YouTube Tips In Hindi - क्या आपका एक यूट्यूब चैनल है और आप इस पर वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन आपको अपने वीडियोस पर व्यूज नहीं आ रहे हैं। 

तो आप चिंता न करें मैं आपके साथ कुछ YouTube Tips शेयर करूंगा जिससे कि आप अपने चैनल को राकेट की स्पीड से ग्रो कर सकते हैं।

अब क्या है आप बिना किसी जानकारी के वीडियो अपलोड करना शुरू कर देते हैं और जब वीडियो पर व्यू नहीं आते है तो आप निराश हो जाते हैं और वीडियो अपलोड करना बंद कर देते हैं। 

तो आज मैं आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करूंगा यदि आप उनको अच्छे से फॉलो करेंगे तो आपको व्यूज भी आएंगे और आपका चैनल ग्रो भी होगा।

YouTube Tips In Hindi


YouTube Tips In Hindi

कोई भी हो उसको शुरूआती वीडियोस पर व्यूज नहीं आते है। वह तो किसी कि किस्मत होती है कि उसका वीडियो वायरल हो जाये और अच्छे Views आ जाएँ।

लोग यूट्यूब चैनल सिर्फ इसलिए ही शुरू करते हैं जिससे कि वह पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। आपका पहला फोकस वीडियो अपलोड करने पर होना चाहिए चाहे वीडियो पर एक भी view न आये। 

कुछ लोग तो चैनल शुरू करने से पहले ही demotivate हो जाते हैं कि वह अपने channel पर एक 1000 subscriber और 4000 घंटे का वाच टाइम कैसे कम्पलीट करेंगे और चैनल ही शुरू नहीं करते हैं। 

यदि आप वीडियो बनाने पर पूरा ध्यान देंगे तो एक वक्त ऐंसा आएगा जब आपको बिना कुछ करें पैसे मिलेंगे और यदि आपको views नहीं आते हैं और adsense से आपके वीडियो पर ad आने लगे तो आप कोई कमाई नहीं होगी।

आप एक बार Youtube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी लेने के लिए यह Post पढ़ें "Youtube Se Paise Kaise Kamaye"

#1. सही Category चुने

लोग चैनल की केटेगरी वह चुनते है जो कि सबसे ज्यादा पैसे देती है। वह यह नहीं सोचते हैं कि इतनी सारी categories है। हो सकता है कि आपका इंटरेस्ट इनमें से ही किसी एक केटेगरी में हो। 

आप वह केटेगरी को चुने जिसमें कि आपका नॉलेज है या आपका जिसमें इंटरेस्ट है। यदि आप ऐंसी केटेगरी सुनते है जो कि आपके इंटरेस्ट की नहीं है तो उसको अपना इंटरेस्ट बनाने की कोशिश करें।

आप जो भी category चुनें चाहे वह न्यूज़ हो, गेमिंग हो, टेक हो या कोई और आप उस category पर ही video upload करें।

#2. Regular Video Upload करें

आप अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करें। यदि आप एक दिन में वीडियो अपलोड कर सकते है तो एक इन में या एक हफ्ते में कर सकते हैं तो एक हफ्ते में। 

इसके अलावा आप अपने वीडियो को अपलोड करने के लिए एक टाइम भी चुन लें। आपको इससे बहुत से फायदे होंगे। 

#3. Audio और Video Quality अच्छी रखें

आपको शुरुआत में इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देना है लेकिन आपको पूरी कोशिश यहीं करनी है कि आप जितनी अच्छी Audio और Video क्वालिटी दे सकें उतना है। यह SEO के लिए भी जरूरी है। 

आप अच्छे माइक का उपयोग करें और यदि आप face cam वीडियो बनाते हैं तो आपका काम आपके मोबाइल कैमरा से चल जायेगा।

यदि आपका वीडियो अच्छा नहीं होगा तो व्यूअर आपके वीडियो पर आएगा और बैक वापस चला जायेगा। इससे यूट्यूब को लगेगा कि आपका वीडियो अच्छा नहीं है और वह वीडियो दूसरे लोगों तक नहीं पहुँचायेगा। 

#4. Useful और Genuine Content दें

आप ऐंसे टॉपिक पर वीडियो बनाए जो कि लोगो के लिए useful हो या लोग उससे इंटरटेन हों। यदि आप ऐंसे टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे जो कि कोई भी देखना पसंद नहीं करता है तो आपको views कैसे आएंगे। 

आप ऐंसेTrending Topic पर भी वीडियो बना सकते हैं।Trending का मतलब है जो कि इस वक्त सबसे अधिक सर्च किया जा रहा है या लोग उसे देखना चाह रहे हैं। आप इसके लिए Google Trends का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप लोगों को कोई जानकारी दे रहे हैं तो या लोगों को confuse न करे। 

अगर  health channel बनाते हैं और कुछ भी लोगों को health tip दे देंगे तो वह उस व्यक्ति के लिए खतरनाक होगा जो कि उन्हें उपयोग करेगा और वह आपके YouTube channel को subscribe नहीं करेगा और comment में लोगों को भी यहीं सलाह देगा।

यह भी पढ़ें

#5. Video Copy न करें 

आप किसी की वीडियो को कॉपी न करें। मतलब की आप उसकी वीडियो  download करके पने चैनल पर अपलोड करेंगे तो आपको इससे Copyright आ जायेगा और अपना चैनल बंद हो जायेगे। 

तो आप सोचेंगे कि आप ज्यों के त्यों उसके जैसा ही वीडियो खुदका बना लेंगे। हाँ आप ऐंसा कर सकते हैं लेकिन आप जब भी वीडियो बनायें तो आप उसमें वैल्यू जरूर ऐड करें मतलब कि उससे थोड़ा अच्छा करने की कोशिश करें। 

आप Video नहीं Video का Topic या Idea जरूर दूसरों से ले सकते हैं।

#6. Spam मत करें 

आप अपने चैनल के वीडियो से किसी को कुछ भी गलत न बताएं या आप लोगों को ऐंसी चीज की जानकारी न दें जिससे कि उनको नुक्सान होगा। 

इससे आपको views तो मिल जायेंगे लेकिन ऐंसा subscriber नहीं मिलेगा जो कि आपके चैनल से हमेशा के लिए कनेक्ट हो जाये।

लोग click-bait करते हैं मतलब कि Title और Thumbnail में दिखते कुछ है और Video में कुछ और ही होता है। आप ऐंसा न करें। 

आप इससे शुरुआत में तो पैसे कमा लेंगे लेकिन बाद में नहीं। अब YouTube views की बजाये watch time पर focus करता है।

अगर आप एक अच्छा YouTube channel बनाना चाहते हैं और famous होना चाहते हैं तो सही content होना बहुत जरूरी है।

#7: धैर्य रखें और YouTube को समय दें

आपको सबसे जरूरी है कि आप पेशेंस रखें। YouTube एक ऐंसा तरीका है जिससे कि आप तुरंत ही पैसे नहीं कमा सकते हैं। आपको इसमें समय इन्वेस्ट करना होगा। आपको सबसे पहले वीडियो अपलोड करने पर ध्यान देना होगा। 

जब आप video अपलोड करते रहेंगे तो आपको आपके धीरे धीरे यूट्यूब पर subscriber बढ़ेंगे और एक न एक आपका वीडियो viral जरूर होगा जिससे कि आपका YouTube channel grow हो जायेगा।

#8. Attractive थंबनेल बनायें

यह काम सबसे जरूरी है कि आप Attractive thumbnails बनायें क्योंकि लोग आपके वीडियो के थंबनेल को देखकर ही क्लिक करेंगे। कोई भी आपके वीडियो के tittle को देखकर क्लिक नहीं करेगा। 

आप थंबनेल बनाने के लिए सबसे ज्यादा टाइम ले। आप एनसी थंबनेल बनाये कि कोई यदि उसको देखे तो क्लिक किये बिना न रहे। 

किसी भी यूट्यूब पर वहीँ वीडियो चलते हैं जो कि लोगों को बता सकें कि इस वीडियो में आपके काम का क्या है। 

यदि आपका चैनल मोनेटाइज हो जाये तो आप अपने वीडियो को खुद न देखे और अपनी ads पर खुद क्लिक न करें। इससे आपका adsense disable हो जायेगा।


#9. Monetization Tips

YouTube पर Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल Adsense के लिए Approve कराना होगा और इसके लिए आपके YouTube Channel पर Adsense की Ad दिखाने के लिए आपको 4000 घंटे का Watchtime और 1000 Subscribers होने चाहिए।

Monetization में आगे चलकर कोई परेशानी न हो इसलिए मैं आपको कुछ जानकारी देना चाहता हूँ
  • अगर आप किसी Video को Upload करने के बाद आप उसे private या delete कर देते हैं तो उसका Watchtime count नहीं होगा
  • अगर आप Watchtime पूरा करने के लिए Google Adwords की Video Ads का सहारा लेते हो तो भी Watch Time पूरा नहीं माना जायेगा
  • आप अपने Channel पर कोई भी Spam या Copyright या Policy Violation वाली चीज इस्तेमाल न करें नहीं तो आपको Adsense Approval नहीं मिलेगा

#10. Youtube Success Tips

मैं आपको Youtube channel पर 4000 घंटे का Watchtime और 1000 Subscribers पूरे करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें
  • आप Trending या बहुत अधिक Curious Topic पर video बनायें
  • आप अपनी Category के Famous Youtubers के पहले से अब तक के Videos से Idea लें और कुछ सीखें

Blogging की जानकारी के लिए यह Post पढ़ें

तो आपको मैंने YouTube Tips In Hindi दे दी हैं। आप इनको फॉलो करें। आप शुरुआत में पैसों की न सोचें। जब आपके वीडियो पर views आने लगेंगे तो आपकी कमाई भी बड़ी आसानी से होनी लगेगी।

2 टिप्पणियाँ

  1. sir mere blog par add limit jane ke baad bhi add show nahi ho rha hai kya mujhe blog ka theme change kar dena chahiye.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. agar samay jyada ho gaya hai limite hate to jaroor badaliye. fir bhi na show hon to old ad unit delete karke new ad unit use karen.

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने