क्या आप जानते है कि अपने ब्लॉग पर SEO Friendly Article Kaise Likhe जिससे की वह आर्टिकल गूगल में फर्स्ट पेज पर पहली रैंक पर आये। यदि आप Blogging कर रहे होंगे तो आपके लिए SEO की जानकारी रखना जरूरी हो जाता है।

यदि आपको SEO की जरा सी भी जानकारी होगी तो आपको पता होगा कि SEO दो तरह का होता है

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO


पहले  एक ऐंसा वक्त था जब Off Page SEO बहुत ज्यादा मायने  रखता था लेकिन 2019 में Off Page SEO उतना मायने नहीं रखता है। 

Off Page SEO की अहमियत 10 percent ही है या ऐंसी जगह जहाँ पर compitition बहुत ज्यादा है क्यूंकि वहां On Page SEO के साथ Off Page SEO की जरूरत भी पड़ती है। 


SEO की जानकारी के लिए आप SEO Kya Hai पढ़ें और Blogging करने के लिए कुछ जरूरी टूल्स होते हैं Free Blogging Tools जो कि आपको पता होना चाहिए। तो अब On Page SEO बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि 90 percent वह ही मायने रखता है। 

अब On-Page SEO कैसे करें यह बात आती है तो On-Page SEO करना मतलब है कि एक SEO Friendly Article लिखना।

यदि आप एक SEO friendly Article लिख देंगे तो On Page SEO हो जायेगा और आप जितना अच्छा आर्टिकल लिखेंगे उसकी google की फर्स्ट पोजीशन में आने की सम्भावना उतनी ही बढ़ जाएगी। 

SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है। बहुत से फैक्टर होते है जो कि SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखे जाने के वक्त आर्टिकल में अप्लाई कए जाने चाहिए।


SEO Friendly Article Kaise Likhe (SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखे)


SEO Friendly Article Kaise Likhe

मैं आपको SEO आर्टिकल लिखने का तरीका बताऊंगा। आप मेरे द्वारा बताई गयी चीजों की एक चेक लिस्ट बना लें और आप जब भी अपना आर्टिकल लिखें तो आप इन चीजों को अप्लाई करते जाएँ और चेक करते जाएँ।

SEO Friendly Article Kaise Likhe - आप SEO Friendly Article लिखने के लिए अपने आर्टिकल में इन चीजों का ध्यान रहें, इन चीजों को जोड़ें और यह चीजें करे


1. Keyword Research करें

सबसे पहले आपको एक Keyword चुनना होगा। एक सही और focus keyword चुनने की प्रक्रिया keyword research कहलाती है।

इसमें आप उस keyword का सभी तरह से analysis करते हैं और अपने लिए सही keyword चुनते हैं।

Keyword Research करने की जानकारी के यहाँ क्लिक करें

2. User Intent Find करें

User Intent का मतलब होता है कि सर्च करने वाले का उस सर्च से क्या उद्देश्य है और वह कौनसी जानकरी पाना चाहता है।

आपको अपने article में वह सारे points cover करने हैं जो कि User का Intent है।

अगर कोई SEO सर्च करता है तो उसका intent होगा कि SEO क्या है, SEO कैसे करते हैं, और SEO कितने प्रकार का होता है।

आपको यहीं सारे बिंदु आपके आपके Article में जोड़ने हैं लेकिन ध्यान रहे कि वह बिंदु Intent follow करता हो और जरूरत से ज्यादा Points cover करके article को खींचने का कोई फायदा नहीं है।

यह बिंदु आपके article में एक अन्य Keyword के रूप में इस्तेमाल होते हैं।

आपको Keyword Research के दौरान इस तरह के Keywords को भी find करना होगा जो कि आप इस्तेमाल करेंगे।

यह भी पढ़ें


3. LSI Keyword Find करें


आप जब एक SEO Friendly Article लिखते हैं तो वह सिर्फ आपके टारगेटेड कीवर्ड पर रैंक नहीं करता है वह साथ ही साथ दूसरे कीवर्ड्स पर भी रैंक करता है।

LSI Keywords को similar या Synonym keywords भी कहते हैं। यह वह Keyowrds होते हैं जिन keywords के शब्द बदले होते हैं लेकिन user intent समान होता है। 



इसी तरह से keyword रिसर्च करते वक़्त उस कीवर्ड के रेलटेड कीवर्ड को ढूंढा जाता है और अपने article में इस्तेमाल किया जाता है। इसको LSI keywords कहते हैं। आज यह SEO ranking के लिए बड़ा फैक्टर है।

आप LSI Keyword को find करने के लिए आप LSI Graph Tool को इस्तेमाल कर सकते हैं। 



SEO Friendly Article Kaise Likhe


इससे फायदा यह होता है कि आपका article मैं कीवर्ड पर तो रैंक करेगा ही साथ ही साथ दुसरे कीवर्ड्स पर भी रैंक करेगा इससे जहाँ पर आपको एक कीवर्ड से 1,0000 का traffic का ट्रैफिक मिलता तो यह सीधा 2 या 3 गुना बढ़कर 20,000 मिलेगा।

आपको इससे बहुत सारे Keywords मिल जायेंगे जो कि आपके focus keyword के सामान हैं। आपको एक मुख्य Keyword चुनना है और दो से पांच अन्य keyword इस्तेमाल करने हैं।


आपको बहुत अधिक lsi keywords इस्तेमाल नहीं करने हैं और ऐंसे keywords को use नहीं करना है जो कि आपके focus keyword से बहुत अलग हैं।


4. अपने Competitor का Article Analyze करें 

आपको सबसे पहला काम जो करना है वह है कि आप जिस कीवर्ड को टारगेट कर रहे है आप उस कीवर्ड पर Google में रैंक कर रहे सबसे पहले आर्टिकल को ओपन करें और उसको Analyze करें। 

आपको यह देखना है कि उसने क्या सही किया है जिसकी वजह से वह पहले नंबर पर रैंक कर रहा है और दूसरा उसने ऐंसा क्या गलत किया है जो कि आप ठीक करके उससे ऊपर आ सकते हैं। 

कुल मिलकर आपको ऐंसा आर्टिकल लिखना है जो कि आपके Competitor के आर्टिकल से अच्छा हो।


मैं आपको जो भी चीजें बता रहा हूँ आप उसके आधार पर उसका आर्टिकल Analyze करें और इन्हीं चीजों के आधार पर अपने आर्टिकल को उससे अच्छा बनाने की कोशिश करें।


यह पोस्ट भी पढ़ें



5. अपने article का structure बनायें

अब आपको keyword research, user intent, LSI keywords के हिसाब से article का एक structure बनाना है।

इसमें आपको structure में यह decide करना है कि क्या title होगा, क्या heading होगी, क्या subheading होगी, क्या minor heading होगी। User intent के किस keyword को भी जोड़ना है और किस heading tag में जोड़ना है।


आपको एक अच्छा H1, H2, H3 और H4 Tag का अच्छा Structure बनाना है।


आपइसके लिए एक बहुत ही अच्छे टूल WorkFlowy का इस्तेमाल कर सकते हैं।



6. Good And Attractive Title लिखें


Right Good And Attractive Title

किसी भी आर्टिकल को लिखने की शुरुआत होती है Title लिखने से। कोई भी title को दो चीजों के लिए Optimize किया जाता है पहला Crawler के लिए और दूसरा User के लिए।

यदि आप Title सिर्फ Crawler Friendly लिख  रैंक तो हो जायेगा लेकिन User उस पर click नहीं करेगा और यदि आप Title सिर्फ User Friendly लिख देते हैं तो यह तो वह रैंक ही नहीं करेगा। इसलिए आपको दोनों के लिए perfect title लिखें।


आप सबसे पहले अपने title में अपने keyword को लिखें इससे Crawler का काम हो जायेगा। अब बात आती है यूजर की। 


इसके लिए आप कुछ ऐंसी चीजों को अपने title में जोड़ सकते हैं जिससे वह attractive लगे जिससे आपका Article दूसरे या तीसरे नंबर पर भी रैंक करेगा तो user पहले result पर click न करके आपके ब्लॉग के result पर click करेगा। 


इसके लिए आप यदि list बता रहे हैं तो आप अपने title में numbers add कर सकते हैं और जहाँ पर date add करना सही लगे तो आप उसे भी add कर लें। 


आप कुछ positive या power words या call to action words का इस्तेमाल करें जिसको देखने के बाद search करने वाला आपके result पर ही click करे जैसे कि best, top, effective ways आदि।


आपको इसका भी ध्यान रखना है कि आपका Title 65 Character से कम हो।



7. Good Description लिखें


Right Good Description

आपको इस अच्छी description लिखनी होगी। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप कुछ attractive lines लिखें और इसमें अपने focus keyword को add करें। 

आपको इसके साथ यह भी ध्यान में रखना होगा कि description की length 165 character से ज्यादा न हो।



8. Permalink Crawler Friendly बनायें

आप जो भी पर्मालिंक अपनी ब्लॉग पोस्ट यानि की आर्टिकल के लिए बनाये उसमें आपका मुख्य कीवर्ड हो।

यदि आप कुछ भी पर्मालिंक लिख देंगे तो Google का Crawler समझ नहीं पायेगा कि आपका आर्टिकल किस चीज के Related है। इसके साथ जरूरी है कि आपका Url short हो जिससे Crawler उसे आसानी से समझ सके।



आप अपनी पर्मालिंक में Words को अलग करने के लिए लिए space का इस्तेमाल नहीं कर सकते है  इसलिए आप High Pin (-) का इस्तेमाल करके Words को अलग करें।  


9. Long Article लिखें

आप कोई भी आर्टिकल लिखें आप उसे लम्बा ही लिखें। आप कोई भी आर्टिकल हो 1,500 से लेकर 3,000 शब्द का लिखें। 

यदि गूगल में पहले नंबर पर रैंक कर रही पोस्ट में जितने शब्द हों आप उससे ज्यादा ही लिखें। यदि उसनें 3,000 शब्द का आर्टिकल लिखा है तो आप 3200 शब्द का आर्टिकल लिखें।


यहाँ पर यदि आप अपने आर्टिकल को सिर्फ खीचेंगें और लम्बा लिखने की कोशिश करेंगे तो वह रैंक नहीं करेगा। जब आप उस टॉपिक से realate लम्बा आर्टिकल लिखेंगे तो ही वह रैंक करेगा। 


आप जब उस लम्बे आर्टिकल में value देंगे तो वह जरूर रैंक करेगा।


SEO Friendly Article Kaise Likhe का जवाब के मुख्य बिंदु में लम्बा आर्टिकल लिखना बहुत जरूरी है।



10. Quality और Unique Article लिखें

आपको आर्टिकल को लम्बा तो लिखना है लेकिन Quality के साथ। 

लोग लम्बा Article लिखने का गलत निकाल लेते हैं। लोग सिर्फ लम्बा आर्टिकल लिखने के लिए Word की संख्या बढ़ाते रहते हैं और सोचते हैं कि यह एक SEO Friendly Article होगा।


लेकन ऐंसा नहीं है। 


लम्बा Article लिखने का मतलब है कि आप सारे जरूरी बिंदुओं को कवर करें और सारी जरूरी जानकारी देकर Article की Quality बढ़ाते हुआ लम्बा लिखना है।


Quality के बाद बात आती है Uniqueness की। आज के टाइम में Uniqueness  बहुत जरूरी है। आपको अपने Article को अपने Copititor से ज्यादा अच्छा और Infomative लिखना होगा। 


इसके लिए आप अपने Article के लिए कोई अन्य ऐंसी जानकारी जोड़ सकते हैं जो कि आपके compititor ने न जोड़ी हो लेकिन वह User Intent को Follow करती हो।

11. Focus और LSI Keywords Post में लिखें

आपका जो भी मुख्य कीवर्ड हो आप आप उसको जगह जगह अपनी ब्लॉग पोस्ट में Include करें जैसे कि  आपका कीवर्ड है Earn Money Online तो आपको अपने आर्टिकल के text में include करना है।

आप कुछ बार focus keyword को और एक बार अन्य मुख्य LSI Keyowrd को भी लिख सकते हैं।


आप कहीं कहीं इन Keywords को Bold कर दें या Intelic कर दें।


आप अपने मुख्य कीवर्ड को Title, Permalink, Description और पहली या दूसरी Paragraph में भी इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: Blogging Topics In HindiFree Website Kaise Banaye

12. Short Paragraph लिखें

आप अपने एक पैराग्राफ को 2-3 Paragraph में पूरा करने की कोशिश करें। आप यदि मोबाइल में आर्टिकल लिख रहे हैं तो आप 5 से 6 लाइन में एक पैराग्राफ पूरा करें। 

यदि आप अपने पैराग्राफ को ज्यादा बड़ा लिखेंगे तो आपका आर्टिकल बोरिंग हो जायेगा और आपके आर्टिकल पर बाउंस रेट बढ़ जायेगा। 

अगर article इस तरह से बनता रहेगा तो पढ़ें में आसान होगा और समझ में आएगा की क्या content कहाँ तक है।

13. Grammar Mistakes न करें

आप आर्टिकल लिखते वक्त सही Spelling लिखें और आप Poor Grammar कर इस्तेमाल न करे। यह SEO में बहुत इम्पैक्ट रखता है।

आप English लिखने के लिए Grammarly का इस्तेमाल कर सकते है जो कि एक्सटेंशन के रूप में क्रोम और अन्य ब्राउज़र के लिए उपलब्ध है।


SEO Friendly Article Kaise Likhe

साथ ही जब आप ब्लॉग लिख रहे होते हैं तो Chrome या अन्य Browser Spelling Mistakes वाले शब्दों को Red Colour से Underline कर देता है और आप उसको select करके जब right-click करेंगे तो वह आपको सही शब्द के साथ आपको suggestion दे देगा।


14. Internal Linking करें


do internal linking

आप अपने आर्टिकल में अपने ब्लॉग की अन्य पोस्ट जो की आपके आर्टिकल के रेलेटेड हैं आप उनकी लिंक अपने ब्लॉग में दें। 

यदि आप किसी अन्य ब्लॉग की पोस्ट की लिंक अपनी पोस्ट में दे सके तो जरूर दें लेकिन वह ब्लॉग का आर्टिकल आपका competitor न हो।


आप सही जगह पर सही link दें इससे ही वह दूसरे article पर जायेगा और आपको जहाँ पर एक view मिलता वहां दो से तीन मिल जायेंगे।


आपको Internal Links का नंबर नहीं बढ़ाना है जोarticles उस article के related हों आपको उन्हीं को link करना है।


यह भी पढ़ें: Blogger SEO Settings In Hindi, Paisa Kamane Ka Tarika


15. Old Post में नयी Post Link करें

आपको नयी Post की link को अन्य Post में भी देनी होगी। आपको इस Post की link उन post में देनी होगी जो कि इस Post के related हैं।

इससे आपकी उन Posts से आपकी इस post पर traffic आएगा जिससे उसकी rank boost होगी। आप उस post में इस post की link जरूर दें जो इससे related है और google में पहले से rank हो रही हो।


आप जब भी link जोड़ें तो आप anchor text की एक ही न चुने। आप का का जो focus keyword हो मुख्य रूप से उसे ही anchor text के रूप में लिखें।


इससे बाद आप उन LSI Keywords का उपयोग anchor text में करें जो कि focus keyword से सबसे अधिक मिलते जुलते हैं और आपको अच्छा traffic दे सकते हैं।


इससे आप अधिक से अधिक LSI Keywords को target कर पाएंगे। 



16. Outbound Link दें

Outbound Linking करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आपको किसी अन्य blog के किसी अच्छी quality के आर्टिकल को link करना होगा। 

यह link आप dofollow दे सकते हैं इससे कोई समस्या नहीं है। इससे आपका article rank तो होगा ही और दूसरा यह भी हो सकता है कि आप जिसके article को backlink देंगे हो सकता है कि वह आपको भी लिंक दे दे।


आप इसका ध्यान रखें कि वह article वह ही न हो जिस keyword पर आप काम कर रहे हों और वह कहीं आपका competitor न हो। वह site अच्छी हो उसका spam score ज्यादा न हो और वह article भी बहुत अच्छा हो।


17. Number और Bullet Pin इस्तेमाल करें

आप अपने ब्लॉग आर्टिकल में Number और Bullet Pin इस्तेमाल करें। यदि आप अपने ब्लॉग आर्टिकल में लिस्टिंग कर रहे हैं तो आप Number और Bullet Pin का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इससे आपका आर्टिकल Easy To Read हो जाता है। 

18. Multimedia इस्तेमाल करें

आप अपने आर्टिकल में Images, Screenshots या Infographics और Videos का इस्तेमाल करें और आप जो भी Images और Videos का इस्तेमाल करें आप उसकी फाइल का नाम आपका कीवर्ड ही रखें।

इससे  आपके ब्लॉग के रैंक होने की सम्भावना बढ़ जाती है और आपकी Images, Google Images में भी रैंक करने लगती है जिससे कि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ सकता है।

19. Image Optimize करें

आप अपनई ब्लॉग  इस्तेमाल होने वाली इमेज को Optimize करना होगा।

आप Image को Optimize करने के लिए इन tips को follow करें



Compress Image Sizeहम जो भी image blog post में इस्तेमाल  करते हैं उनकी size बहुत बड़ी होती है। कई image तो 200KB तक की होती हैं। यदि आप इन Image को सीधे इस्तेमाल करेंगे तो आपके page का size बढ़ जायेगा और load time बढ़ जायेगा।

आप Image को इस्तेमाल करने से पहले उसे Compress  कर लें। इसके लिए कई tools हैं जैसे कि TinyPNG. आप इनसे image का size 60 से 70 percent कम कर सकते हैं।



Choose Perfect Name For Image Fileजब Image आपके डिवाइस में होती है तो हमारे पास option होता है कि हम उसका नाम चुन सकें। आप उस image को वह नाम दें जो आपकी पोस्ट का keyword है या जिस चीज से image related है।

और उसके बाद ही आप इसे उपयोग करें।



Add Image Alt Attributeआप जब Image Upload करते हैं तो आपको image setting का option आता है तो आपको Image Alt Attribute चुनना है।

Image Alt Attribute के द्वारा हम उस image को नाम देते हैं। आप Alt Attribute में keyword या वह चीज लिख सकते हैं जो image के related है।


आप Post की मुख्य Image में alt text के रूप में focus keyword की इस्तेमाल करें।


Image Optimize करना SEO Friendly Article Kaise Likhe का जवाब के मुख्य बिंदु में बहुत जरूरी है।


20. Article Update करते रहें

आपको अपने आर्टिकल को सही समय पर update करते रहना होगा। आज के समय में google content की freshness पर बहुत ध्यान देता है।

Update के दौरान आप अपने Article की Quality को बढ़ाने के लिए कोई अन्य चीज जोड़ सकते। अगर आपने Article में कोई list बनायीं है तो आप उसे Update कर सकते हैं।


आपको Article को Update करते समय Broken Links को Find करके Fix करना होगा। आप Article Update करके कोई चीज हटा सकते हैं जो कि अब जरूरी नहीं है।


इसके साथ आपको यह भी करना होगा यदि आपने अपने ब्लॉग के title में year बताया है तो उसे वर्तमान समय से मिला लें। आपके Article को नयी date के साथ publish करना होगा।


अगर आपका कोई Article Google Search के दूसरे या पहले Page पर आ गया है तो आप उसे Update करके और अच्छी Rank पर ला सकते हैं।



21. Optimize Post For Featured Snippet

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि Featured Snippet क्या होता है। Featured Snippet Google Search में कुछ ऐंसा दिखायी देता है


SEO Friendly Article Kaise Likhe

Featured Snippet किसी keyword पर कोई ranking नहीं होती है। उसके बाद search result दिखाई देते हैं। आप भी इसका उपयोग करने के लिए आप अपने article को optimize कर सकते हैं।


सबसे पहले Featured Snippet में अपनी post को लाने के लिए आपको top 10 मतलब पहले page पर आना होगा। अगर आप पहले page पर नहीं है तो आपकी Post का Feature Snipped बनना बहुत ही अधिक मुश्किल है।


Featured Snippet इन चीजों का बनता है

  • किसी चीज के defination या वह क्या है उसकी जानकारी के लिए
  •  Feature Snipped list के लिए भी बनता है जो कि आप image में देख सकते हैं
  • एक  Feature Snipped table के रूप में बनता है।

अपनी Post को Featured Snippet के लिए Optimize करने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि वह पहले page पर हो और वह post कैसे structure पर लिखी गयी है।

इसके साथ आपका article में on page seo अच्छा होना चाहिए, load time कम होना चाहिए, site में कोई भी errors न हों। इसके बाद अगर आपने अपने article को definition, list, table के structure में लिखा है तो उसका Feature Snipped बन जायेगा।

अधिक जानकारी के लिए यह Post पढ़ें: How to Optimize for Google's Featured Snippets

मेरी सलाह

आप कितना भी SEO Friendly Article क्यों न लिख दें अगर आपका Domain नया है वह Rank नहीं होगा। क्योंकि Google Domain Age और Page Age पर बहुत ध्यान देता है।

इसलिए मेरी सलाह यहीं है कि आप धैर्य रखें और काम करते रहें। लेकिन अधिक समय हो जाने के बाद भी आपका एक भी Keyword Rank न हो समझ जाईये कि आप कोई गलती कर रहे हैं। आप उस गलती का पता करें और उसे ठीक करें।

तो इन टिप्स से आपको पता चल गया है कि SEO Friendly Article Kaise Likhe या SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe. यदि आप अपने ब्लॉग आर्टिकल में इन चीजों को इम्प्लीमेंट करेंगे तो आपके आर्टिकल का अच्छा ऑन पेज SEO हो जायेगा और उसके रैंक होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाएगी।

10 टिप्पणियां

  1. SEO करने के बाद कितने टाइम में पोस्ट रैंक करती है?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. कह नहीं सकते यह कीवर्ड के कॉम्पिटिशन पर निर्भर करता है।

      हटाएं
  2. बहुत बढिया आर्टिकल लिखा है भाई

    जवाब देंहटाएं
  3. यह बहुत अच्छी टिप्स हैं।

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

और नया पुराने