Blogging Topics In Hindi - क्या आप Blogging में नए हैं और आप नहीं जानते है कि Blogging किन टॉपिक पर की जाए। 

आज के वक्त लोगों में ऑनलाइन इनकम का क्रेज बढ़ता जा रहा है। Blogging, freelancing, youtube या affiliate marketing कोई भी तरीके के उपयोग से हो लोग बस ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इन तरीकों का उपयोग करने लगते हैं। 

यदि आपने भी ऑनलाइन पैसे कमाने का सोचा है और इसके लिए Blogging को चुना है तो आज मैं आपको Blogging करने के लिए कुछ टॉपिक यानि की niche बताऊंगा जिससे कि आप Blogging कर सकते हैं।

Blogging Topics In Hindi


Blogging Topics In Hindi

कोई भी ब्लॉग हो वह एक टॉपिक पर जरूर होता है। लोग कभी कभी मिक्स ब्लॉग बना देते है जिसमें कि वह गूगल में रैंक नहीं करता है। ब्लॉग यदि एक टॉपिक पर होगा तो वह आसानी से रैंक करेगा।

आज के वक्त में तो Topic के अंदर एक niche अऊर niche के अंदर भी Micro Niche ब्लॉगिंग ट्रेंड में है। ब्लॉग जितने छोटे टॉपिक पर होगा उसके रैंक करने के सम्भावना बहुत ही बढ़ जाती है। 

आज मैं आपको कुछ ऐंसे टॉपिक बताऊंगा जिससे कि आप Blogging कर सकते है। अआप अपने हिसाब से टॉपिक के अंदर भी टॉपिक चुन सकते हैं।

1. Technology

Technology एक बहुत ही बड़ा टॉपिक है और इसको पूरी तरह से कवर करना किसी एक व्यक्ति के लिए नामुमकिन है। आप अपने हिसाब से टेक्नोलॉजी के अंदर Mobile, Computer, Device, Internet या अन्य चीजों को टारगेट करके एक ब्लॉग बना सकते हैं।

Technology ब्लॉग की एक बात अच्छी नहीं है कि इसमें कामयाब होना बहुत ही डिफिकल्ट है क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा ब्लॉग है। इसके कारण से टेक्नोलॉजी Blog को रैंक करना मुश्किल हो जाता है। 

2. How to and What is (सवालों के  जवाब)

यह टॉपिक ने ब्लॉगर के लिए बहुत सही है। आप इसमें How to या what is कीवर्ड्स को टारगेट करते हैं मतलब कि आप लोगों के सवालों के जवाब देते हैं जैसे कि How to earn money online, What is SEO, या How to do Blogging आदि। 

इसमें कम्पीटीशन बहुत काम है क्योंकि इसमें हर कीवर्ड लॉन्ग टेल होता है इससे एक सवाल कई तरीकों से पूंछा जा सकता है जिससे आपको कीवर्ड्स की कमी नहीं पड़ती है। अब आपको यह देखना है कि आप आप How to keywords को किस टॉपिक के लिए टारगेट करते हैं।

3. Health and Fitness

आज के लोगों में हेल्दी और फिट रहने का क्रेज है चाहे वह बूढ़ा हो, जवान हो। सारे लोग जल्दीहेल्दी और फिट रहना चाहते हैं। इसके लिए उपाय वह इंटरनेट पर खोजते रहते हैं। 

आप यदि हेल्थ और फिटनेस की जानकारी रखते हैं तो आप एक ब्लॉग इस पर बना सकते हैं और लोगों को हेल्थ एंड फिटनेस रिलेटेड टिप्स दे सकते हैं। 

आप इस ब्लॉग पर मेडिसिन, हेल्थ, योगा, एक्सरसाइज, फ़ूड आदि की जानकारी दे सकते हैं या इन्हीं में से किसी एक पर एक ब्लॉग बना सकते हैं। 

4. Sport

आज खेल लोगों के लिए फिट रहने का एक अच्छा तरीका बन चुका है और लोग खेलने पर बहुत अधिक ध्यान देने लगे हैं चाहे वह कोई भी खेल हो क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, कबड्डी। और बहुत सारे लोग खेल को करियर के रूप में बनाने के लिए खेलते हैं। आप इनमें लोगो की मदद कर सकते हैं। 

आप खेल के हिसाब से एक्सरसाइज बता सकते हैं। आप खेल के लिए टिप्स दे सकते हैं। आप खेल के लिए उपयोग होने वाली सामग्री की जानकारी दे सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

5. Review

आप एक ऐंसा ब्लॉग बना सकते हैं जिस पर कि आप रिव्यु दे सकते हैं। आप किसी डिवाइस का रिव्यु दे सकते हैं, आप किसी साइट का रिव्यु दे सकते हैं, आप किसी सर्विस का रिव्यु दे सकते है, आप किसी मोटरसाइकिल या कार का रिव्यु दे सकते हैं। 

लोग कोई भी चीज को खरीदने से पहले उसके बारे में जानना चाहते हैं। आप एक ब्लॉग बनाकर लोगों की मदद कर सकते हैं।


6. Status

आप एक ऐंसा ब्लॉग बना सकते है जिस पर कि आप शायरी, थॉट्स, स्टेटस, विशिंग, या अन्य चीजें लिख सकें। आप इसी केटेगरी में दिवाली, होली, स्वतंत्रता दिवस आदि के ऊपर एक ब्लॉग बना सकते हैं और आप उस पर ग्रीटिंग, विशिंग इमेजेज आदि अपलोड करके लोगों को डाउनलोड करने दे सकते हैं।

7. Education and Job

आप एक ब्लॉग चाहें तो एजुकेशन या फिर जॉब पर बना सकते हैं। यदि आप एजुकेशन पर ब्लॉग बनाते है तो आप स्टूडेंट्स की मदद कर सकते हैं। आप पढाई की चीजें लोगों को बता सकते हैं। 

यदि आप एक जॉब से रेलेटेड ब्लॉग बनाते हैं तो आप लोगों को जॉब, पोस्टिंग, एग्जाम और करियर रिलेटेड जानकारी दे सकते हैं। 

तो मैंने आपको ब्लॉग बनाने से जुड़े सारे टॉपिक बता दिए है। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोई भी टॉपिक चुन सकते हैं। आप यदि चाहें तो टॉपिक के अंदर एक माइक्रो niche सेलेक्ट करके एक पूरा ब्लॉग उसी टॉपिक पर बना सकते हैं। यदि आप मेहनत करेंगे तो आप Blogging में जरूर कामयाब होंगे। 

यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर लिखें। मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

8. Lyrics

कोई भी गाना जब famous होता है तो लोग उसे गाना चाहते हैं इसके लिए वह lyrics find करते हैं। आप भी एक Lyrics site बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

Lyrics Website पर बहुत कम मेहनत में बहुत अधिक traffic आता है।

9. Affiliate Site

आप एक affiliate micro niche site बना सकते हैं।

आप इसके लिए amazon से कोई भी एक product चुन सकते हैं इसके बाद आप उसी product पर पूरा blog बना सकते हैं।

blog बन जाने के बाद आप amazon affiliate की link promote कर सकते हैं। और जब भी कोई उस product को खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

10. Tips And Tricks

लोगों को हमेसा कोई न कोई परेशानी आ ही जाती है चाहें वह mobile, android, computer, windows या internet से जुडी हो।

आप चाहें तो एक android को लेकर blog बना सकते हैं और लोगों की android से जुडी परेशानी solve कर सकते हैं। और कोई अच्छी tips and tricks के द्वारा उनका काम आसान बना सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने