यह एक ऐंसा सवाल है जो कि ज्यादातर इंटरनेट यूजर के मन में आता है कि Online Paise Kaise Kamaye और वह इसके बारे में जानकारी पाने के लिए गूगल का उपयोग करते हैं।

आप इस पोस्ट में कुछ ऑनलाइन और अच्छे Paisa Kamane Ka Tarika के बारे में जानेंगे जिससे कि आप ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकेंगे।


यदि आप Online Paise Kaise Kamaye इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आप बिलकुल भी चिंता न करें। 


आज मैं आपको कुछ ऐंसे तरीकों की जानकारी दूंगा जिससे कि आप अपने Pocket Money के खर्च से लेकर अपने घर के बड़े से बड़े खर्चे चला सकते हैं। 


इन तरीकों में ऐंसा नहीं है कि आप सिर्फ हज़ार रूपए ही कमा सकते हैं या 1 लाख रूपए ही महीने के कमा सकते हैं। 
आप इसमें जितनी मेहनत करेंगे आप उतने पैसे कमा सकते हैं। 


आप इन तरीकों से बिना कोई लिमिट के पैसे कमा सकते हैं। 


लोगो को गलत फेहमी है कि वह लोग सिर्फ Offline कहीं काम करके ही पैसे कमा सकते हैं लेकिन ऐंसा बिलकुल भी नहीं है। आप Online भी बहुत से तरीकों का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।


Online का मार्केट बहुत ही बड़ा है और वह वक्त ज्यादा दूर नहीं है जब अभी होने वाली ज्यादातर जॉब्स ऑनलाइन ही होंगी। वह बात अलग है कि आप Online खुद के तरीके से पैसे कमाएं या Online किसी के लिए काम करें।



Online Paise Kaise Kamaye


Online Paise Kaise Kamaye

Online पैसे कमाने के लिए आपको जरूरत है कि आपके पास धैर्य हो। Online का मतलब है कि Internet के से मतलब कि कोई भी काम हो जो कि Internet के उपयोग से किया जा रहा हो वह काम ऑनलाइन कहलता है। 

यदि आप इंटरनेट के उपयोग से या इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने लग जाते हैं तो इसको ही Online पैसे कमाना कहते हैं। 

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह फायदे होंगे 
  • इसमें आपके लिए तरह कि Education Level की जरूरत नहीं है और यह आपसे कोई भी डिग्री नहीं मांगता है। 
  • आपको काम करने के लिए अपने घर से कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है जो भी काम होगा वह बैठे बैठे होगा। 
  • ज्यादातर तरीकों में Investment के लिए एक रूपया भी लगाने कि जरूरत नहीं है लेकिन कुछ ऐंसे तरीके भी है जो की कुछ शुरुआती investment मांगते है लेकिन वह भी ऑप्शनल है। 
  • आप कोई भी तरीका इस्तेमाल करें पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप इससे अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं। 
  • इसमें कोई एक तरीका नहीं है बल्कि इसमें कई तरीके है जिससे कि आप Online पैसे कमा सकते है। 

यदि आप Online पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास इन चीजों का होना बहुत जरूरी है 
  • आपके पास एक Laptop/Computer या Smartphone  का होना बहुत जरूरी है। 
  • आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए जोकि Jio के बाद बहुत सस्ता हो गया है। 
  • कुछ तरीकों में आप चाहें तो कुछ रूपए लगा सकते है लेकिन यदि आप पैसे नहीं लगा सकते हैं तो भी आपका काम चल जायेगा। 
  • आपके पास धैर्य होना चाहिए क्योंकि कुछ तरीके ऐंसे है जो कि आपको तुरंत ही पैसे नहीं देंगे और यह ही वह तरीके है जिससे कि आप लाखों रूपए महीने कमा  सकते हैं। 

मैंने आपको कहा है कि आप इन तरीकों से लाखों रूपए कमा सकते हैं लेकिन आप पहली कमाई से ही लाखों नहीं कमा लेंगे। आप जैसे जैसे काम करेंगे आपकी कमाई का ग्राफ बढ़ता जायेगा और एक दिन ऐंसा आएगा जब आप इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। 

तो मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे कि Online पैसे कमा सकते हैंलेकिन आप वह ही तरीका चुने जो कि आपको इंटरेस्टिंग लगे या आपका उस फील्ड में कुछ टेलेंट हो। 

तो यह एक लिस्ट है जिसमें कि मैंने आपको कुछ सबसे अच्छे तरीके बनायें है जिससे कि आप Online Paise कमा सकते हैं।


Way #1: Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

यदि आपके पास किसी भी प्लेटफॉर्म पर ऑडियंस है तो आप Affiliate Marketing कर सकते हैं। आप ब्लागिंग, यूट्यूब या सोशल मीडिया से Affiliate Marketing कर सकते हैं जिसकी जानकारी मैंने आगे दी है। 

Affiliate Marketing का मतलब होता है यदि आप किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को अपने किसी भी तरीके से प्रमोट करते है और यदि कोई उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। 

तो जो कम्पनी हमें प्रोडक्ट प्रोवाइड करती है वह mercent कहलाती है और जो भी उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है Affiliate कहलाता है और जो प्रोडक्ट खरीदता है वह buyer कहलाता है। 

आज कोई भी कम्पनी हो इससे मतलब नहीं है कि वह किस केटेगरी की है। चाहे वह Shopping, Services, Travel, Hosting, Food या किसी और किसी भी केटेगरी की हो उसका आज एक एफिलिएट प्रोग्राम है जैसे कि Amazon, Siteground, Zomato, Booking आदि। 

अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो आपको इन steps को फॉलो करना होगा



1. Choose Affiliate Type And Product

सबसे पहला काम है Affiliate Marketing का Type और Product चुनना।

यह कुछ भी हो सकता है जैसे कि Mobile Accessories, AC, TV, Computer Accessories, Fashion, Books, Sport, Toys आदि।


यदि आप इस तरह के प्रोडक्ट की affiliate marketing करना चाहते हैं तो आप Amazon Affiliate का इस्तेमाल करें और आप अपनी Category के हिसाब से किसी फेमस Company का affiliate program ज्वाइन कर सकते हैं।

यदि आप Affiliate Marketing करने के लिए Amazon का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत से फायदे होंगे जैसे कि
  • Amazon एक भरोसेमंद शॉपिंग साइट है और लोग इससे शॉपिंग करना पसंद करते हैं जिससे कि प्रोडक्ट की सेल होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है। 
  • यदि कोई लिंक पर क्लिक कर लेकिन कुछ भी न खरीदे और यदि 24 घंटे के अंदर उसका मन हो जाये और वह प्रोडक्ट खरीद ले तो भी आपको कमीशन मिलेगा। 
  • यह जरूरी नहीं है कि वह वहीँ प्रोडक्ट खरीदे जिसका कि आपने प्रमोशन किया है यदि वह कोई दूसरा भी प्रोडक्ट खरीद ले तो भी आपको कमीशन मिलेगा। 
  • आपको प्रोडक्ट का नहीं कार्ट का कमीशन मिलता है यदि वह दो तीन प्रोडक्ट भी साथ ही खरीद ले तो भी आपको सभी प्रोडक्ट का कमीशन मिलेगा। 

Affiliate Marketing सिर्फ इस तरह के product में नहीं होती है। यदि आप चाहें तो travel, food, blogging, या किसी अन्य चीज की भी affiliate marketing कर सकते हैं।

आप को हर  जगह पर एक अच्छा affiliate network मिल जायेगा जिससे कि आप affiliate marketing कर सकते हैं।

2. Choose Way Of Blogging

अब आपको यह चुनना है कि आपको Affiliate Marketing किस तरीके से करनी है। वैसे तो आप कई तरीकों से affiliate marketing कर सकते हैं लेकिन Blogging Affiliate marketing करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Blogging की जानकारी आगे इसी पोस्ट में है।

आपको बस एक Blog बनाना है और उस पर Affiliate Products को promote करना है।

आप Blogging के साथ Email Marketing, Social Sharing, Forums आदि से भी Affiliate marketing कर सकते हैं। आप इनकी मदद से अपने blog को promote कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप Blogging के बिना इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसमें उतना फायदा नहीं होगा।

3. Choose Affiliate Network

अब आपको Affiliate Network चुनना है। Amazon Affiliate के बारे में तो मैंने बता दिया है।

आप बस जो भी Affiliate Type या Product चुनें, आप बस उसकी company का affiliate network ढूंढ लें और उसे join कर लें।

4. Do Affiliate Marketing

आपको अब Affiliate Network से Affiliate Links को लेकर उन्हें Promote करना है। यदि आप Blogging से affiliate marketing कर रहे हैं तो आप उस product के लिए एक blog post लिख सकते हैं और उस post को social media, emails, forums से promote कर सकते है।

Way #2: Blogging से पैसे कमाएं

यदि आपको कभी किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है या कोई सवाल का जवाब चाहिए होता है तो आप Google में सर्च करते हैं और आप सर्च रिजल्ट के रूप में Websites आती है और आपको उनसे आपके जरूरत की सारी जानकारी मिल जाती है। 

तो असल में आपको जो Websites सर्च रिजल्ट के रूप में आती हैं तो वह जो कर रहीं हैं वह Blogging है। 

यहाँ पर आपने गूगल में सर्च किया Online Paise Kaise Kamaye और आपको सर्च रिजल्ट में मेरी वेबसाइट आयी और आप मेरी साइट पर आ गये। तो मैं यहाँ जो कर रहा हूँ वह ही Blogging है। 

Blogging का मतलब है कि Text यानि की लेख के माध्यम से लोगों को जानकारी शेयर करना। Blogging Text Market के अंदर आती है और यह काम करने वाले लोग Blogger और Content Creator कहलाते हैं।

यहाँ पर लोग ऐंसी साइट भी बनाते है जो कि टूल साइट होती है जो कि टूल्स प्रोवाइड करती हैं अब वह किसी भी केटेगरी के टूल्स प्रोवाइड कर सकती है। लेकिन इस तरह कि साइट बनाने के लिए आपको Coding आनी चाहिए। 

यदि आपको Blogging करनी है तो आपको लिखना आना चाहिए। यदि आपकी टाइपिंग अच्छी है तो आप बेसक Blogging में आ सकते हैं। 

Blogging करने के लिए आपको एक साइट बनानी होगी जो कि Blog कहलायेगा। जिसके बाद आप काम शुरू करना होगा। 

आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए एक टॉपिक चुनना होगा जो कि Niche कहलाता है और यदि आप Niche के अंदर किसी पर्टिकुलर चीज पर ब्लॉग बनाते हैं तो वह Micro Niche Blog कहलाता है। 

कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है 
  1. Hosting - एक सर्वर जहाँ पर कि आपके ब्लॉग का डाटा सेव होता है। 
  2. Domain - आपके ब्लॉग का वेब एड्रेस। 


1. Choose Blogging Platform

आज के वक्त में ब्लॉग बनाने के लिए जो सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म है वह हैं Blogger और Wordpress

Blogger- हम पहले blogger की बात करते हैं यहाँ Blogger पूरी तरह से फ्री होता है और आपको इसमें होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं है। इसकी होस्टिंग फ्री होती है और आप इसमें कस्टम होस्टिंग ऐड नहीं कर सकते हैं। 

इसके अलावा Blogger आपको एक फ्री Subdomain भी देता है। Subdomain एक ऐंसा डोमेन होता है जो कि अपनी साइट से अलग एक अलग साइट रन करता है। जैसे कि blogger की तरह से आप yourblogname.blogspot.com डोमेन देता है। 

यह डोमेन Name ब्लॉगिंग करने के लिए इतना सही नहीं है। यदि आप एक कुछ पैसे लगा कर एक Custom Domain खरीद सकें तो बहुत ही अच्छा है। आपको .in डोमेन पहले साल के लिए Godaddy पर केवल 200 रूपए में मिल जाएगा।

WordpressWordpress से मतलब है कि Self Hosted Wordpress मतलब कि आप अपने पैसों से एक होस्टिंग खरीदते हैं और कस्टम डोमेन को उससे कनेक्ट करके एक साइट बनाते हैं। इसके बाद आप अपने ब्लॉग में Wordpress इनस्टॉल करते हैं जिससे कि हम blogging कर सकते हैं।

यहाँ पर आपको ब्लॉगिंग करने के लिए डोमेन के साथ होस्टिंग भी खरीदनी होती है। यहाँ पर आपको होस्टिंग की कीमत 5000 रूपए साल के हिसाब से पड़ेगी। जैसे जैसे आपके ब्लॉग पर लोग आएंगे आपको अपने प्लान की प्राइस भी बढ़ानी होगी। 

Wordpress Blogger के मुकाबले बहुत एडवांस है यदि आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके ब्लॉगिंग में कामयाब होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। 

आप यहाँ पर पहली बार ब्लॉग  आप फ्री में ब्लॉगर के साथ शुरू करें और आपको जब थोड़ा बहुत ब्लॉगिंग की जानकारी आ जाए तो आप Wordpress पर पैसे लगा कर ब्लॉग बना लें। 

यदि आप होस्टिंग का खर्च नहीं उठा सकते हैं तो आप Blogger से ब्लॉग बना लें लेकिन आप एक कस्टम डोमेन खरीद कर जरूर जोड़ लें क्योंकि यह ज्यादा महंगा नहीं है।


2. Choose Blogging Niche

Blogging करने के लिए एक topic या niche की जरूरत होती है। आप कोई भी topic या niche चुन सकते हैं जैसे कि Product Review, Information Blog, Blogging, News, Job, Education, या कोई और।

आज एक तरह का blog प्रचलन में है जो कि Micro Niche Blog कहलाता है। Micro Niche का मतलब होता है Niche के अंदर भी niche.

आप को इस चीज के बारे में गहराई से रिसर्च करनी होगी और फिर ही सही चीज को चुनना होगा।

3. Choose Way To Monetize Your Blog

blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे कि affiliate marketing, adsense और sponsored post आदि। आपको अपने blog के हिसाब से सही तरीका चुनना है। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें- Blogging से पैसे कैसे कमाएं


4. Start Blogging

आप आपको Blogging करनी है। आपने blogging का तरीका, blogging का topic और paise कमाने का सही तरीका चुन लिया है (आप एक साथ सभी तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं) तो आपको blogging शुरू करनी है।

आपको अपने blog पर post लिखनी हैं और उन पर traffic लाना है। आप इसके लिए कोई भी तरीका चुन सकते हैं जैसे कि SEO, Social Media, Emails, Forums आदि।

मैंने पहले भी ब्लॉगिंग से जुडी काफी पोस्ट लिखी है यदि आप इनको पढ़ते हैं तो आप काफी हद तक Blogging को समझ जायेंगे और आप इन्हें पढ़कर Blogging सीख सकते हैं। यदि आप Blogging सीखना कहते है तो यह कुछ पोस्ट है जो कि आपको पढ़नी चाहिए

यदि आप SEO सही तरह से करते हैं तो आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक Google से आने लगेगा और अब आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं। 

Way #3: Youtube से पैसे कमाएं

जिस तरह से Google है उसी तरह से Youtube भी है। हम जिस चीज को टेक्स्ट से नहीं समझ सकते हैं हम उस चीज को समझने के लिए Video का इस्तेमाल करते हैं। 

Youtube Google के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है लेकिन यहाँ पर Youtube सिर्फ सर्च इंजन नहीं है बल्कि एक सोशल मीडिया है। यहाँ पर लोग सर्च करने के वजाय होम पेज पर आने वाले वीडियो ज्यादा देखते हैं। 

Youtube आज के वक्त में दुनिया का सबसे Video शेयरिंग प्लेटफॉर्म है और यह हमें भी पैसे कमाने का अवसर देता है। 

Youtube पर दो तरह के लोग होते है पहले व्यूअर और दुसरे क्रिएटर। व्यूअर वह लोटे हैं जो कि Youtube के वीडियोस को देखते हैं और Creator वह होते हैं जो कि Video अपलोड करते हैं। 

यदि आपको Youtube से पैसे कमाने हैं तो आपको Creator बनना होगा मतलब कि आपको यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करने होंगे। 

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको Blogging की तरह Domain और Hosting खरीदने की जरूरत नहीं है। आपको इस तरह कि चीज में एक रूपया भी लगाने की जरूरत नहीं है। 

Youtube पर Video अपलोड करने के लिए आपके पास एक चैनल होना चाहिए जो कि आप अपने गूगल अकाउंट से बना सकते हैं। YouTube Se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल में मैंने आपको चैनल बनाने से लेकर यूट्यूब से पैसे कमाने की सारी जानकारी दी है। 

आपको सबसे आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा और इस पर रेगुलर वीडियो कॉल करने होंगे लेकिन आपको यह भी डिसाइड करना होगा कि आप किस कैटेगरी का चैनल बनाना चाहते हैं।

किसी भी चैनल के लिए एक कैटेगरी पर वीडियो अपलोड करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से ही आपके सब्सक्राइबर्सब नहीं पड़ेंगे। आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी कट गई खुद सुन सकते हैं यहां पर मैंने आपको कुछ सबसे बढ़िया कैटेगरी की जानकारी दी है जो कि इस प्रकार हैं 
गेमिंग, ट्रैवल, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, हेल्थ, मोटिवेशन, एनिमेशन, कॉमेडी,न्यूज़, ट्रिक्स, कुकिंग, ब्यूटी, फैशन, इंटरव्यू आदि।


आप अपनी पसंद के हिसाब से इनमें से कोई भी कैटेगरी चुन सकते हैं या आपका इंटरेस्ट या टैलेंट किसी और कैटेगरी में है तो आप उस कैटेगरी पर भी वीडियो बना सकते हैं।


आप अपने चैनल पर हैकिंग मूवी डाउनलोडिंग आदि के बारे में ना बताएं या यदि आप उनकी जानकारी देंगे तो आपका चैनल बंद कर दिया जाएगा और यदि चैनल बच भी गया तो पैसे नहीं कमा पाएंगे।


यदि आप अच्छी तरह से वीडियो अपलोड करते रहेंगे तो आप अपने चैनल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।


यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप गूगल ऐडसेंस का उपयोग करें। यह यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे आसान और यूट्यूब का ऑफिशियल तरीका है। इस तरीके का उपयोग करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और अपलोड किए गए वीडियो पर 4000 घंटे का Watch टाइम होना चाहिए।


जब आपका चैनल इस इस रूल को पूरा कर लेगा तो आपका चैनल review के लिए चला जाएगा और यदि आपके चैनल का कंटेंट अच्छा है तो आपको 1 हफ्ते के अंदर रिप्लाई मिल जाएगा और आपको मोनेटाइजेशन ऑन हो जाएगा। जिसके बाद आपके पर अपलोड किए गए वीडियो पर ऐडसेंस के द्वारा विज्ञापन आएंगे और अब आप अपने चैनल से पैसे कमा सकते हैं।


यूट्यूब से पैसे कमाने का दूसरा जो सबसे अच्छा तरीका है वह है affiliate marketing जिसके बारे में मैंने आपको पूरी जानकारी दे दी है।


यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए तीसरा जो तरीका है वह किसी भी तरीके के मुकाबले सबसे ज्यादा earning करके देता है। 


लेकिन इसके लिए आपकी ऑडियंस का आप पर भरोसा करना जरूरी है।


इस तरीके को कहते हैं स्पॉन्सरशिप इसमें कंपनी आपसे खुद संपर्क करती हैं और आपसे अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती है और आप कंपनी से अपने सब्सक्राइबर के हिसाब से पैसे ले सकते हैं।


यह भी पढ़ें





Way #4: Freelancing से पैसे कमाएं

Freelancing का मतलब होता है अपनी स्किल्स बेचना जैसे कि यदि आप किसी चीज में माहिर है तो आप फ्री freelancing कर सकते हैं।

यदि आप किसी skill में माहिर है तो आप वह काम किसी के लिए पैसों के बदले कर सकते हैं।

यदि आप logo designing, graphics design, logo designing, app development, web development, SEO, typing, translation, voice-over, Google Ads या किसी भी चीज में एक्सपर्ट है तो आप freelancing कर सकते हैं।

Freelancing करने के लिए आपको किसी फ्रीलांसर प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा। आप इनमें से किसी एक प्लेटफार्म का चुनाव कर सकते हैं

  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. Peopleperhour
  4. Freelancer
  5. Guru

आपको इनमें से किसी एक साइट पर खुद को वर्कर या फिर freelancer के रूप में रजिस्टर करना होगा। आपको अपना अकाउंट बनाते वक्त अपनी और अपने काम से जुड़ी सारी जानकारी दे देनी है और एक अच्छा अकाउंट बना लेना है।

काम पाने का एक तरीका है कि आप अपने काम का एक केक बनाएं और ऑफिस में अपने काम की सारी जानकारी दे दें यदि यह किसी को पसंद आता है तो वह आपको कौन दे देगा।

काम पाने का दूसरा तरीका है कि आप क्लाइंट को खुद अप्रोच करें कि वह आपको काम दे दे।आप उसको अच्छे ऑफर दें जिससे कि वह आपको काम दे दे। इस में वह आपसे आपके पहले उनकी हुए काम की जानकारी मांग सकता है।

आपको शुरुआत में काम नहीं मिलेगा लेकिन जैसे आप मेहनत करेंगे आपको काम मिलने लगेंगे और आप जैसे जैसे अच्छा काम करते जाएंगे आपके प्रोफाइल की रेटिंग बढ़ती जाएगी और आपकी इस रेटिंग को देखकर क्लाइंट आपको खुद काम दे देंगे।

आप काम के हिसाब से पैसे ले सकते हैं लेकिन आप शुरुआती दौर में जितना कम हो सके उतना कम प्राइस रखें जिससे कि आपको काम मिल सके‌।और जब आपको अच्छी तरह से काम मिलने लगे तो आप उस काम का रियल प्राइस ले सकते हैं।


Way #5: Mobile App बनाकर पैसे कमाएं

यदि आपको थोड़ी बहुत html, css या अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकरी है तो आप Mobile Application डेवलप करके भी पैसे कमा सकते हैं। आप किसी भी तरह का Application बना सकते हैं जैसे कि Game, Editor, किसी भी तरह का Application बना सकते हैं। 

यदि आप एक एंड्राइड ऐप बनाना चाहते हैं तो आप Android Studio की मदद से इसको सीख सकते हैं। लेकिन इसमें आपको थोड़ी कोडिंग आनी चाहिए। आप इसकी मदद से एडवांस लेवल पर ऐप डेवलप कर सकते हैं। 


लेकिन यदि आप कुछ भी नहीं जानते हैं कि Android App कैसे बनायें तो आप यूट्यूब से इसके ट्यूटोरिअल्स  हैं।


आप अपने Mobile App को monetize करने के लिए Google Admob का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे आसान और अच्छा तरीका है।



Way #6: सर्वे करके पैसे कमाएं

आप सर्वे करके ज्यादा तो नहीं लेकिन कुछ पैसे जरूर कमा सकते हैं। कुछ कम्पनी होती हैं जो कि लोगों से उनका ओपिनियन लेती हैं और उनको कुछ पैसे देती हैं। आपको बस वह जो जानकारी मांगे आपको वह सही सही दे देनी है। 

आप Survey करने के लिए Ysense, Prize Rebel, Swagbucks आदि पर सर्वे करके पैसे कमा सकते है। सर्वे करने के लिए आप Google Opinion Reward का इस्तेमाल का सकते हैं जो कि सबसे अच्छा तरीका है। 
Google का एक दूसरा प्रोग्राम भी है जो कि Google User Experience के नाम से  जाना जाता है।

Way #7: Instagram से पैसे कमाएं

यदि आपका Instagram अकाउंट थोड़ा भी फेमस हो जाता है तो आप इस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पर आप अपनी पर्सनल या आप किसी टॉपिक पर फोटो अपलोड करते हैं तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। 

बस यह जरूरी है कि आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स हों और वह एक्टिव हों। 

आप अपने Instagram अकाउंट से बिज़नेस कर सकते हैं, आप अपने अकाउंट से Affiliate Marketing कर सकते हैं लेकिन आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए। 

यदि आप फेमस हो जाते है तो आप इस्टाग्राम मॉडल भी बन सकते हैं।

Way #8: Mobile Application से पैसे कमाएं

आपको इसमें मोबाइल एप्लीकेशन बनाने नहीं है बल्कि आपको इन्हें इस्तेमाल करना है। Play Store में बहुत सारे App होते हैं जो कि आपको सर्वे करने, App डाउनलोड करने , न्यूज़ पढ़ने, गेम खेलने और रेफर करने के पैसे देते हैं। 

आपको बस App को डाउनलोड करना है और इसमें जो पैसे कमाने के ऑप्शन हैं आपको बस उनको इस्तेमाल करना है और आप पैसे कमा सकते हैं। आप इनसे कमाए गए पैसों को Paytm Wallet में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

आप इनसे ज्यादा तो नहीं लेकिन पॉकेट मनी जितने पैसे कमा सकते है। इस तरह के Apps के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें - Paisa Kamane Ka App, Paisa Jitne Wala Game.


Way #9: Link Shortener से पैसे कमाएं

आप इंटरनेट पर लिंक तो शेयर करते ही होंगे अब चाहे तो वह आप Blog, Youtube, Social Media, या अन्य तरीके से करते हों। लेकिन आपको इस तरीके में सीधे लिंक शेयर नहीं करनी है आपको उनको शार्ट करना होगा। 

आपको उस लिंक को Url शॉर्टनर से शार्ट करना होगा और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो असली लिंक आने से पहले एक Ad आएगी और जिससे कि आपको पैसे मिलेंगे। 

आप GPlink या Shorte.st से लिंक सॉर्ट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Way #10: Online Tuition

यदि आप को पढाई कि जानकारी है या आप बच्चो को पढ़ा सकते है तो आप ऑनलाइन tuition पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं। आप पढ़ने के लिए वह सब्जेक्ट चुनें जिसमें कि आप सबसे अच्छे हैं। 

आप CBSE या स्टेट बोर्ड के हिसाब से इंग्लिश, हिंदी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायो बढ़ा सकते हैं। आप लोगो की कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी करवा सकते हैं। इसमें आपके लिए एजुकेशन की जरूरत है। यदि आपके पास डिग्री है तो आपको काम मिल जायेगा। 

आप Vedantu, Unacademy, पर टीचर के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं। 

यदि आप एजुकेशन के जगह किसी इम्पोर्टेन्ट स्किल में माहिर हैं जैसे कि designing, app development, web development, SEO, typing, या Google Ads तो आप इसके वीडियो कोर्स बनाकर बेंच सकते हैं। 

आप Udemy की मदद से अपने वीडियो कोर्सेस सेल कर सकते हैं।


पैसे कमाना शुरू करें

मैंने आपको यह बता दिया है कि Online Paise Kaise Kamaye और मुझे पूरा यकीन है कि आपको यह तरीके पसंद आये होंगे और आपने अपने लिए सबसे अच्छे तरीके का चुनाव कर लिया होगा।

आपको तरीका चुन लेने के बाद जरूरत है कि आप उस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें और काम करना शुरू कर दें। आप काम करते करते अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करना शुरू कर दें। आप जैसे जैसे काम करना सीखेंगे, आप जैसे जैसे अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करेंगे वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।


यदि आप पैसे कमाने के लिए लॉन्ग टर्म वाले तरीकों को इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो उसमें म्हणत बहुत है लेकिन इस काम में पैसे भी बहुत अधिक हैं। आपको इन तरीकों से कमाई करने के लिए समय लगाने की जरूरत है।


आपको इन तरीकों में धैर्य रखना है और बिना रुके काम करते रहना है एक दिन ऐंसा जरूर आएगा कि आपके महीने की कमाई लाखों में होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो आप मुझे कमेंट में जरूर बताएं। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट में जरूर पूंछें मैं आपके  सवाल का जवाब जरूर दूंगा।

Post a Comment

और नया पुराने