अगर आप blogging करते हैं और सबसे बढियाँ blogging tips in hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं।

आप लोग तो जानते ही होंगे कि आप ब्लॉग बनाकर एक अच्छी इनकम कर सकते हैं और इसके लिए आप ब्लॉग बना चुके होंगे या अपना ब्लॉग बनाने की सोच रहे होंगे। 

पोस्ट आपके लिए बहुत Useful होगी क्योंकि इसमें मैंने कुछ ऐसी टिप्स सबके साथ शेयर की है जो कि आपकी ब्लॉगिंग की जिंदगी में बहुत ही मदद कर सकती है और यह आपको सक्सेसफुल बनाने में बहुत ही मददगार होगी।


आज के वक्त में Blogging में बहुत ही अधिक Compitition है। आज लोग ब्लॉग तो शुरू करते हैं लेकिन कुछ समय बाद उसे बंद कर देते हैं क्योंकि उन्हें रिजल्ट नहीं मिलता है।


यदि आप ही लोगों में से एक हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें। 


Blogging Tips In Hindi (2020)


Blogging Tips In Hindi

Blogging एक ऐसा तरीका नहीं है जिसमें आप आज ब्लॉग बनाएं और आपको कल रिजल्ट मिलने लगेगा। Blogging लॉन्ग टर्म में काम करती है मतलब कि यदि आप आज blog बनाते हैं तो आपको उस पर कुछ महीने अच्छी खासी मेहनत करनी होगी और जिसके बाद ही आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

आपने blogging को जितना सीखेंगे उतना कम होगा क्योंकि ब्लॉगिंग को आप कभी पूरी तरह से सीख नहीं सकते क्योंकि blogging एक चीज है इसमें राइटिंग, स्ट्रेटजी, और SEO सीखना पड़ता है। 



यह कुछ ब्लॉगिंग टिप्स जो कि आपको फॉलो करनी है

1. पैसे कमाने की न सोचें

सबसे बड़ी गलती लोगों कि यह होती है कि ब्लॉग बनने की देर नहीं होती है और वह पैसे कमाने के बारे में सोचने लगते हैं। ब्लॉग पर मुश्किल से 5 या 10 पोस्ट ही होती है और वह सोचने लगते हैं कि adsense का अप्रूवल कैसे ले। 

जब उन्हें adsense नहीं मिलता है तो वह थोड़ी और मेहनत करते हैं और  अप्रूवल किसी भी तरह से ले लेते हैं। लेकिन ब्लॉग पर इतना होने के कारण उनकी कमाई नहीं होती है जैसे कि डीमोटिवेट हो जाते हैं। 


इसीलिए आप के सबसे पहले कंटेंट लिखना है और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है। उसके बाद ही आपको अपने ब्लॉग पर adsense या और कोई तरीका जैसे कि affiliate marketing को इस्तेमाल करना है।


2. Blogging को समय दें

blogging एक ऐंसी चीज है जिससे कि आप Online बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए थोड़ा समय देना होगा। Blogging और SEO को सीखने में समय लगता है।

साथ ही SEO करने पर result तुरंत नहीं दिखता है इसमें थोड़ा समय लग सकता है। साथ ही यदि आपका blog नया है तो आपको उस पर कम से कम 3 से 6 महीने तक मेहनत करनी होगी तभी आपको रिजल्ट दिखेगा।

Google Sandbox चीज है लेकिन Google ने कभी officially यह confirm नहीं किया है कि ऐंसा कुछ है लेकिन इसी तरह से एक चीज Google के algorithm में है। इसमें होता यह है कि जब कोई domain नया होता है और content upload करता है तो google उस पर जल्दी से trust नहीं करता है।


तो आप समझ जाएँ कि आपकी site अभी Google Sandbox में है और आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

लेकिन इस बीच आपकी site पर quality content upload होते रहना चाहिए। Google sandbox से जल्दी बाहर आने का एक ही तरीका है Quality content upload करना। 

जब आपकी site google sandbox से बहार आ जाएगी तो आपके keywords rank करने लगेंगे और आपके search console में keywords का impression भी एक दम से ऊपर जाएगा। 

Blogging को समय देने से आपकी blogging knowledge और skills भी बढ़ेंगी। blogging से आप जल्दी पैसे नहीं कमा सकते हैं। इसीलिए blogging में patience बहुत जरूरी होता है।

Blogging को आप अपने passion बनायें और जितना हो सके उतना समय दें।

यह भी पढ़ें



3. सही Niche या Topic चुने 

लोग सबसे बड़ी गलती यही कर देते हैं कि वे अपने ब्लॉग का टॉपिक गलत चुन लेते हैं।

आप टॉपिक चुनने में चाहे एक महीना भी लगा दे तो फिर कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि यह एक महीना आपके कई महीने बचा लेगा जो कि आप गलत टॉपिक में बर्बाद करेंगे। 


आप उस टॉपिक के सभी ब्लॉग को स्टडी करें उनकी रैंकिंग्स को देखें। उनके ट्रैफिक को देखें। उनके कीवर्ड्स को देखें। उनके द्वारा किए गए काम को देखें। यदि आपको लगे कि आप उससे अच्छा कर सकते हैं तो आप का ब्लॉग उस टॉपिक में जरूर कामयाब होगा।


आप Niche Blog बना सकते हैं या चाहें तो Micro Niche Blog बना सकते हैं।

आप अपने blog के niche से relevant content ही publish करें।


4. Blog के लिए Strategy बनाएं

Niche को चुन लेने के बाद आपको अपने blog के लिए strategy बनाना है। Blogging में बहुत से काम करने होते हैं तो आपको एक time table के हिसाब से चलते हुआ एक strategy बनानी होगी।

जैसे कि


  • आप अपने blog को किन social sites और किन तरीकों से promote करेंगे।
  • आपको एक लिस्ट बनानी होगी जिसमें आपको यह लिखना होगा कि आपको किन keywords पर article लिखना है।
  • आपको एक list बनानी होगी जिसमें कि आपको मुख्य competitor blog होंगे जिनको कि आपको beat करना है।

 यदि आप चाहें तो अपने ब्लॉग के लिए Goals भी set कर सकते हैं जैसे कि आपको एक महीने में आपको आपके blog की alexa rank कितनी करनी है, DA कितना करना है, कितनी पोस्ट publish करनी हैं, और कितना traffic लाना है आदि।

5. कुछ पैसे Invest करें

ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि यदि आप पैसे नहीं लगाएंगे तो आपका ब्लॉग कामयाब नहीं होगा। आप बिना पैसे लगाए भी ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं लेकिन यदि आप कुछ पैसे लगा सकते हैं तो आपका काम आसान जरूर हो जाएगा। 

यदि आप कुछ पैसे लगा सकते हैं तो बिल्कुल भी देर न करें। आपको जिस चीज में आवश्यकता हो आप उस चीज में पैसे लगा दें। आप मुझसे बात में ज्यादा पैसे ना लगाएं। 


आप शुरुआत में सिर्फ होस्टिंग और डोमेन पर ही खर्चा करें इसके अलावा आपको कोई भी blogging tool खरीदने की जरूरत नहीं है।


यदि आप blogger का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप कम से कम एक डोमेन नेम जरूर खरीद लें क्योंकि इससे आपको आपकी SEO rankings में बहुत फायदा मिलेगा। 

अगर आप अधिक पैसे लगा सकते हैं तो आप courses में भी enroll कर सकते हैं।

6. SEO सीखें 

Blogging में सबसे जरूरी है कि आप SEO सीखें क्योंकि पूरी blogging में पोस्ट पब्लिश करने से पहले और बाद इसका ध्यान रखना जरूरी है। 

SEO दो प्रकार के होते हैं


  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO

तो आपको सबसे ज्यादा ध्यान On-Page SEO की तरफ देना है। SEO करके ही आप अपने ब्लॉग पर गूगल से ट्रैफिक ला सकते हैं। Off-Page SEO आप तब करें जब आपकी रैंकिंग बढ़ नहीं रही हो या आप जिस टॉपिक पर काम कर रहे हैं उस पर बहुत ही ज्यादा कॉम्पिटिशन है। 

SEO एक लम्बी प्रोसेस है Blogging इसलिए लम्बी प्रोसेस है क्योंकि SEO जल्दी नहीं होता है। Google कई महीने लगा देता है आपकी पोस्ट को रैंक करने में। लेकिन जैसे जैसे आपके डोमेन की अथॉरिटी बढ़ेगी SEO होने का समय भी काम जायेगा।

SEO की जानकारी के लिए यह Post भी पढ़ें



7. Keyword Research करें

ज़्यादातर नए bloggers keyword research को skip का देते हैं या keyword research पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप सही तरीके से keyword research करते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर बहुत अधिक traffic ला सकते हैं।

Blog पर हम content किसी keyword पर लिखते हैं जैसे कि Computer क्या है तो इस keyword के साथ इसी तरह के अन्य keywords की जानकरी के लिए हम keyword research करते हैं।

Keyword research सीखने के लिए आपको यह article जरूर पढ़ना चाहिए: Keyword Research Kaise Kare

8. Writing Skills Improve करते रहें

अगर हम बात करें blogging के सबसे जरूरी और समय लेने वाले काम की तो वह है content writing. इसीलिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी content writing skills को improve करें।

Writing Skills को improve करने से आपका content लिखने में समय तो बचेगा ही साथ ही साथ आप अच्छा content लिख पाएंगे जो कि google में आसानी से rank करेगा।

Writing Skills को improve करने के लिए लिए आपको यह काम करने होंगे
  • अपनी typing speed बढ़ाएं
  • quality content लिखने की कोशिश करें जिसमें कम से कम grammar mistakes हों
  • अच्छा keyboard इस्तेमाल करें
  • अपनी english को अच्छी बनायें
  • Content लिखने का सही तरीका सीखें

9. Content को Reader-Friendly बनायें

आज के समय में एक blogging myth है जो कि है कि अगर आप ज्यादा लम्बा article लिखेंगे तो वह google में जरूर rank करेगा। ऐंसा बिलकुल ही नहीं है।

Bloggers लम्बा article लिखने के चक्कर में article की readability पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जिससे कि आपकी audiance को article समझने में परेशानी होती है।

आप article में value ऐड करें और उसे इस तरह से लिखें कि किसी को भी उस article को समझने में कोई परेशानी न हो।

आप article का flow बनायें रखें और सही जगह का सही point को cover करें। Headings का structure बनाने के लिए आप Workflowy टूल का उपयोग कर सकते हैं। 

10. SEO Friendly Article लिखें

अगर आप किसी article को google की first position पर रैंक कराना चाहते हैं तो उस article का SEO Friendly होना बहुत जरूरी है।

SEO friendly आर्टिकल लिखने के लिए आपको अपने article को सही तरीके के लिखना होता है और उसमें कई जरूरी चीजें भी जोड़नी होती हैं।

एक SEO friendly article लिखने का सही तरीका जानने के लिए आपको यह यह article पढ़ना चाहिए: SEO Friendly Article Kaise Likhe

11. Blogging Tools का उपयोग सीखें

Blogging tools का इस्तेमाल करके हम अपने blogging के काम को बहुत आसान बना सकते हैं। यह tools कई तरह से हमारी मदद करते हैं।

आपको कई तरह के tools मिल जाएंगे। आपको खुदके लिए उपयोगी इन tools का अच्छी तरह से उपयोग करना सीखना होगा।

यह tools free होते हैं और paid भी होती हैं। यह tools keyword research, SEO site audit, आदि कामों में हमारी मदद करते हैं।

इनसे ही tools के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह post पढ़ें: Free Blogging Tools In Hindi

12. सही तरह से Backlinks बनायें

link Building एक ऐंसा तरीका है यदि आपका कंटेंट अच्छा है तो आपका ब्लॉग तो रैंक जरूर करेगा लें यह आपके ब्लॉग को जल्दी रैंक करता है और आपको इनसे ब्लॉग से ऊपर रैंकिंग देता है जिसका कंटेंट आपके जैसा ही है।

Backlink का मतलब होता है कि किसी दूसरी साइट पर आपके ब्लॉग की लिंक होना। 


Link Building Off-Page SEO का पार्ट है। backlink दो तरह की होती हैं 1. Do-Follow Backlinks और 2. No-Follow Backlinks. आपको अपने ब्लॉग की दोनों लिंक बनानी हैं।


Do-Follow Backlinks रैंकिंग में matter करती हैं।


आप इसके लिए दुसरे ब्लॉग पर Guest Posting करें। इससे आपको do follow backlink मिलेंगी और दूसरा आप किसी के ब्लॉग पोस्ट पर अपने ब्लॉग का url देकर कमेंट करें इससे आपको no follow backlink मिलेंगी।


Backlink कई तरह से बनती हैं जैसे Commenting, Guest Posting, Social Media Profile, Link Exchange, आदि लेकिन आपको ज्यादातर सही तरीके का इस्तेमाल करना है जो कि Do-Follow Backlink देता हो।


आपको Backlinks बनाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। जैसे कि


  • आप सही backlink बनाते समय कहीं भी link देते समय anchor text सही लिखें। 
  • आप अच्छी site से backlink लें जिसका spam score कम हो।
  • वह website आपके blog के niche से related हो।

13. Audience को कन्वर्ट करें

आपको अपने ब्लॉग की ऑडियंस को अपने ब्लॉग के सब्सक्राइबर, सोशल मीडिया के फॉलोवर के रूप में कन्वर्ट करना होगा। आपको उनके ईमेल को कलेक्ट करना होगा जिससे कि आप उनको ईमेल नोटिफिकेशन भेज सकें। 

आज के समय में email list बनाने के बहुत अधिक फायदे हैं। इससे आप अपने subscribers को email द्वारा अपने नए article की update दे सकते हैं।

आप ऑडियंस को इस तरह बिल्ड करना है की वह आपके ब्लॉग पर डायरेक्ट पोस्ट बढ़ने के लिए आये।

14. Old Posts को अपडेट करें

Blog पर जितना जरूरी होता है नए article लिखना उससे ज्यादा जरूरी होता है blog के पुराने articles को update करना।

Google content की freshness पर बहुत अधिक ध्यान देता है। पुराने articles को update करके आप अपने blog के traffic को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं।

आपको जब जरूरी लगे कि आपको अपने article को update करना चाहिए आप अपने article को update करें।

15. Never Stop Work

जैसा कि मैंने आपको बताया है कि blogging को समय देने की जरूरत होती है। Blogging में result दिखने में अधिक समय लगता है और इसीलिए blogging से पैसे आने के भी अधिक समय लगता है।

इसी समय लोग demotivate होने लगते हैं और वह blogging बंद कर देने हैं या blogging को बहुत कम समय देने लगते हैं। जिसके कारण लोगों को blogging में success नहीं मिल पाती है। इसीलिए आप कभी भी blogging करना न छोड़ें।

Apply these tips

तो इस article में मैंने आपको blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी tips दी हैं जिनका कि आपको अपनी blogging life में उपयोग करना है।

मुझे उम्मीद है कि आपको blogging tips in hindi का यह article पसंद आया होगा।

2 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

और नया पुराने