क्या आप ऑनलाइन कुछ पैसे कमाना चाहते हैं और इसके लिए ब्लॉगिंग करने के विषय में सोच रहे हैं तो यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है और आप चाहते हैं कि आप उससे कुछ पैसे कमा सकें तो आपके लिए adsense से बेहतर कोई तरीका नहीं है लेकिन इसके लिए चाहिए कि Adsense Approve Kaise Kare.

आज सारे लोग सारे लोग जानना चाहते हैं कि वह Online Paise Kaise Kamaye इसके बहुत से तरीके हैं जैसे कि आप Blogging कर सकते हैं, Youtube पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, Fiverr पर काम कर सकते हैं, Mobile App बना सकते हैं और बहुत से तरीके हैं जिससे की आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Blogging एक ऐंसा तरीका है जिससे कि आप किसी भी तरीके के मुकाबले बहुत ही अधिक मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। Blogging से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि आप Affiliate Marketing कर सकते हैं, Sponsored Post,  Sponsored Ad, Backlink देकर या अन्य कसी भी तरीके से। लेकिन Adsense एक ऐंसा तरीका है जिससे की आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना बहुत ही अधिक आसान है। 

लेकिन Adsense को अपनी site के लिए उपयोग करने से पहले आपको अपनी site को Adsense से Approve कराना होगा। इसके बाद ही आप अपनी साइट पर adsense की ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं। 


बहुत से लोगों को यह समस्या आती है कि उनको adsense को अप्रूवल  जिसकी वजह से वह लोग डिमोटिवेट हो जाते हैं  और Blogging बंद करने की सोचने लगते हैं। Adsense का अप्रूवल न मिलने का कारण उनके द्वारा होने वाली गलतियां होती हैं। 


आप यकीन मानिये Adsense का Approval लेना बहुत ही आसान है इसमें कोई भी मुश्किल की बात नहीं है। आप बड़ी ही आसानी से adsense का अप्रूवल ले सकते हैं।


आज में आप लोगन से कुछ टिप्स शेयर करूंगा जिनको कि आप फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने ब्लॉग के लिए adsense का अप्रूवल ले सकते हैं।



Google Adsense Approve Kaise Kare


Adsense Approve Kaise Kare

यदि आप भी blogger हैं और आपके पास एक ब्लॉग है तो आप मेरी टिप्स को फॉलो करके अपना site को adsense के लिए Approve करा सकते हैं। 

मैं आपको जो भी चीजें बताऊंगा वह सारी चीजें मैंने अपने अभी तक के लिए गए adsense approval के experience से बताई हैं।
इसलिए आप इस टिप्स को फॉलो करें और आसानी से Adsense का Approval ले लें। 

Tip #1: Domain Name अच्छा चुनें (.com, .in, .net डोमेन चुनें)

Adsense के Approval के लिए Domain नाम बहुत मायने रखता है। आप जब भी Domain Name खरीदें तो आप Top Level Domain ही इस्तेमाल करें। आप अपनी साइट के लिए .com, .in, .net या  अन्य डोमेन इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप यदि यह domain इस्तेमाल करेंगे तो आपको Adsense का Approval जल्दी और आसानी से मिलेगा। इससे आपकी Site भी Google में रैंक करेगी और आप Adsense से पैसे भी कमा सकते हैं। 

यदि आप इसकी जगह पर .tk, .ml, .xyz आदि का इस्तेमाल करेंगे तो आपको Approval मिल तो जायेगा लेकिन थोड़ी अधिक मेहनत करने के बाद। आपको इन डोमेन पर टॉप लेवल डोमेन के मुकाबले Adsense का अप्रूवल लेने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। 

यदि आप इन डोमेन पर Adsense का Approval ले भी लेते हैं तो आपका डोमेन Google में रैंक नहीं करेगा और आपके Blog पर traffic भी नहीं आएगा। और Adsense से पैसे कमाने के लिए Traffic का आना सबसे जरूरी है जरूरी है।

यदि आप .blogspot.com का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Adsense का Approval लेने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। लेकिन इसके साथ भी वहीँ दिक्कत है की यह डोमेन रैंक नहीं करता है। 

इसके अलावा यदि आप .blogspot.com डोमेन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप Adsense के लिए तब तक Apply नहीं कर सकते हैं जब तक की Blogger नहीं चाहेगा जो की सही नहीं है। 

Tip #2: Domain Age एक महीने हो

वैसे तो इस की कोई फिक्स चीज नहीं है कि आपके Blog के domain की age कितनी होनी चाहिए क्योंकि Adsense 10 दिन पुराने डोमेन को भी अप्रूवल दे देता है और 2 महीने पुराने डोमेन को भी अप्रूवल दे देता है। 
लेकिन यदि आप किसी भी डोमेन को Adsense के लिए सबमिट कर रहे हैं तो आप यह ध्यान रखें कि वह कम से कम एक महीने पुराना हो। 

यदि आप जल्दी Apply कर देते हैं तो यह हो सकता है कि वह आपके Application को तब तक रिव्यु न करे। मैंने एक बार अपने 10 दिन पुराने डोमेन को Adsense के लिए सबमिट कर दिया था लेकिन adsense ने मुझे 15 दिन तक रिप्लाई नहीं किया कर मुझे वह Adsense डिलीट करना पड़ा। 

तब तक मेरा डोमेन पुराना हो गया था और मेने कुछ पोस्ट भी कर दी थीं जिसके बाद मैंने अपने उसी domain को फिरसे Apply किया जिसके बाद की मुझे Approval मिल गया। 

मैंने अपने एक डोमेन को 25 वे दिन Apply किया और मुझे 24 घंटे के अंदर Adsense का Approval मिल गया।

Tip #3: Content अच्छा हो (15 पोस्ट, 1500 शब्द की)

यह भी किसी को पता नहीं है कि Adsense का Approval लेने के लिए Minimum कितना कंटेंट होना चाहिए। लेकिन मेरे और अन्य लोगों के experience के हिसाब से यदि आपके Blog पर minimum 15 पोस्ट होनी चाहिए जो कि 1500 शब्द की हों या कुछ कम ज्यादा की।

यदि आप अपने blog पर 20 पोस्ट 1000 शब्दों की भी लिख देंगे तो भी आपको Adsense का Approval मिल जायेगा। आप यह भी ध्यान रखें कि आप लिखते वक्त ज्यादा Spelling Mistakes या Grammar Mistakes न करें। 

आप यह भी ध्यान रखें की आपका कंटेंट unique हो। यदि आपका कंटेंट unique नहीं होगा तो वह Copyrighted माना जायेगा जिसके कारण से आपको adsense approval नहीं देगा।


आप Dupli Checker से अपने ब्लॉग का Plagiarism Check कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें: 



Tip #4: ब्लॉग पोस्ट में Image इस्तेमाल करें

आप अपने ब्लॉग की post में इमेज का इस्तेमाल करें। यदि आप image इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपको इससे Adsense के Approval मिलने में कुछ मुश्किल हो सकती है।

आप अपने blog के लिए Pixabay, Pixels या अन्य साइट से Copyright फ्री इमेज डाउनलोड करके अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Tip #5: Copyright सामग्री इस्तेमाल न करें

आप अपने आर्टिकल को खुद लिखें। आप किसी भी अन्य साइट से आर्टिकल को Copy Past न करें। यदि आप यह करते हैं तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा। 

लोग ऐंसे में अपना दिमाग लगाने हैं और वह आर्टिकल स्पिनर का इस्तेमाल करने लगते हैं, कंटेंट को ट्रांसलेट करके इस्तेमाल करने लगते हैं या एक साइट की जगह पर कई साइट से थोड़ा थोड़ा कंटेंट कॉपी करके आर्टिकल लिखने लगते है। तो यकीन मानिये की आपको इससे कोई भी फायदा नहीं होगा। आपको Adsense का Approval नहीं मिलगा। 

इससे फायदा होने की जगह पर आपकी site का Spam Score ही बढ़ेगा। वैसे तो यह बहुत ही मुश्किल बात है की आपको यह करने से आपको adsense का अप्रूवल मिल जाये लेकिन यदि मिल जाये तो भी आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा और आपके Blog को Google penalised भी कर सकता है। यदि आपको Adsense का Approval मिल भी गया है तो आपका Adsense सुरक्षित नहीं है यह कभी भी Disable ही सकता है।

यदि आप शुरुआत में कोई भी गलत काम नहीं करते हैं और जब Adsense का Approval आपको मिल जाता है और आप कुछ गलत करने लगते हैं तो आपको Adsense Disable होने का खतरा बना रहेगा। 

आप जिन Images का इस्तेमाल अपने Blog के लिए कर रहे हैं तो आप इसका ध्यान रखें की वह इमेज कॉपीराइटेड न हो।

Tip #6: Content की Quality अच्छी रखें


आपके ब्लॉग की Content की Quality अच्छी होनी चाहिए और आपका Content Adsense की Google publisher policies की नीतियों का पालन करता हो। 

आप अपने ब्लॉग पर गैरकानूनी, खतरनाक या अपमान करने वाली सामग्री और बहुत सी तरह की चीजें लिखते है तो आपको इससे Adsense का  Approval नहीं मिलगा। आप इस तरह की सभी चीजों की जानकारी इस Article से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 




Tip #7: User Interface अच्छा बनायें

आप अपने ब्लॉग का Interface यूजर फ्रेंडली रखें। आप अपने होम पेज, लैंडिंग पेज, और Blog Post पेज को एक डैम अच्छा डिज़ाइन करें। आपके ब्लॉग का लोड टाइम कम होना चाहिए। 

आप अपने ब्लॉग की Widgets को सही जगह पर इस्तेमाल करें। आप अपने ब्लॉग पर Popular Post, Follow By Email, Categories, User Profile, आदि Widgets को इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के Main Menu, Top Menu, Footer और Sidebar को अच्छी तरह से Optimize करें। 

आप इस बात  का ध्यान रखें की आपके ब्लॉग का Search Box, और अन्य Widgets अच्छी तरह से काम करते हों। 

आप अपने ब्लॉग का User Interface अच्छा करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें
  • अच्छी थीम का इस्तेमाल करें
  • अपने Widgets को अच्छी तरह से Optimize करें 
  • अपने Widgets को सही जगह पर व्यवस्थित करें 
  • अपने Main Menu, Top Menu, Footer और Sidebar को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें 
  • ज्यादा Pop Up न दिखाएँ 
  • अपने ब्लॉग में दो से तीन रंग ही इस्तेमाल करें। 

Tip #8: Social Media अकाउंट बनायें

आप अपने ब्लॉग के लिए जितनी Social साइट की प्रोफाइल बना सकें बना लें। आप मुख्य रूप से Facebook, Twitter का अकाउंट जरूर बना लें और इनकी लिंक को अपने blog पर लगा दें। 

वैसे इसकी जरूरत नहीं है लेकिन यह थोड़ी तो मदद कर सकता है।

Tip #9: Important Page बनायें

आपको आपके blog के लिए important page बनाने होंगे। आपको अपने blog के लिए 5 Page बनाने होने जो कि हैं 
  1. About Us - इस पेज में आपको अपने और अपने ब्लॉग की कुछ जानकारी देनी होती है। 
  2. Contact Us - आपको इसमें आपसे संपर्क करने के लिए आपकी कांटेक्ट डिटेल देनी जरूरी है। 
  3. Disclaimer - इस Page में आपके ब्लॉग को उस करके की जानकारी होती है। आप इसको Tools की मदद से Generate कर सकते हैं। 
  4. Privacy - इस Page को भी आप Online Tool की मदद से Generate कर सकते हैं। 
  5. Cookie Policy - आप यदि लोगों की जानकारी का इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए करते हैं तो आपके लिए यह Page बनाना जरूरी है। यदि आप लोगन को ईमेल भेजते हैं या Google Analytics से लोगों को ट्रैक करते हैं तो आपको यह पेज बनाना होगा। आप इसे ऑनलाइन Generate कर सकते हैं।

Tip #10: Language सही चुनें 


Languages Adsense Supports

यदि आपका Blog की Language Hindi (Country Specific), English, या Bengali, Marathi, Tamil, Telugu, Urdu Malay है तो आपको Adsense का Approval मिल जायेगा। लेकिन यदि आप किसी अन्य रीजनल लैंग्वेज पर ब्लॉग लिख रहे हैं तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा।

Tip #11: Blog Topic सही चुनें

आपके ब्लॉग का टॉपिक Adsense की Policy के खिलाफ न हो। यदि आपका Blog Movie Downloading, Guns और अन्य चीजों के ऊपर है तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा। 

आप यदि किसी अच्छे topic को चुनते हैं तो आपको आसानी से Adsense का अप्रूवल मिल जायेगा।

Tip #12: अन्य Ad Network का इस्तेमाल मत करें

लोग शुरुआत में Infolinks, Pop Ads, Bidvertiser, Revenuehits या अन्य Ad नेटवर्क का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन Ad Networks को चुनने के पीछे एक ही कारण है वह है Adsense का Approval न मिलना। आप इन Ad Network को इस्तेमाल कर सकते हैं इससे कोई परेशानी नहीं लेकिन आप जब Adsense के लिए अपनी Site को Apply करें तो आप थोड़े समय के लिए इसकी Ads को हटा लें। 

यदि आप आपके साइट पर किसी अन्य Ad Network की Ad लगाएंगे तो आपको Adsense का अप्रूवल नहीं मिलेगा।


यदि आपने अपने blog पर Amazon के बैनर्स लगा रखे हैं तो आप उन्हें कुछ समय के लिए हटा लें और जब Adsense approve हो जाये तो आप इनको फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।



Tip #13: Blog Traffic की स्थिति

इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है कि आपके ब्लॉगपर traffic कितना आ रहा है, traffic आ रहा है या नहीं। यदि आपके blog पर 10 भी daily का traffic होगा तो आपको adsense का approval मिल जायेगा।

लेकिन इस बात से फर्क पड़ता है कि आपके blog का traffic किस जगह से आ रहा है। यदि आपका traffic Google, Facebook, Twitter, Forum या किसी Blog से आ रहा है तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। लेकिन यदि आपका ट्रैफिक किसी illegal site, spamming site से आ रहा है तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा।

यदि आपने आपका traffic auto generated है तो आपको बहुत ही अधिक परेशानी होगी। ऐंसे traffic से तो अच्छा है कि traffic आये ही नहीं। कम से कम Adsense Approve तो होगा।


Tip #14: Redirect Domain

यदि आपका blog https://www.example.com है तो आप इस बात का ध्यान रखें की वह https://example.com से https://www.example.com redirect करता हो क्योंकि आप adsense में https://example.com यूआरएल ही सबमिट कर सकते हैं।

यदि आपका डोमेन https://example.com से https://www.example.com redirect नहीं करेगा तो आपकी साइट adsense के लिए ओपन ही नहीं होगी और आपको site down और unavailable का error आ जायेगा।

आप इस इमेज में देख सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग blogger पर है तो आप उसे इस प्रकार से non-www से www redirect कर सकते हैं। 

Instruction: Blogger>Setting>Basic>Check On Redirect>Save


Google Adsense Approve Kaise Kare

यदि आप इस सही चीजों को फॉलो करते हैं तो आपको Adsense का Approval बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। 

यह भी पढ़ें: 



मेरी सलाह आपको यह रहेगी कि आप Adsense के लिए तभी apply करें जब आपके blog पर daily के 50 unique Page Views आते हों। मैं आपके खुद के दिए गए Page Views की बात नहीं कर रहा हूँ। Google इनको track कर लेता है और एक ही काउंट करता है। इससे Adsense में आपका मेट्रिक तो बढ़ेगा लेकिन रेवेन्यू नहीं बढ़ेगा और आपको तो पता ही होगा कि आप Self Click नहीं कर सकते हैं। 

यदि आपको adsense का approval मिल जाता है तो आपको अपने adsense को Safe भी रखना होगा। इसके लिए आप इस चीजों का ध्यान रखें
  • अपनी site की ads पर self click न करें। आप vpn, server, proxy आदि को चेंज करके click न करें क्योंकि adsense बहुत स्मार्ट है वह आपको ट्रैक कर ही लेगा।
  • आप अपनी site पर invalid traffic न भेजें। आप अपनी site की ads को खुद ज्यादा न देखें। इसलिए आप अपने ब्राउज़र में ad blocker लगाएं। 
  • Adsense के Approval मिलने के बाद भी आप unique और quality content लिखें। यदि आप unique और quality content नहीं लिखते हैं तो आपका adsense disable हो जायेगा।
  • अपने ब्लॉग में जरूरत से ज्यादा का ad placement न करें

यदि आप इन चीजों को follow करते हैं तो आपका adsense हमेशा safe रहेगा।

यह भी पढ़ें

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद फिर से यह सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि Google Adsense Approve Kaise Kare

यदि आपको इन चीजों को फॉलो करके Adsense का Approval मिल जाता है तो आप comment करके मुझे जरूर बताएं इससे मुझे बहुत खुशी होगी। 

यदि आपको अभी भी adsense approval नहीं दे रहा है तो आप मुझे बताएं मैं आपकी मुश्किल का हल करने की पूरी कोशिश करूंगा।

5 टिप्पणियाँ

  1. upar jo aapne note me likha hai us trah kaise apne godaddy domain ko redirct kare please btayega mera nahi hota hain error btata hain

    जवाब देंहटाएं
  2. उत्तर
    1. aap godaddy par kuch mat kiziye. aap blogger par domain setting par jayiye. aapko vahan par edit ka button dikhega. aap us par click karen. ab aapko cname dikhenge aur iske niche aapko "Redirect howtoall.in to www.howtoall.in" kuch yensa dikhega. aap ise check karke save kar den. kuch samay baad aapka domain redirect karne lagega.

      हटाएं
    2. maine post mei 14 number ki tip mei bata diya hai. sayad yah pehle hi bata dena tha

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने