क्या आप जानते हैं कि Free Website Kaise Banaye क्योंकि Website बनाना इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बढियाँ तरीका है। आज के वक्त में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है। 

भारत में Jio को यदि इंटरनेट की क्रांति कही जाए तो कोई बड़ी बात नहीं है। Jio से पहले लोगों के पास देता का होता था लेकिन वह लोग भी कम थे। भारत में ज्यादातर लोग ऐंसे थे जो कि इंटरनेट को से दूर ही थे। 

लेकिन जब Jio आया तो इंटरनेट यूजर की संख्या में राकेट की रफ़्तार से बढ़ोत्तरी हुई और आज भी यह ग्राफ चढ़ता ही जा रहा है।



अब लोग अपनी समस्या का समाधान ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है। आप चाहें तो इन लोगों की समस्या का हल उनको दे सकते हैं। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक Blog यानी कि website बनायें और उस पर लोगों के सवालों के जवाब दें और उनकी मदद करें।

 इस कार्य को Blogging कहते है और आप यकीन मानिये की आप ब्लॉगिंग से महीने के एक लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं।


Free Website Kaise Banaye


Free Website Kaise Banaye

वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है पहला डोमेन और दूसरा होस्टिंग। डोमेन का मतलब होता है कि आपकी Website का नाम और Hosting का मतलब होता है कि आपके ब्लॉग की जानकारी को स्टोर करने के लिए सर्वर। (Online Paise Kaise Kamaye)

वैसे तो कोई भी साइट बनाने के लिए हमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होना जरूरी है। लेकिन Blogger जैसे प्लेटफॉर्म में हम कोई भी चीज न आते हुआ भी Website बना सकते है और वह भी बिलकुल फ्री में।

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि उस ब्लॉग पर ट्रैफिक हो और ट्रैफिक लेन के लिए सबसे जरूरी है कि आपको SEO की जानकारी हो। 



Blog किसे कहते हैं 

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है। हर वेबसाइट ब्लॉग नहीं होती है क्योंकि ब्लॉग पर सिर्फ जानकारी शेयर की जाती है। आप इसमें लोगो की मुश्किल को हल करने के लिए आर्टिकल्स लिखते हैं। 

फ्री ब्लॉग कैसे बनायें

आप फ्री ब्लॉग बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें 

Blogger पर जाएँ 


Free Website Kaise Banaye
Image By - Blogger

आप सबसे पहले Blogger पर जाये। इसके बाद  आप CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करें। इसके  बाद आपको Google Account द्वारा Blogger पर sign up कर लेना है। 

अपना नाम चुने


Free Website Kaise Banaye
Image By - Blogger

इसके बाद आप अपना नाम या वह नाम जो कि आप Blogger के तौर पर लोगों को दिखाना चाहते है आप वह नाम चुन लें और इसके बाद Countinue to Blogger पर क्लिक कर दें। 



Create New Blog


Free Website Kaise Banaye
Image By - Blogger

इसके बाद आप अपने Blogger अकाउंट में आ जायेंगे। इसके बाद आप Create New Blog पर क्लिक कर दें। 

Blog का नाम और  Url चुनें


Free Website Kaise Banaye
Image By - Blogger

अब आप अपने ब्लॉग का नाम चुन ले और अपने ब्लॉग का Url एड्रेस चुन ले। आप .blogspot.com को इससे अलग नहीं कर सकते है। यदि आप इससे यह अलग करना चाहते है तो आपको पैसे देनें होंगे। आप एक अच्छी सी एक थीम चुने और Create blog! पर क्लिक कर दें।



ब्लॉग कस्टमाइज करें


Free Website Kaise Banaye
Image By - Blogger

आप इन ऑप्शन की मदद से अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते हैं और ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं। आप इन ऑप्शन का इस्तेमाल इस तरह करें। 
  1. इससे आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं। 
  2. इससे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक यानि कि Stats देख सकते हैं। 
  3. इससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर लोगों की कमेंट को देख सकते हैं। 
  4. इससे आप अपने ब्लॉग को adsense से मोनेटाइज कर सकते है। 
  5. इससे आप अपने ब्लॉग के पेज बना सकते हैं। 
  6. इससे आप अपने ब्लॉग की डिज़ाइन को कस्टमाइज कर सकते हैं। 
  7. इससे आप अपने ब्लॉग की डिज़ाइन बदल सकते हैं। 
  8. यह आपके ब्लॉग की सारी सेटिंग है। 
आप इस तरह से एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। आप Adsense, Affiliate Marketing आदि से  पैसे कमा सकते हैं। 

Post a Comment

और नया पुराने