हैं।

अब हम Blogger Vs Wordpress करते हैं जिसमें मैं आपको Blogger और Wordpress का पूरा Comparison बताऊंगा जिससे कि आप यह चुन सकते हैं कि आपके लिए क्या best है।

#1: Price

Blogger- अगर कीमत की बात करें तो Blogger बिलकुल फ्री है। आप Blogger पर बिलकुल फ्री blog बना सकते हैं। Blogger आपको बहुत अच्छी और फ्री hosting देता है और एक Free subdomain देता है।

Blogger पर आपको किसी भी चीज के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं है लेकिन आप चाहें तो आप इसमें एक Custom domain खरीदकर Add कर सकते हैं।

Wordpress- Wordpress बिलकुल फ्री software है। लेकिन Wordpress एक CMS (Content Management System) Software है और इसे आप अपनी Hosting के cPanel में Install करके इस्तेमाल करते हैं।

Hosting Free नहीं है। आपको Hosting के लिए पैसे देने होंगे। आप Hosting को अन्य Service Providers से खरीदते हैं जैसे कि Bluehost, Siteground, आदि

आपको इसमें एक Custom domain भी खरीदना होगा।

लेकिन यहाँ पर लोग Wordpress.org और Wordpress.com में अंतर नहीं समझ पाते हैं।

यहाँ पर अभी मैंने जिस चीज कि बात कि वह Wordpress.org था लेकिन Wordpress.com Blogger की ही तरह एक Website है जिस पर आप अपना blog बना सकते हैं।

यहाँ पर आपको Wordpress.org को चुनना है।

तो Blogger Free है लकिन Wordpress नहीं। यह आप अपने बजट के हिसाब से चुन सकते हैं।

#2: Control And Access

Blogger- Blogger पर आपके पास आपके Blog का बहुत कम Control होता है। आपके पास बहुत कम ही level पर blog की hosting और setting को access करने का option होता है।

Wordpress- क्योंकि आप Wordpress में Custom hosting का इस्तेमाल करते है इसलिए आपके पास बहुत से control होते हैं।

Hosting आपको एक Cpanel भी देती है जिसमें आप Email, Software, Apps आदि को पूरी तरह से access कर सकते हैं। आप के पास पूरा option होता है।

#3: Optimization

Blogger- Blogger पर आपको बहुत कम Optimization के Option मिलते हैं। Blogger पर Optimization करना बहुत मुश्किल है।

Blogger पर आपको theme optimize करने के लिए भी limited option मिलते हैं।

Wordpress- Wordpress में बहुत सारे Options और Settings हैं जिससे कि आप अपने blog को optimize कर सकते हैं।

आप इसमें Optimization करने के लिए Plugins का भी सहारा ले सकते हैं। इसमें आप अपने blog को बड़ी आसानी से SEO Optimize कर सकते हैं और अच्छी तरह से blog को design कर सकते हैं।

#4: Updates

Blogger- Blogger पर कम ही update आते हैं। ऐंसा लग रहा है कि google blogger पर कम ध्यान दे रहा है।

Wordpress- Wordpress बहुत ही अच्छा Software है क्योंकि इसमें Updates आते रहते हैं। जिससे कि इसमें बहुत अच्छे अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

#5: Features

Blogger- Blogger पर बहुत ही कम features हैं और जो हैं वह उतने ख़ास नहीं है।

Wordpress- Wordpress का जो सबसे ख़ास feature है वह है इसके Plugins. Wordpress पर बहुत सारे Plugins हैं जिससे कि आप अपने blog पर बहुत से काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

#6: Support

Blogger- Blogger पर आपको कोई भी support नहीं मिलता है। यदि आपको आपके blog में कोई परेशानी आती है तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं।

Wordpress- क्योंकि Wordpress पर आपका बहुत control होता है। आप इसमें hosting का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो कोई भी परेशानी आने पर आपको वह hosting company आपको पूरा support देती है।

आपके लिए क्या अच्छा है?

अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप Blogger का इस्तेमाल करें। लेकिन यदि आपके पास पैसे हैं तो blogger इस्तेमाल करने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

Post a Comment

और नया पुराने