\दोस्तों आज सारे लोगों के मन में एक सवाल आता है कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye तो आज मैं आपको Blogging ki puri jaankari इस पोस्ट में दूंगा।

आप जानना चाहते होंगे कि Blogging क्या है, Blogging कैसे करते हैं और और सबसे बड़ा सवाल की हम Blogging Se Paise Kaise Kamaye और Blogging की सारी जानकारी। 

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा और बड़ा तरीका है। आप Blogging से minimum 0 रूपए से लेकर maximum unlimited रूपए कमा सकते हैं। आप जितनी मेहनत करेंगे आप उतने पैसे कमा सकते हैं।

आप Blogging को अपना  part-time या full time career भी बना सकते हैं और आने वाले कई सालों तक Blogging बिलकुल सुरक्षित है। 

लोग समझते हैं कि Youtube Blogging को ख़त्म कर देगा लेकिन यह सिर्फ myth है। ऐंसा कुछ भी नहीं होगा। दोनों बिलकुल अलग चीजें हैं।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye


Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye - इस पोस्ट में मैंने विस्तार से आपको पूरी जानकारी दी है कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye तो आप इस पोस्ट को पढ़ें और इस पोस्ट में बताई गयी चीजों और टिप्स को फॉलो करें।

जब Blogging का नाम सुनते हैं तो हमें लगता है की Blogging बस एक ही चीज है। हाँ Blogging एक चीज है लेकिन इसके अंदर बहुत सी चीजें हैं जिन पर की आपको ध्यान देने की जरूरत होगी। इसीलिए हम आज इन Topics को कवर करेंगे 
  • Blogging क्या है
  • Blogging कैसे करते हैं
  • Blog कैसे बनायें
  • SEO क्या है
  • Blogging Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप Blogging करना चाहते हैं तो आपको इन सभी चीजों को सीखने की जरूरत होगी। Blogging से पैसे कमाने के बहुत से फायदे होते हैं जैसे कि

Free या कम पैसों में शुरू करें - आप Free में या कम पैसों में शुरुआत कर सकते हैं और बाद में पैसे लगा सकते हैं लेकिन यदि आप ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको थोड़े पैसे तो लगाने ही होंगे।

घर से काम करें - आपको Blogging करने के लिए कहीं भी आने जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे Blogging कर सकते हैं।

Blogging करने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी
  1. आपके पास एक Laptop या Computer हो तो बहुत अच्छा है लेकिन Mobile है तो भी काम चल जायेगा। 
  2. आपके पास एक Internet Connection होना चाहिए।
  3. यदि हो सके तो आप कुछ पैसे Blogging में Invest करें या आप Free में भी Blogging शुरू कर सकते हैं। 
  4. आपके पास समय होना चाहिए लेकिन कितना यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। 
  5. सबसे जरूरी है कि आपके पास धैर्य हो क्योंकि Blogging से पैसे आने में समय लगता है।

यदि आपके पास यह सारी चीजें हैं तो आप बिना किसी परेशानी के Blogging शुरू कर सकते हैं।


Blogging क्या है?

यदि आपको पता है कि Blogging क्या है तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन यदि आपको नहीं पता है कि Blogging क्या है तो कोई बात नहीं।

Blogging का मतलब है कि किसी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखना। मतलब कि किसी भी Site पर Text के माध्यम से information को शेयर करना Blogging कहलाता है और इस तरह की साइट Blog कहलाती हैं।

आप बस यह समझ लीजिये कि आप इस वक्त जिस site पर यह जानकारी पढ़ रहे हैं वह एक Blog है और मैं जो आपको इस blog पर जानकारी देने का काम कर रहा हूँ वह मैं Blogging कर रहा हूँ।



जब लोग सुनते हैं कि बहुत से तरीकों से महीने के अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं तो वह इन तरीकों को जानने में लग जाते हैं। उनके मन में एक ही सवाल होता है Online Paise Kaise Kamaye तो अब लोगों को कुछ तरीके पता चलते हैं जैसे कि YoutubeFiverr, Affiliate Marketing, और बहुत से तरीके। तो Online पैसे कमाने का एक तरीका है Blogging

यदि आपको लिखने का शौक है और आप लोगों के साथ Information शेयर करना चाहते हैं तो आपके लिए Blogging बिल्कुल सही चीज है। यदि आपकी टाइपिंग अच्छी है तो आप भी Blogging कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Youtube Tips In HindiBlogging Tips In Hindi

यदि आप भारत के लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आपको Blogging Hindi या English लैंग्वेज में शुरू करनी चाहिए। आप अन्य लैंग्वेज में Blogging करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन आपको से ज्यादा फायदा नहीं होगा इसलिए मेरी सलाह रहेगी कि आप स्थानीय भाषा की जगह हिंदी या इंग्लिश भाषा को ही चुनें। अब यहां पर बात आती है कि आप कुछ रुपए लगा सकते हैं या नहीं। यदि आप कुछ रूपए नहीं लगा सकते हैं तो कोई बात नहीं है आप तब भी Blogging कर सकते हैं लेकिन यदि आप कुछ रूपए लगा सके तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Blogging करने के लिए सबसे जरूरी काम है वह एक सही Niche या Micro Niche चुनना। Niche का मतलब होता है कि एक Topic जिस पर आपको ब्लॉग बनाना है और यदि आप Topic के अंदर Topic ढूंढ लेते हैं तो यह Micro Niche कहलाता है। 


मान लीजिये कि आप यदि Mobile Accessories पर लिखते हैं तो यह एक Niche Blog है लेकिन यदि आप सिर्फ Power Bank के ऊपर Blog बना दें तो Micro Niche blog कहलायेगा। आज के वक्त में Blogging में बहुत competition है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता की आप एक कम competition वाले Niche को ढूंढे या एक अच्छा Micro Niche चुनें।


Blogging कैसे करते हैं?

Blogging करने के लिए सबसे जरूरी है एक Blog. यदि आप Blogging करना चाहते हैं तो आपको Blog बनाना ही होगा। मैं आगे बढूँ इससे पहले मैं आपको कुछ Blog बनाने के लिए जरूरी चीजों के बारे में जान लें नहीं तो आपको आगे की जानकारी बिलकुल समझ में नहीं आएगी। 

Blog बनाने के लिए दो चीजें सबसे जरूरी है: Domain और Hosting.

लेकिन यदि आप इन चीजों को नहीं खरीद सकते हैं तो आप चिंता न करें आपके लिए एक बहुत अच्छा  तरीका है जो की मैंने आगे बताया है। 

Domain - यह आपके Blog का नाम होता है। Domain का मतलब होता है आपके Blog का Web Address. यदि कोई Browser में यह Domain enter करेगा तो वह आपकी site पर आजायेगा। यह Free भी मिलते हैं और Paid भी। 

जैसे कि यदि आप मेरे blog का Domain यानि web address देखेंगे तो वह ithindi.com है यह ही मेरे Blog का domain है। क्योंकि मैं अपने Blog का नाम IT HINDI रखना चाहता था इसलिए मैंने यह Domain चुना। आपको domain का नाम वह चुनना है जो कि आपके Blog पर आप जो लिखेंगे उससे संबंध रखता हो। यदि आप yoga की जानकारी देने के लिए blog बनाते है तो आपके domain के नाम में yoga होना चाहिए जैसे कि yogatips या कुछ और।

domain का नाम चुन लेने के बाद आप को यह चुनना है कि आपको domain का extension कौनसा लेना है। आपने नाम तो चुन लिया yogatips लेकिन अब आपको यह चुनना है की आप yogatips.com, yogatips.in, yogatips.net या और कोई। 

कुछ domain free होते हैं और कुछ paid होते हैं। मैंने आपको जो भी extension बताये हैं वह paid हैं। आपको paid domain extension ही इस्तेमाल करने हैं। यदि आप free domain extension  का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत सी परेशानी होगी।

यदि आप Domain extension नहीं खरीद सकते हैं तो एक तरीका है subdomain जिसकी जाणारी मैंने आगे दी है। लेकिन domain extension ज्यादा महंगे नहीं होते हैं यदि आप Godaddy से पहली बार domain खरीदेंगे तो आपको .com domain 600 रूपए के आस पास और .in domain आपको सिर्फ 199 रूपए के आस पास पहले साल के लिए मिल जायेगा।

Hosting - Hosting का मतलब होता है कि आपके Blog को Store करने के लिए server. इस server में आपके blog का पूरा डाटा store होता है।

Hosting Free भी होती है और Paid भी। लेकिन आपको Free Hosting इस्तेमाल नहीं करना है। यदि आप सस्ती Hosting खरीदेंगे तो आपको यह 2000 रूपए साल के लिए मिलेगी। लेकिन आप ऐंसी होस्टिंग खरीदना चाहते हैं जो कि सस्ती भी हो और अच्छी भी हो तो आपको यह Hosting सिर्फ 4000 रूपए में मिल जाएगी।

आप Hosting खरीदने के लिए Siteground  का इस्तेमाल करें।

किसी भी blog के लिए यह चीजें जरूरी हैं।

Blog कैसे बनायें

Blog बनाने के लिए आपको Website Builder का इस्तेमाल करना होगा। लेकिन यहाँ पर आपको कौनसा Website Builder इस्तेमाल करना है वह इस बात पर निर्भर करता है की आप free blog बनाना चाहते हैं या Paid Blog.

Blogger Blog कैसे बनायें

यदि आप एक फ्री Blog बनाना चाहते हैं तो Blogger का इस्तेमाल करें। इसमें आपको Free Domain और Unlimited Free hosting मिलती है। 

Blogger पर बनाने की जानकारी के  पढ़ें: Free Website/Blog Kaise Banaye

आपको Blogger पर Free में Subdomain (example.blogspot.com) मिलता है। वैसे तो आपका काम इस Subdomain से चल जायेगा लेकिन यह Subdomain SEO की नज़र से अच्छा नहीं होता है। इसलिए यदि हो सके तो आप कुछ रूपए लगाकर एक custom domain खरीद कर उसे अपने Blog में जोड़ लें। 

इसमें आप अपने मन से hosting नहीं चुन सकते हैं लेकिन इसकी hosting किसी भी खरीदी गयी hosting जितनी ही अच्छी होती है।

Blogger की सबसे बड़ी परेशानी है कि आपके पास आपके blog का पूरा control नहीं होता है। Blogger आपको Advance level पर Blogging नहीं करने देता है। आप इसमें plugins और अन्य चीजें use नहीं कर सकते हैं।

Wordpress Blog कैसे बनायें

Paid Blog का मतलब होता है Self Hosted Wordpress आपको इसमें Domain और hosting दोनों खरीदनी होगी।

Wordpress एक software है जो कि आपकी Hosting के Cpanel में Install होता है। आप इसकी मदद से एक बहुत ही अच्छी site बना सकते हैं। आप इसमें बहुत से plugins इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपके पास आपके blog का पूरा control होता है। 

यहीं कारण है की ज्यादातर लोग पैसे लगाकर भी Wordpress का ही इस्तेमाल करते हैं। 

आप Wordpress Blog बनाने के लिए यह पोस्ट पढ़ें: How to Start a WordPress Blog

मेरी सलाह यह है कि यदि आप पैसे लगा सकें तो आप wordpress इस्तेमाल करें। यदि आप hosting के पैसे नहीं दे सकते हैं तो आप blogger पर एक custom domain खरीदकर Blog बना लें। 

आप एक Blog बिलकुल फ्री Blog बनाकर एक बार उस पर कुछ दिन काम करके देख लें। इससे आपको पैसे लगाकर Blogging करते वक्त परेशानी नहीं होगी।


Blog बन जाने के बबाद  आपको इसे अच्छी तरह से डिजाइन और कस्टमाइज करना होगा। अब इसके बाद आपको इस पर पोस्ट लिखनी होंगी क्योंकि किसी blog blogger का goal होता है अपने blog पर organic traffic लाना और इसके लिए आपको अपने blog पर SEO Friendly Blog पोस्ट लिखनी होंगी।

यह भी पढ़ें - Blogger vs Wordpress In HindiBlogging Topics In Hindi


SEO क्या है और कैसे करते हैं?


किसी भी Blogger के लिए यह जरूरी है कि उसे SEO की सारी जानकारी हो। SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization मतलब की अपने blog को Search Engine के हिसाब से Optimize करना। इसमें हम अपने Blog को SEO friendly बनाते हैं और अपने Blog Articles मतलब पोस्ट को इस तरह से Optimize करते हैं कि यदि आपकी Post का Keyword कोई सर्च करे तो आपको आपका Blog सर्च रिजल्ट में आये। 

SEO की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें : SEO Kya Hai



यदि आपको नहीं पता है कि Keyword क्या है तो आपको बता दूँ कि keyword का मतलब होता है कि आपकी पोस्ट किस चीज को बता रही है वह। जैसे कि मैंने पोस्ट लिखी है Blogging Se Paise Kaise Kamaye तो यह एक keyword है और मैंने इसके ऊपर ही पोस्ट लिखी है। 



यदि मैं अपनी पोस्ट को इस तरह से optimize कर दूँ कि यदि कोई Blogging Se Paise Kaise Kamaye सर्च करे तो मेरा blog आये तो इसका मतलब की मैंने SEO किया है। 



SEO एक ऐंसी स्ट्रेटेजी होती है जिसकी मदद से हम हमारे  blog को किसी keyword के ऊपर Google में रैंक कराएं। SEO हर Search engine के लिए होता है जैसे कि Google, Bing, Yahoo और Yandex आदि। क्योंकि आज Google के पास search engine market का 98 share है मतलब कि दुनिया की 98 परसेंट सर्च Google पर ही होती हैं और इस बात की पूरी सम्भावना है की आप Google पर सर्च करके ही  इस Blog पर आये हैं।



इसी वजह से SEO की बात आने पर Google के लिए ही SEO की बात होती है और यदि आपने Google के लिए सही SEO कर लिया तो बांकी search engine पर आपका blog का SEO हो जायेगा।


SEO एक लम्बी प्रोसेस है और इसे सीखने में बहुत समय भी लगता है। इसके साथ साथ Google अपने algorithms को बदलता रहता है। 



SEO दो तरह से किया जाता है


  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO

On-Page SEO कैसे करें

वैसे तो On-Page SEO करने के बहुत से फैक्टर्स होते हैं। इसलिए मैं आपको कुछ बेसिक और Important SEO factors की जानकारी दूंगा जिस पर की आप ध्यान देकर अपने blog को रैंक करा सकते हैं। आपको On Page SEO का मतलब है कि आपकी एक Blog Post का SEO लेकिन इसके अलावा आपको On Site SEO पर भी ध्यान देना होगा यह आपकी पूरी साइट का SEO होता है। 

On Page SEO करने के लिए आप इन चीजों को फॉलो करें



1. अच्छा Domain Use करें

आपको सबसे पहले एक ऐंसा domain इस्तेमाल करना है जो की आपके blog का के Topic के नाम से रेलेटेड हो। आपके domain के नाम में आपके Blog का Topic जरूर होना चाहिए।

इसके साथ ही आपको ध्यान रखना है कि आप अपने Blog को Internationally Google में रैंक कराना चाहते हैं या किसी एक देश के लिए रैंक कराना चाहते हैं। 

यदि आप अपने Blog को पूरी दुनिया में रैंक कराना चाहते हैं तो आप .com या आप अपने Blog को India में रैंक कराना चाहते है तो आप .in domain extension इस्तेमाल करें।

2. अच्छी Hosting Use करें

यदि आप Blogger का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको hosting खरीदने की जरूरत नहीं है। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप एक Wordpress ब्लॉग बनायें तो आपको सबसे पहले एक Hosting चुननी होगी। 

Hosting खरीदते समय आप यह ध्यान रखें कि आपकी Hosting फ़ास्ट हो, आपकी Hosting में SSL Certificate हो और बहुत सी चीजें का आपको Hosting खरीदते समय आपको ध्यान रखना होगा।


3. Blog अच्छी तरह बनाये

आप Blog बनाते वक्त एक अच्छ थीम इस्तेमाल करें और उसे अच्छी तरह से Customize करें। इस वक़्त आपको आपकी Site का On Site SEO करना होगा। इसके लिए आप Woorank टूल की मदद से On Site SEO करने में की गयी गलतियों को पता करके  ठीक कर सकते हैं।


Check SEO Woorank

यदि आपको नहीं पता है कि Blog कैसे डिज़ाइन करें तो आप Youtube पर इसके लिए वीडियो देख  सकते हैं। 

4. SEO friendly Blog Post लिखें

Content Is King हाँ कंटेंट ही सबसे बड़ा है। आप जितना अच्छा कंटेंट लिखेंगे आपके blog का SEO  उतना ही अच्छा होगा। यदि आपका कंटेंट अच्छा नहीं होगा और आप बाकी चीजों में कितनी भी मेहनत क्यों न करने आपका Blog रैंक नहीं करेगा।

यदि आपको नहीं पता है कि SEO friendly Blog Post कैसे लिखें तो आप इस Blog पोस्ट को पढ़ें : SEO Friendly Article Kaise Likhe

Off-Page SEO Kaise Kare

Off-Page SEO करने के लिए आप इन चीजों को करना होगा (Off-Page SEO)

1. Link Building

Link Building होता है अपनी Site की link अन्य Site पर देना। इससे आपको backlink मिलती है। Backlink भी दो तरह की होती हैं Do-Follow और No Follow. 

यदि आप Backlink के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप इस article को पढ़ें : Backlink Kya Hai

इससे आपके blog को backlink के साथ traffic भी मिलेगा। 

2. Social Sharing

आपको अपने Blog को Social Media जैसे कि Facebook, Twitter, या अन्य social sites पर share करके अपने blog का promotion करना होगा। इससे आप blog को link तो मिलेगी ही इसके साथ आपके blog कोकुछ traffic भी मिल जायेगा। 

आप इसके लिए Forum Site जैसे की Quora का उपयोग करके बहुत ही अच्छा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके

यदि आप एक साइट बना लेते हैं और उस पर रेगुलर blog post करने लगते हैं तो आपके blog पर अच्छा traffic आने लगेगा। किसी Blog से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि Blog पर traffic हो। यदि आपके Blog पर 500 का daily traffic है तो आप Online अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

यह कुछ तरीके हैं जिससे की आप Blogging से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

1. Google Adsense से पैसे कमाएं

Google Adsense आज के वक्त में दुनिया का सबसे पड़ा Ad Network है। आप Google Adsense से जुड़कर अपने Blog पर Ad दिखा सकते हैं और अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense का उपयोग करना बहुत ही आसान है। 

अपनी साइट के लिए Google Adsense का उपयोग करने से पहले आपको अपनी site को Google Adsense के लिए Approve करना होगा। यदि आप अपने Blog के लिए Adsense का Approval लेना चाहते हैं तो आपको इन चीजों को फॉलो करना होगा। 

  • आपका Blog कम से कम 1 Month पुराना हो 
  • आपके Blog पर अच्छी तरह से लिखी गयी 15 पोस्ट हों और हर पोस्ट का word count 1500 हो
  • आपके Blog का User Interface अच्छा हो इसके लिए आप अच्छी थीम इस्तेमाल करें
  • आपके Blog पर About, Contact, Privacy Policy, Cookie Policy और Disclaimer के पेज हों
  • आपका Blog Google Search Console से लिंक हो 
  • आपका Blog यदि www के साथ हो तो वह non www से www redirect करता हो 
  • आपके Blog पर Menu और Footer customize हो
  • आपके blog के sidebar में सभी जरूरी widgets हों
  • आपके Blog का Content और Images Copyrighted न हों
  • आपका Blog Adsense Supported Language में हो 
  • आपका Blog और Content Adsense की Policy का Violation न करता हो
  • आपके Blog पर Invalid Traffic न हो
  • ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें : Google Adsense Approve Kaise Kare
यदि आपका Blog इन सभी चीजों के हिसाब से होगा तो आपको Adsense का Approval मिल जायेगा। 

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके Blog पर अच्छा traffic होना चाहिए इसलिए जब तक आपके blog पर 500 का daily traffic न आये आप Adsense के बारे में सोचें ही न। 

यदि आपके Blog पर अच्छा अच्छा traffic आने लगे और यदि आपको adsense का approval मिल जाता है तो आपको इन चीजों से कमाई होगी

Impression (RPM)

यदि कोई आपके blog पर आता है और यदि वह विज्ञापन देखता है तो आपको कुछ फायदा इससे ही मिलेगा। RPM का मतलब होता है Revenue Per Mine मतलब यदि आपकी Ads को 1000 पर देखा गया है तो आपको किना पैसा मिलगा।

Clicks (CPC)

यदि कोई आपकी Ads को देखने के बाद Click कर दे तो आपको एक बड़े Amount में फायदा मिलगा और आपको adsense में 70 फीसदी पैसे इसके ही मिलेंगे। यदि कहें तो Adsense में पैसे clicks के ही मिलते हैं।

CPC का मतलब होता है Click Par Cost मतलब यदि आपकी Ads पर एक click आता है तो आपको उसका कितना पैसा मिलेगा।

 2. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

Affiliate Marketing करना Adsense के मुकाबले थोड़ी कठिन है लेकिन यदि आप Affiliate Marketing को अच्छी तरह से समझ जायेंगे तो Adsense के मुकाबले 10 गुना पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing में आपको करना यह होता है कि यदि आपके Blog पर audience लेकर किसी कम्पनी का प्रोडक्ट प्रमोट करना होता है और यदि कोई भी वह product खरीद लेता है तो आपको कुछ commission मिलेगा।

मान लीजिये की आप अपने Blog पर Power Bank की जानकारी दे रहे हैं तो आपको Power Bank के साथ उसकी buying link देनी होगी और यदि कोई Power Bank purchase कर लेता तो आपको कुछ फीसदी commission मिलेगा।

यदि आपका Blog इस तरह का है जो कि Product Review करता है तो आप Amazon Affiliate का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज कोई भी कंपनी हो चाहे वह Food, Product, Blogging, Travel, Service की ही क्यों न हो उसका अपना Affiliate Program है जिससे की आप अपने blog के लिए अपना एक Niche चुन सकते हैं।

3. Sponsored Ad और Post से पैसे कमाएं

यदि आपका Blog फेमस हो जाता है और आपके Blog पर Audience की संख्या अच्छी हो जाती है तो आपको Sponsored Ad और Post से अच्छी कमाई हो सकती है। 

इस तरीके में आपको कोई भी कम्पनी आपको email करेगी और वह आपके blog से खुद को promote करने के लिए कहेगी और इसके बदले आपको पैसे देगी।

मैंने आपको Blogging kya hai से लेकर Blogging Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दे दी है। आप मेरी पूरी पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें और बताई गयी हर चीज को अपने  blog पर अप्लाई करें। यदि हो सके तो आप इस पोस्ट को bookmark कर लें जिससे आप समय लेकर इस पोस्ट को पढ़ते रहिये और सबकुछ अपने Blog में इम्प्लीमेंट करते रहें। 

एक दिन जरूर आएगा की आपके Blog पर अच्छा traffic भी आएगा और इससे आपको कमाई भी होगी। 

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। यदि आपके मन में अभी कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट हो सकते हैं मैं आपके सवाल का जरूर जवाब दूंगा। 

Post a Comment

और नया पुराने