यदि आप जानना चाहते है कि Instagram Par Followers Kaise Badhaye तो आप इस पोस्ट के साथ बनें रहें और इसे पूरा पढ़ें। इसमें आज मैं आपको कुछ ऐंसी टिप्स और ट्रिक्स बताऊंगा जिससे आप अपने Instagram followers को राकेट की स्पीड से बढ़ा सकते हैं। यदि आपके फोल्लोवेर्स 0 भी है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

दोस्तों जब मैं Google या Youtube पर सर्च करता हूँ  कि Instagram Par Followers Kaise Badhaye तो मुझे जो भी जानकारी मिलती है उसमें से बहुत सी जानकारी सही नहीं होती है। यहाँ पर हद तो तब हो जाती है जब लोग हमें किसी एप्लीकेशन का साइट से इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने की सलाह देते हैं। 

मैं एक ऐंसी ही Instagram Followers बढ़ाने वाली साइट से अपने fake इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक एक्सपेरिमेंट किया। क्यूँकि मैं अपने रियल इंस्टाग्राम अकाउंट जिस पर कि मैं एक्टिव हूँ उस पर रिस्क नहीं ले सकता था। साइट का इस्तेमाल करते ही मेरे फॉलोवर 15 से सीधे 250 हो गए। 


लेकिन जैसे ही मैंने अगले दिन अपना अकाउंट चेक किया तो यह 100 ही बचे थे और धीरे धीरे वह 100 फॉलोवर भी नहीं रहे। 


यह भी पढ़ें

तो आप इस तरह की apps और साइट्स से दूर रहें इससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा और आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है। यहीं बात लाइक्स देने वाली Apps और साइट्स पर है, आप इनका भी इस्तेमाल न करें।



Instagram Par Followers Kaise Badhaye



Instagram Par Followers Kaise Badhaye

आज Instagram दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जिसके कारण ही आप इंस्टाग्राम पर फेमस होना चाहते हैं। आज कोई भी सेलेब्रिटी हो वह सबसे ज्यादा Instagram पर ही एक्टिव है।


आप का जो भी follower हो वह रियल हो और एक्टिव हो। क्यूंकि फॉलोवर होने से कुछ नहीं होता है आपको लाइक्स भी आने चाहिए जो कि रियल और एक्टिव यूजर ही कर सकता है। 


आज मैं आपको कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप रियल और एक्टिव फोल्लोवेर्स पा सकते हैं। आप अपने Istagram Followers को बढ़ाने के लिए मेरी इन टिप्स को फॉलो करें। (Online Paise Kaise Kamaye)



Tip #1: फेसबुक से अकाउंट बनायें 


Instagram Par Followers Kaise Badhaye

यदि आपने अभी Instagram Account के लिए sign up नहीं किया है और आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है तो आप फेसबुक से ही अकाउंट बनायें। इससे यह होगा कि आपके Facebook के वह दोस्त जो कि Instagram पर है उनको पता चल जायेगा कि आपने Instagram अकाउंट बनाया है और यह हो सकता है कि वह आपको फॉलो करने लगें। 

Tip #2: Instagram Profile को Optimize करें


Instagram Par Followers Kaise Badhaye

अकाउंट बन जाने के बाद या आपके पहले से बने अकाउंट को आपको सबसे पहले ऑप्टिमाइज़ करना होगा। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाएँ और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। इसके बाद आप एडिट प्रोफाइल पर क्लिक कर दें। यहाँ पर आपके अकाउंट से रेलेटेड साडी जानकारी होगी। 

जो जानकारी आपने नहीं दी है आप वह जानकारी जितनी हो सके दे दें जैसे कि ईमेल, बायो, नाम और सब कुछ। आप एक फ्रेंडली यूजर नाम चने जो कि आसान हो और आपके नाम के रेलेटेड हो। 

इसके अलावा आप एक अच्छी और क्वॉलिटी की फोटो अपनी प्रोफाइल पर डाले। इससे लोगों पर पोजीटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा और वह आपको फॉलो करेगा इसकी सम्भावना बहुत ही अधिक बढ़ जाएगी।


Tip #3: अच्छी Quality की फोटो अपलोड करें 

आप जो भी फोटो अपलोड करें उसकी क्वालिटी बहुत ही अच्छी हो और वह एकदम क्लियर हो। आप हो सके तो Dslr से अपनी फोटो खिंचवाएं। यदि आपके पास एक Dslr नहीं है और आप Dslr अफोर्ड नहीं कर सकते है तो आप एक अच्छे मोबाइल से फोटो खींचें। 

आज के वक्त में मिड रेंज फ़ोन में भी एक अच्छा कैमरा मिल जाता है। आप ज्यादा एडिटिंग और फ़िल्टर इस्तेमाल न करे इससे आपकी फोटो की क्वालिटी कम हो जाएगी।



Tip #4: Hashtags इस्तेमाल करें

आप जो भी पोस्ट करें आप उसमें # जरूर जोड़ें जैसे कि #Diwali #Travel #fashion मतलब की आपकी फोटो जिस भी चीज से रेलेटेड हो। यह ऑप्शन आपको फोटो अपलोड करते वक्त मिल जायेगा। 

आप जो भी फोटो अपलोड करें यदि वह किसी ट्रेंडिंग टॉपिक से रेलेटेड हो तो उससे रेलेटेड ट्रेंडिंग टॉपिक जरूर अपलोड करे। इससे यह भी हो सकता है कि आपकी पोस्ट वायरल हो जाये और आपको फोल्लोवेर्स और लाइक्स मिल जाएँ। 

आप Google पर सर्च करके इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहें #Hashtags के बारे में जान सकते हैं।

blogging की जानकारी के लिए यह भी पढ़ें



Tip #5: Instagram पर दूसरो को लाइक करें

आप Instagram पर दूसरे लोगों को लिखे करें और उनकी पोस्ट पर कमेंट करें। 

इससे यह होगा की instagram को लगेगा की आप एक दूसरे को जानते है और जब भी आप पोस्ट करेंगे तो आपकी पोस्ट भी उस व्यक्ति तक पहुंच जायेगी और वह आपको लाइक करेगा और यदि उसको आपकी पोस्ट पसंद आएगी तो वह आपको फॉलो भी कर सकता है। 

आप चाहें तो आप लोगों को फॉलो कर सकते है लेकिन यदि आप ज्यादा फेमस लोगों को यह सोच कर फॉलो करेंगे की वह भी आपको फॉलो करेंगे तो ऐंसा नहीं होगा क्यूंकि उनके फॉलोवर लाखों में होंगे और वह आपको फॉलो नहीं करेंगे। आप उन लोगों के जरूर फॉलो करे जिनको कि आप पर्सनली जानते हैं। 

Tip #6: Local Location जरूर लिखें

आप जब भी पोस्ट करें तो आप Local Location जरूर लिखें। इससे Instagram आपकी लोकेशन पर एक्टिव सभी Users तक आपकी पोस्ट को वायरल कर देगा और आपको अच्छे लाइक्स मिल जायेंगे। इससे पूरी सम्भावना है कि आपके फोल्लोवेर्स भी बढे। 

Tip #7: Trending Topic पर फोटो अपलोड करें 

आप यदि कोई एनसी पोस्ट अपलोड कर सकते है जिसका टॉपिक ट्रेंडिंग में है तो बहुत ही अच्छा होगा। जैसे कि आप यदि कोई फेस्टिवल है तो आप उससे रेलेटेड फोटो अपलोड करें कोई और तरह की चीज वायरल है तो उसकी फोटो अपलोड करें। 

आप इनसे ट्रेंडिंग टॉपिक को टारगेट करने के लिए एपेरफ़ेक्ट #hashtags का इस्तेमाल करें। यदि आप सारे काम सही से करेंगे तो आपकी पोस्ट जरूर वायरल होगी। 

Tip #8: Instagram पर रेगुलर रहें 

अब आपके लिए सबसे जरूरी यह है कि आप Instagram पर रेगलर रहें और एक्टिव रहें। आप डेली इंस्टाग्राम पर पोस्ट करे। आप यदि कभी पोस्ट नहीं पर पाते है तो इससे ज्यादा प्रॉब्लम नहीं है लेकिन यदि आप ज्यादा टाइम तब पोस्ट नहीं करेंगे तो इंस्टाग्राम के लिए आपका अकाउंट एहमियत नहीं रखेगा और और आपकी पोस्ट को वायरल नहीं करेगा। 

आप इंस्टाग्राम पोस्ट करने के लिए एक तय समय चुन ले जैसे कि आप दिन के 2 बजे पोस्ट करेंगे तो जो लोग आपको अच्छी तरह से फॉलो करते है उनको पैट रहेगा की आपको फोटो कब आएगी और वह इंस्टाग्राम पर एक्टिव हो जायेंगे। 


Tip #9: कुछ और Bonus Tips

यह वह सभी चीजें थीं यदि आप इनको फॉलो करते है तो आपके इंस्टाग्राम पर आपके फोल्लोवेर्स जरूर बढ़ेंगे। 
Instagram पर ज्यादा फॉलोवर होने के बहुत ही अच्छे फायदे और बड़े फायदे है। सबसे बड़ा यह है कि आप का दिमाग हमेशा पॉजिटिव रहेगा। आप खुद को एक सेलेब्रिटी की तरह महसूस करेंगे। 

Instagram पर ज्यादा फॉलोवर होने के फायदे से आप पैसे भी कमा सकते है। बड़े बड़े ब्रांड्स आपसे अपना प्रमोशन कराना चाहेंगे और वह आपको इसके बदले आपको पैसे देंगे। 

आप किसी भी तरह के ऑटो फॉलोवर और लाइक्स बढ़ाने वाले टूल्स यदि कि apps या साइट्स का इस्तेमाल न करें। 

आप यदि इस तरह के टूल्स का उपयोग करते है तो शुरुआत में तो आपको फोल्लोवेर्स मिल जायेंगे लेकिन वह समय के साथ फिर से काम हो जायेंगे। 

इसका कारण यह है कि Instagram अब बहुत ही एडवांस है। वह पता लगा लेता है कि कोनसे फॉलोवर रियल है और कोनसे फेक हैं और वह आपके फोल्लोवेर्स को हटा देगा। 

इसका कारण यह है कि यह Followers रियल नहीं होते है वह रोबोट ID होती है वह सिर्फ एक कोडिंग की स्क्रिप्ट होती है। 

यदि किसी कारण से Instagram आपके फोल्लोवेर्स नहीं कम करता है तो आपको लाइक्स नहीं आएंगे क्यूंकि वह सिर्फ फॉलो करते है लाइक्स नहीं। 

यदि आप लाइक्स बढ़ाने वाले टूल का इस्तेमाल करते है तो उसके लाइक्स भी नहीं टिकेंगे। इससे सबसे बड़ा नुक्सान यह है कि आपका Instagram अकाउंट कभी भी डिलीट हो सकता है। 

तो आपके लिए यह ही अच्छा है कि आप इस तरह के टूल्स से दूर रहें और फोल्लोवर्स बढ़ाने के लिए आप मेरे द्वारा दी गयी टिप्स को फॉलो करें। 
तो बात यहाँ पर सीधी सी है कि आप Instagram पर रेगुलर रहकर मेहनत करे और अच्छी और क्वालिटी की पोस्ट करें और सही Hashtags का इस्तेमाल करें और शॉर्टकट्स के पीछे न भागे। आप किसी भी तरह के टूल का इस्तेमाल न करें। इससे फायदा होने की बजाय आप अपने Instagram अकाउंट खो देंगे। 

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो आप यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दें और यदि आप मुझसे कोई सवाल पूंछना चाहते है तो आप मुझसे कमेंट में पूँछ सकते है मैं उसका रिप्लाई जरूर दूंगा 

इंस्टाग्राम पर बढ़ते रहें 

धन्यवाद

5 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने