Blogging Kya Hai यदि आप इंटरनेट की दुनिया से जुड़े है तो आपने Blogging के बारे में तो जरूर ही सुना होगा और आप सोचते होंगे की Blogging Kya Hai?

 जैसा किमी आपको हमेशा ही कहता रहता हूँ कि आज का वक्त इंटरनेट का है और भारत में जिस तरह से इंटरनेट इस्तेमाल होने लगा है उस तरह से इंटरनेट दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल नहीं होता है। 

भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या में जिस प्रकार से उछाल आया है उस तरह से उछाल दुनिया कभी नहीं आया है। भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या अन्य देशों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। 

आज हम सुनते है कि वह इंसान इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमा रहा है चाहे वह Blogging, Youtube, Freelancing, या कोई भी अन्य तरीका हो। तो हम सोचते हैं कि यदि वह कमा रहा है तो मैं भी कमा सकता हूँ और हम काम करना शुरू कर देते है। 



कोई youtube को चुनता है, कोई freelancing को चुनता है, कोई और ही सैकड़ों तरीकों को चुनता है लेकिन आप लोगों ने ब्लॉगिंग को चुना है या blogging को चुनना चाहते है इसलिए आप Blogging kya hai सर्च किया है और आप लोग  मेरी पोस्ट पर आये हो। (Online Paise Kaise Kamaye)

तो आपके सवाल का अच्छी तरह से जवाब देने के लिए मैने Blogging kya hai को लेकर एक ब्लॉग पोस्ट लिखी है। आप इस पोस्ट को पढ़ कर समझ जायेंगे कि Blogging क्या है। 


Blogging Kya Hai


Blogging Kya Hai

आप तो अब यह जान ही गए होंगे कि Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है और इससे सच में पैसे लोग कमा रहे है और आप भी कमा सकते हैं। 

Blogging का मतलब होता है कि लोगो द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब जवाब देना वह भी टेक्स्ट के माध्यम से। आपको सिर्फ सवालों के जवाब नहीं देने होते है आपको जानकारी भी लोगों को देनी होती है, आप चाहें तो एंटरटेनमेंट भी कर सकते हैं। 

यहीं चीज बिलकुल यूट्यूब की तरह ही है बस यूट्यूब में सारी जानकारी, सारे सवाल, सारा एंटरटेनमेंट वीडियो के रूप में होता है। 
कुछ चीजें ऐंसी होती है जो कि Blogging यानि कि text के द्वारा आसानी से समझायी जा सकती है और कुछ चीजें ऐंसी होती है जो कि youtube यानि कि video के द्वारा आसानी से समझायी जा सकती है। इसी वजह से blogging और यूट्यूब अलग है। 

तो बात यह है कि टेक्स्ट लिखना जो कि लोगों लोगों लिए उपयोगी हो वह Blogging है। 

तो अब आप तो समझ गए होंगे कि यहाँ पर मैं जो कुछ कर रहा हूँ वह ही blogging है क्योंकि आपने सर्च किया Blogging kya hai और मैंने आपके सवाल  का जवाब देने के लिए एक Blog Post लिख दी और आपको यह बताने की कोशिश की कि Blogging kya hai 

तो अब आप पूरी तरह से समझ गए होंगे कि Blogging क्या है। अब आपको यह समझना है कि Blogging कैसे करते है, Blogging करने के लिए क्या सीखना है और आखिर में Blogging से पैसे कैसे कमाने है। 

तो आप मेरी पोस्ट को पढ़ना जारी रखें और Blogging को पूरी तरह से समझलें। 


Blogging कैसे करें

आप Blogging करने के लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनाने की जरूरत होगी। इस तरह की वेब साइट को ब्लॉग कहते है और इस तरह के ब्लॉग को चलाना blogging कहलाता है। 

Blogging शुरू करने के लिए आपको सिर्फ होस्टिंग और डोमेन की जरूरत होती है। डोमेन का मतलब होता है कि आपके ब्लॉग का नाम यानि कि वेब एड्रेस और  होस्टिंग का मतलब होता है कि आपके ब्लॉग के लिए सर्वर यानि कि स्टोरेज। 

यदि आप Blogging करना चाहते है तो आपको Blog बनाना होगा। लेकिन यहाँ पर हमारे पास दो सिचुएशन आती है पहली Free के केस में और दूसरी Paid के केस में। 

Free - Google Hosted Blogger

यदि आपके पास पैसे नहीं है या आप शुरुआत में पैसे नहीं लगा सकते हैं तो आप Blogger का इस्तेमाल करे। यह Google Hosted प्लेटफार्म है। मतलब की आपकी साइट का सारा डाटा और पोस्ट Google होस्ट (स्टोर) करता है।

आपको इसमें होस्टिंग के पैसे देने की जरूरत नहीं है। यह होस्टिंग बिलकुल फ्री है। 

आपको Blogger द्वारा एक फ्री subdomain भी दिया जाता है जो कि blogging के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। 

यदि आपके पास कुछ रूपए है तो आप एक कस्टम डोमेन खरीद कर blogger से कनेक्ट कर ले। एक .com डोमेन की एक साल की कीमत 600 रूपए होती है और जब आप डोमेन पहले साल के लिए खरीदेंगे तो यह आपको 399 रूपए में मिल जायेगा। 

यदि आप फ्री blogging करना चाहते है तो आप free hosting या domain इस्तेमाल करे  लेकिन यदि आप अच्छी तरह से blogging करना चाहते है तो एक डोमेन जरूर खरीद लें। 

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आप  इस पोस्ट को पढ़ें : Free Website Kaise Banaye In Hindi

Paid - Self Hosted Wordpress

यदि आप बिलकुल प्रोफेशनल की तरह blogging करना चाहते है तो आप Wordpress का इस्तेमाल करें।

अब यदि आप एडवांस लेवल की blogging करना चाहते है तो आपको पैसे तो लगाने होंगे ही। यदि आप पैसे लगा सकते है तो आप wordpress का इस्तेमाल करें। 

इसमें आपको डोमेन तो खरीदना ही होगा लेकिन आपको इसमें होस्टिंग भी खरीदनी होगी। इसमें आपको फ्री होस्टिंग नहीं मिलती है। 

इसमें आपको थर्ड पार्टी होस्टिंग में wordpress को इस्तेमाल करना होगा। कई कंपनी free होस्टिंग भी देती है लेकिन आप उसका इस्तेमाल करने की वजह Blogger का इस्तेमाल करें। 

यदि आप अच्छी होस्टिंग खरीदेंगे तो आपको होस्टिंग 5,000 रूपए साल के लिए मिल जाएगी। जैसे जैसे आपको ब्लॉग अच्छा कमाई करने लगे आप होस्टिंग भी अच्छी करते जाएँ। 

Wordpress, blogger  के मुकाबले कई गुना अच्छा है क्योंकि Wordpress में हजारों प्लगिन्स अवेलेबल है जिसकी मदद से आपकी blogging बहुत आसान हो जाती है। 


Blogging के लिए टॉपिक चुनें 

आपको Blogging करने के लिए एक Blogging Topics में से की एक टॉपिक चुनना होगा जिसको Blogging की भाषा में Niche कहते है। यदि Niche अंदर कोई और टॉपिक मिल जाये तो उसको Micro Niche बोलते है। 

आप Niche को चुन कर blogging कर सकते है। आपको Micro Niche तब चुनना है जब आप पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग को चुनें। 

SEO सीखें

Blogging करने के लिए आपको SEO आना जरूरी है (SEO Kya Hai) क्योंकि blogging करने के लिए सिर्फ ब्लॉग बनाने से काम पूरा नहीं हो जाता है आपको ब्लॉग बनाने के साथ उसे google में रैंक भी करना होगा जिससे कि उस पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आये। 

क्योंकि ट्रैफिक तो कहीं से भी आ सकता है लेकिन blogging से अच्छी कमाई करने के लिए ट्रैफिक का ऑर्गेनिक होना जरूरी है। 

ऑर्गेनिक ट्रैफिक का मतलब google से आने वाले ट्रैफिक से है और google से ट्रैफिक लाने के लिए SEO की अच्छी खासी नॉलेज होना जरूरी है। 

SEO करके हम अपने ब्लॉग को कीवर्ड्स पर गूगल में रैंक कराते है और जिससे कि हमारे blog पर ट्रैफिक आता है। 

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization मतलब कि अपने ब्लॉग को किसी कीवर्ड के हिसाब से इस तरह से ऑप्टिमाइज़ करना कि उस कीवर्ड के सर्च होने पर हमारा ब्लॉग गूगल में आये। 

सिर्फ Google के सर्च में आने से काम नहीं बनता है आपका लक्ष्य टॉप थ्री में आना होना चाहिए क्योंकि 80 परसेंट ट्रैफिक टॉप थ्री रिजल्ट्स यानि ब्लॉग लेकर जाते है और बांकी के ब्लॉग को न के बराबर ट्रैफिक मिलता है। 

Blogging से पैसे कैसे कमाए

अब यदि आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगे तो आपको अब पैसे कमाने के बारे में सोचना है। यहाँ पर हमारे पास कई तरीके है जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं।

1. Adsense

Adsense की मदद से आप अपने  ब्लॉग पर advertisement दिखा सकते है और आप इससे पैसे कमा सकते हैं। 

2. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है कि amazon या किसी अन्य कम्पनी के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग से प्रमोट करना और यदि कोई उस प्रोडक्ट को आपके ब्लॉग की लिंक से खरीद ले तो आपको कुछ पैसे मिलेंगे। 

3. Sponsorship

यदि आपका ब्लॉग फेमस हो जाये तो कंपनी आपके ब्लॉग पर अपनी पोस्ट पब्लिश कराने या बैकलिंक लेने के लिए आपको पैसे देगी। 

यह भी पढ़ें


अब तो आप समझ ही जाये होंगे कि Blogging Kya Hai और Blogging से पैसे कैसे कमाए? तो आपक सबसे पहले ब्लॉग बनाकर SEO की प्रेक्टिकली सीखना है और जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आपकी कमाई भी होनी लगेगी। 

यदि आपको पोस्ट पसंद आयी है या आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करे। मैं आपकी कमेंट का रिप्लाई जरूर दूंगा। 

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने