यदि आप Blogging कर रहे हैं और नहीं जानते हैं कि Backlink Kya Hai और इसका उपयोग क्या है और कैसे बनाते हैं तो आज मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 

यदि आप blogging करते हैं तो आपने जरूर ही Backlink का नाम सुना होगा। किसी भी Blogger के लिए Backlink की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। कोई भी हो यदि वह बैकलिंक के बारे में नहीं जानता है तो वह SEO को उतनी अच्छी तरह से नहीं जान पायेगा। 

हर blogger को यह पता होना चाहिए कि Backlink Kya Hai, backlink कितने प्रकार की होती हैं, backlink क्यों बनाते हैं, backlink के क्या फायदे हैं और backlink कैसे बनाते हैं। आज के वक्त में बैकलिंक की जरूरत है भी और नहीं भी है। 


यदि आप ऐंसी blogging कर रहे हैं जिसमें compitition बहुत ही ज्यादा है तो आपके लिए Backlink बहुत ही अधिक मदगार हो सकती हैं। आप अपने उस ब्लॉग को backlink की मदद से रैंक करा सकते हैं जो की रैंक नहीं कर रहा है। (Blogging Topics In Hindi)


यह भी पढ़ें


तो आज की इस पोस्ट में हम Backlink के बारे में बात करेंगे और मैं आपको Backlink से जुडी साड़ी चीजें आसानी से समझा सकूँ इसकी पूरी कोशिश करूंगा। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।



Backlink Kya Hai (बैकलिंक क्या है?)


Backlink Kya Hai - What Is Backlink In Hindi

यदि किसी भी Site या blog की link किसी अन्य site या blog पर होती है तो इसका मतलब है कि वह अन्य साइट उस blog या site को backlink दे रही है। मतलब कि आप यदि अपने blog या site की link किसी अन्य साइट पर देंगे तो इससे आपके blog या site को backlink मिलेगी।

मतलब की कोई भी यूजर जो कि उस blog पर आता है तो वह उस link की मदद से आपके blog पर भी आ सकता है। मतलब की user या visitor उस blog से आपके blog पर communicate कर सकता है। 

Backlink एक ऐंसी लिंक होती है जो कि कोई भी ब्लॉग अन्य ब्लॉग को देती है जो कि दोनों के बीच एक रिस्ता बनती है। यदि मैं अपने blog पर किसी अन्य site की लिंक दूँ तो इसका मतलब है कि मैं उस site को एक backlink दे रहा हूँ।

जैसा कि आपको पता होगा कि SEO (SEO Kya Hai) दो तरह (1.On Page SEO और 2.Off Page SEO) का होता है। Link Building करना Off-Page SEO का हिस्सा है। 

आज से कुछ समय पहले किसी भी साइट को रैंक कराने के लिए On Page SEO और Off Page SEO दोनों ही करना जरूरी होता था मतलब दोनों का महत्व बराबर था। लेकिन आज On Page SEO का महत्त्व Off Page SEO के मुकाबले ज्यादा है। इसके कारण से यदि आप backlink का बनायें तो भी आपका काम चल जायेगा। 

यह भी पढ़ें - Blogger vs Wordpress In Hind, Free Website Kaise Banaye In Hindi

आपको backlink तब बनानी है जब आप किसी ऐंसे keyword को टारगेट कर रहे है जिस पर competition बहुत ज्यादा है या तब जब आप आपके competitor ने अच्छा On Page SEO किया है। यदि आपकी site रैंक नहीं कर रही है तो आपको backlink बनानी चाहिए इससे आपको बहुत अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

Backlink बनाने के फायदे

बैकलिंक बनाने के बहुत ही बड़े फायदे हैं। इससे आपके blog को बहुत से फायदे होते है किसी भी backlink से दो तरह के फायदे होते हैं 

1. आपके ब्लॉग को ट्रैफिक मिलता है

जैसा कि मैंने आपको बताया है की backlink तब बनती है जब कोई साइट किसी अन्य साइट की link को अपनी site पर देती है और कोई भी इस लिंक की मदद से उस blog से आपके blog पर आ सकता है। 

आप इसकी मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। यदि आप ऐंसी site पर लिंक बनाते हैं जिस पर की अच्छा ट्रैफिक है तो इससे आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आ सकता है। 

क्योंकि जब कोई उस blog पर आएगा तो इस बात की संभावना बहुत बढ़ जाती है कि वह आपकी दी हुई लिंक जो कि आपके ब्लॉग की है उस पर क्लिक करके आपके Blog पर आ जायेगा और आपको भी इसकी मदद से कुछ traffic मिल जायेगा।


यह भी पढ़ें - Youtube Tips In HindiYouTube Se Paise Kaise KamayePaybox Se Paise Kaise Kamaye

2. आपके Domain की authority बढ़ती है

यदि कोई Site जो की पहले से ही Google की नजर में अच्छी है और यदि आपको backlink देती है तो आपको blog की ranking बहुत ही improve हो जाएँगी। इससे google को यह लगता है कि जो साइट पहले से अच्छी है और वह आपको backlink दे रही है तो जरूर आपकी site भी अच्छी होगी। 

आप जब किसी अच्छी साइट पर कुछ backlink बना लेते हैं तो Google आपकी साइट की भी authority बढ़ने लगता है और आपकी साइट भी रैंक करना शुरू कर देती है।

लेकिन यह बात आज भी कोई नहीं जानता है कि Google किसी भी साइट की authority किस तरह से तय करता है। लेकिन Moz Bar एक ऐंसा टूल है जो कि आपको काफी हद तक आपको डोमेन की सही authority बता देती है। यह एक Chrome एक्सटेंशन Tool अवेलेबल है जो कि आपको Domain authority, Page Authority और Spam Score के साथ बहुत सी चीजें चेक कर सकते हैं।

Tips - आप उसी साइट पर backlink बनायें जिस साइट का Spam Score बहुत ही कम हो और आप किसी भी साइट का spam score Moz Bar से चेक कर सकते हैं।

Backlink के प्रकार

Backlink दो तरह की होती है और यह उसके html structure पर निर्भर करती हैं। Backlink दो प्रकार की होती हैं 

1. Do-Follow Backlink

Do-Follow backlink बनाने से ही किसी साइट की authority जल्दी से बढ़ा सकते हैं। Do-Follow backlink बनाने से ही site को सबसे ज्यादा फायदा होता है। 

यदि आप किसी भी Do-Follow Backlink का Html structure देखेंगे तो वह कुछ ऐंसा दिखेगा

<a href="https://www.howtoall.in">How To All</a>



किसी भी साइट को यह backlink बनाने पर फोकस करना चाहिए। 



क्योंकि यदि Google का Crawler किसी साइट पर आता है  और यदि आप आपकी site  या blog की लिंक को इस structure के साथ देखता है तो वह इस लिंक को फॉलो करके आपके blog पर आ जाता है। मतलब की क्रॉलर उस site से आपकी site पर आ रहा है तो इससे एक ट्रस्ट ट्रांसफर होता है उस blog से आपके blog पर। 



क्योंकि Crawler उस ब्लॉग से आपके blog पर आया है इसलिए Google आपकी भी authority बढ़ा देती है। 

2. No-Follow Backlink


इसका Html structure कुछ इस तरह का होता है 



<a href="https://www.howtoall.in" rel="nofollow">How To All</a>



इस backlink से होने वाला फायदा बहुत ही अधिक कम है। इससे आपके ब्लॉग को कुछ ज्यादा फायदा नहीं होगा लेकिन आपको यह भी backlink बनानी है। आप इस backlink को बनाकर जो फायदा ले सकते हैं वह ले लें। इसके अलावा आपको इससे दूसरा फायदा यह होगा कि आपके ब्लॉग की दोनों तरह की backlink बनेंगी और Google आपकी साइट को स्पैमिंग साइट नहीं समझेगा। 

यदि आप एक ही तरह की backlink बनाएंगे तो google को लगेगा की आप black hat seo कर रहे हैं और वह आपकी साइट की authority नहीं बढ़ाये और वह आपकी साइट को रैंक भी नहीं करेगा।

आपको इस backlink से ज्यादा फायदा नहीं होता है इसका कारण यह है कि इसके structure में rel="nofollow" है। यह एक ऐंसा टैग है जो कि क्रॉलर को यह बताता है कि उस लिंक को follow करना है या नहीं मतलब कि उस लिंक को फॉलो करके उस blog पर जाना है या नहीं। यहाँ पर rel="nofollow" है जो क्रॉलर को यह बताता है को आपको इस लिंक को follow नहीं करना है और यह इसके नाम से ही समझ आता है कि nofollow मतलब फॉलो मत करो।

आपको यह पता होना चाहिए कि Online Paise Kaise Kamaye और 
Best Paisa Wala Game.

इससे क्रॉलर से आपकी साइट पर नहीं आ पता है और इससे जो ट्रस्ट ट्रांसफर होना चाहिए वह नहीं होता है। इससे आपको इस backlink से ज्यादा फायदा नहीं  होता है।

Backlink कैसे बनाते है?

अब बात आती है कि हम backlink कैसे बना सकते हैं तो यह कुछ तरीके हैं जिससे कि आप backlink बना सकते हैं।

1) Guest Posting करें

आपको सबसे पहले एक blog को चुनना होगा जो कि अच्छा है और आपके blog से related हों। आपको उस blog के admin से संपर्क करना होगा और उस्सको guest post की permission देने के लिए मनाना होगा। 

साथ ही आपकी यह भी  कंडीशन रखनी होगी कि आप Guest post free में लिख तो देंगे तो Do follow backlink अपने blog के लिए लेंगे। 

यदि वह आपको Guest Post करने की permission दे देता है तो आप एक अच्छा आर्टिकल लिख कर उसको दे दें और आप उसमें अपनी link do follow के रूप में इन्सर्ट कर दें। यदि यह पोस्ट वह अपने blog पर पब्लिश कर देता है तो आपको एक Powerful do follow backlink मिल जाएगी।

2) अपने ब्लॉग को लिंक करें

यदि आपके पास एक से ज्यादा blog है और यदि वह blog के topic किसी भी तरह से एक दुसरे से related हों तो  link कर सकते हैं। आप उन blog को Do follow backlink के साथ एक दुसरे से लिंक कर सकते हैं। यदि आपके पास blog नहीं हैं तो आप उन blogging platform का इस्तेमाल करें जो कि बिलकुल फ्री में blog बनाने देते हैं जैसे कि Blogger आदि। 

3) Blog Commenting करें

आप किसी भी दूसरे blog की post पर जाएँ और उस पर कमेंट करें। आप कमेंट करते वक्त एक अच्छी और unique कमेंट लिखें और कमेंट पब्लिश करते वक़्त आपको अपना नाम, ईमेल और वेबसाइट का url दे दें। यदि आपकी comment approve हो जाएगी तो आपके blog को इससे No follow backlink मिल जाएगी।

आप कमेंट backlink बनाने के लिए समय लें। यदि आप जल्दी जल्दी कमेंट backlink बनाएंगे तो google को लगेगा की आप Spam कर रहे  हैं।


Backlink Kya Hai

Comment करके Backlink बनाने के लिए आपको पहले ऑप्शन में एक अच्छी सी कमेंट लिखनी है। दूसरी जगह पर आपको अपना नाम लिखना है, तीसरी जगह पर आपको अपना ईमेल और अगली जगह पर अपनी साइट का URL या अपनी पोस्ट का URL लिख कर आपको Post Comment कर क्लिक करना होगा।

यदि Site आपकी comment को approve कर ले तो आपको बैकलिंक मिल जाएगी।

कुछ और टिप्स (Fiverr Se Paise Kaise Kamaye in Hindi)


4) सोशल शेयरिंग करें

यदि आप अपनी blog पोस्ट को social media पर शेयर करते हैं तो आपको इबहुत फायदे होंगे जैसे कि यदि आपकी पोस्ट पर सोशल मीडिया से कुछ ट्रैफिक आ जाता है तो यह आपके लिए अच्छा ही है। इससे google को लगेगा की आपकी पोस्ट अच्छी है तो google आपकी पोस्ट को जल्दी रैंक करेगा। इससे आपकी साइट कोlink मिल जाएगी। 

आप जब भी कहीं किसी साइट पर अपनी प्रोफाइल बनाते हैं तो आपसे वह आपसे आपकी जानकारी मांगता है जिसमें कि वह आपसे आपकी साइट भी पूंछता है। आप इसमें अपनी साइट का नाम दे दें। 

आप अपने कंटेंट को facebook, twitter, medium, quora और tumblr जैसी अन्य साइट पर शेयर कर सकते हैं। 

यदि आपका कंटेंट अच्छा है तो वह बिना मेहनत के google में रैंक करेगा। (SEO Friendly Article Kaise Likhe)

5) Wikipedia पर लिंक बनायें

आप चाहें तो wikipedia से भी backlink बना सकते हैं लेकिन यह no follow backlink बनेंगी। क्योंकि wikipedia पर इतनी जानकारी है जो कि update रख पाना खुद wikipedia के बस की बात नहीं है। इसलिए wikipedia अपने यूजर से ही अपने कंटेंट को एडिट करने के लिए कहता है। 

आप अपनी पोस्ट या blog से related एक post wikipedia की देखें और उसे एडिट करते वक़्त अपनी लिंक दे दें। इससे आपको backlink मिल जाएगी।

निष्कर्ष

यदि आप इस क़्क्त blogging में नए नए है तो आप content लिखने पर फोकस करें। आप backlink के बारे में ज्यादा न ही सोचें तो अच्छा है। यदि आपका कंटेंट अच्छा नहीं होगा और यदि आप backlink बना भी लेंगे तो भी आप रैंक नहीं करेंगे। 

आज के वक्त में No Follow backlink बनाना तो आसान है लेकिन Do Follow Backlink बनाना आसान नहीं है। Do Follow Backlink बनाने में बहुत समय लगता है इसलिए यदि आप शुरू से भी backlink को लेकर बैठ जायेंगे तो आपका पूरा टाइम इसमें ही चला जायेगा और आप न कंटेंट अच्छे से लिख पाएंगे और न ही SEO से जुड़ी अन्य चीजें सीख पायेंगे। 

Backlink आपके आर्टिकल को google में रैंक कराने के लिए मदद करती है रैंक नहीं कराती है। आपको रैंक कराता है आपका On Page SEO मतलब की आपके द्वारा लिखा हुआ कंटेंट। 

इस पोस्ट में मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको Backlink Kya Hai यह बता सकूं और मुझे उम्मीद है कि आप यह जान गए होंगे कि Backlink Kya hota hai (What Is Backlink In Hindi), Backlink Kaise Banate Hai, Backlink Kya Hai In Hindi.

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो आप comment करके मुझे जरूर बताएं। यदि आपके मन में Backlink, SEO, और Blogging को लेकर क्कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूँछ सकते हैं। मैं  आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा।

Post a Comment

और नया पुराने