आज के वक्त में ज्यादातर लोग Online हैं और वह अपने सवालों के जवाब के लिए Google का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Google कुछ सवालों का जवाब अच्छी तरह से नहीं दे पता है। 

इन सवालों के जवाब आपके पूंछने पर कोई व्यक्ति ही दे सकता है। तो Quora आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। साथ ही आप इससे भी कमा सकते हैं।


यदि आपके मन में बहुत से सवाल आते हैं जो कि Google नहीं दे पता है या एनसी चीज जिस पर आप किसी की व्यक्तिगत राय जानना चाहते हैं तो आपको Quora Kya Hai पता होना चाहिए। 

यदि आपने Quora के बारे में जान लिया तो यह Article आपके लिए बहुत उपयोगी होगा।

यहाँ पर Quora Users के लिए एक Bonus भी है। आप Quora पर जानकारी लेने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ आप इससे महीने के 200 डॉलर्स से लेकर 1000 डॉलर्स तक कमा सकते हैं। 

तो अब तो आपको पता ही होना चाहिए कि Quora Kya Hai और इसका उपयोग कैसे करते हैं और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Quora Kya Hai?


Quora Kya Hai

Quora Kya Hai - Quora एक Forum site है जहाँ पर आप लोगों से सवाल पूँछ सकते हैं और लोगों के सवालों के जवाब दे सकते हैं। इसमें आपके सवाल का सवाल अच्छा और सटीक मिलता है क्योंकि यह जवाब दूसरे लोग ही देते हैं।
Quora लोगों को एक अवसर देता है कि वह Quora से पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Quora Partner Programs को Join करना होगा जिसके बाद आप पैसा कमा सकते हैं। जब आप Quora पर active रहने लगेंगे तो Quora खुद आपको Email भेजेगा जिससे कि आप Quora Partner Programs से जुड़ सकते हैं।

Quora Join कैसे करें

सबसे पहले आपको Quora.com पर जाना होगा।

Quora Join कैसे करें

इसके बाद आपको Quora पर Account बनाने की लिए Sign Up करना होगा। आप Quora पर Google, Facebook, Email से Sign Up कर सकते हैं।

Quora par account kaise banaye

यदि आप Quora पर Email से Sign Up करते हैं तो आपको कुछ ऐंसा फॉर्म आएगा। आप इसमें अपना नाम, ईमेल, और पासवर्ड लिख कर अकाउंट बना लें।

Note: Quora एक व्यक्ति को दो अकाउंट रखने की इजाज़त नहीं देता है इनसे में आपका कोई एक अकाउंट बैन हो सकते हैं। आप अपने परिवार के अन्य लोगों के नाम से account बना सकते हैं।

Choose Topics

अब आपको कुछ यानि 10 टॉपिक चुननें होंगे जिसमें कि आपका इंटरेस्ट हो जैसे कि आप technology, health, general knowledge, history आदि जैसे 10 topic चुन सकते हैं।

Optimize Your Profile

अब आपका account बन जायेगा। सबसे पहले आपको अपने account profile को अच्छी तरह से फिललकारना होगा। अपनी कुछ जानकारी देनी होगी। इसके लिए आपको Set up you account का option दिख जायेगा।

profile बन जाने के बाद अब आपको सवाल पूंछने होंगे। आपने जो भी टॉपिक अपनी profile के लिए चुना था आप उससे related सवाल पूँछ सकते हैं। आप वे सवाल पूंछें जो कि trending पर है या Quora पर जिन्हें पूंछा न गया हो। यदि आपका आपका सवाल duplicate होता है तो quora question publish करने से पहले आपको बता देगा।

इससे साथ आपको यदि कोई सवाल आपसे पूंछा जाता है तो आप इसका answer दे सकते हैं। इसके साथ आप quora पर किसी के सवाल के दिए गए जवाब भी पढ़ सकते हैं। यदि आपको वह जवाब अच्छे लगें तो आप उन्हें upvote या अच्छे न लगें तो downvote कर सकते हैं।

Quora से पैसे कैसे कमाएं

अब बात करते हैं कि Quora से हम किस तरह से पैसे कमा सकते हैं तो Quora ने कुछ समय पहले ही अपना QPP (Quora Partner Programs) लांच किया है जिससे कि आप Quora से पैसे कमा सकते हैं।

Quora Partner Programs से जुड़ने के दो तरीके हैं पहला जब Quora को लगेगा कि आप Quora Partner Programs सही हैं तो वह आपको आपके email account पर email करेगा या आपके quora account में notification दिखायेगा जिससे आप इसे ज्वाइन कर सकते हैं।

और दूसरा तरीका है जब आप Quora पर active हो जाएँ और Quora आपको Quora Partner Programs के लिए न बुलाये तो आप Quora को इस विषय में email कर सकते हैं।

Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए वह भी पढ़ें: Online Paise Kaise Kamaye, Blogging se paise kaise kamaye, Youtube se paise kaise kamaye.

जैसा कि आप जानते हैं कि Quora पर आप सवाल और जवाब दोनों कर सकते हैं लेकिन Quora Partner Program को join करने के बाद आपको सवाल पूंछने के पैसे मिलते है। लेकिन Quora Partner Program से जुड़ने के लिए आपको अपने आप को एक्टिव दिखाने के लिए दोनों करना जरूरी है।

Quora Partner Programs से कैसे जुड़ें

लेकिन यदि आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपको जल्दी ही Quora का invitation आ जायेगा। मेरा एक अकाउंट है जिस पर कि मैंने न एक सवाल किया था न ही सवाब दिया था उस पर मुझे invitation आए गया था।
  • एक से दो महीने account पुराना होने दें (यह जरूरी नहीं है)
  • रोजाना 20 से ऊपर सवाल पूंछें (आपको पैसे सवाल पूंछने के लिए मिलते हैं न कि जवाब देने के लिए)
  • सही और अच्छे सवाल पूंछें और बिना grammar mistakes के
  • quora पर कुछ सवालों का जवाब दें
  • quora पर दूसरों के सवाल, जवाब को पढ़ें, comment करें, upvote करें या downvote करें
यदि आप इनको follow करते हैं तो आपको जल्द ही Quora से Quora Partner Program से जुड़ने का email या notification आ जाएगी।

Quora से पैसे कैसे पाएं

Quora से पैसे पाने का एक ही तरीका है जो कि है Paypal. यदि आपके पास paypal account हो तो आप इसे quora से connect कर सकते हैं। फिर Paypal से पैसों को bank account में transfer कर सकते हैं या पयपालसे ही खर्च कर सकते हैं। आपके account में जब 10 dollars हो जायेंगे तो आपको यह आपके Connect किये गए Paypal Account में पहुँच जायेंगे। इसमें कुछ दिन लग सकते हैं।

मैं हाल ही में Quora Partner Programme Hindi से जुड़ा हूँ और यह कुछ कमाई मैंने की है सिर्फ 7 दिन में की है और सिर्फ 142 सवाल पूँछकर।


Quora Earning Proof

जैसे जैसे मैं ज्यादा सवाल पूछूँगा मेरी कमाई बढ़ती जाएगी।

तो यह Quora kya hai और Quora Partner Programs की पूरी जानकारी थी आप इस जानकारी का उपयोग करके अपने सवालों के जवाब पाने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

Blogging की जानकारी के लिए यह पोस्ट भी पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai, SEO kya hai, backlink kya hai, SEO friendly article kaise likhe, Blogging kya haiGoogle Adsense Approve Kaise Kare.

यदि आपको कोई सवाल अभी भी Quora को लेकर है तो आप Quora पर पूँछ सकते हैं लेकिन उससे पहले आप यहाँ पर ही पूँछ लें तो अच्छा रहेगा। मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा।

Post a Comment

और नया पुराने