अगर आप एक Blogger, Youtuber हैं या कोई ऐंसा commercial काम करते हैं जिसमें आपको Images की जरूरत पड़ती है तो आप Copyright Free Images का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका Blog या अन्य चीज बिलकुल सुरक्षित रहेगी।

इसलिए आज मैं  बताऊंगा कि Copyright Free Images Kaise Download Kare वो भी बिलकुल free में।


अगर आप किसी भी site या google से image सीधा download करके इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके blog को बहुत परेशानी हो सकती है या आप इन images को किसी भी commercial काम के लिए कर लेते हैं तो आपको इसमें बहुत सी परेशानी हो सकती है।


आज internet पर बहुत सी websites हैं जो कि हमें copyright-free images देती हैं लेकिन आपको उसके लिए पैसे देने होते हैं लेकिन मैं आपको ऐंसी sites के बारे में बताऊंगा जिससे कि आप free में Copyright-free images download कर सकते हैं। साथ ही एक तरीका ऐंसा बताऊंगा जिससे कि आप google से copyright-free images download कर सकते हैं।



Copyright Free Images Kaise Download Kare


Copyright Free Images Kaise Download Kare

Copyright Free images download करने का free और आसान तरीके दो हैं। एक है कि आप Google Images का इस्तेमाल करें और दूसरा तरीका है कि आप ऐंसी site से images download करें जो कि Copyright Free Images की सर्विस देती हैं।

इससे पहले आप Blogging और SEO सीखकर Blogging से पैसे कमाने की सारी जानकारी चाहते हैं तो आप यह Post जरूर पढ़ें



तो हम पहला तरीका इस्तेमाल करते हैं जो कि है Google.

Google Images द्वारा

Google Images द्वारा आप बहुत सारी images को खोज सकते हैं और download कर सकते हैं। साथ ही आप एक simple filter apply करके आप Copyright Free Images Download कर सकते हैं।

आपको Google Images से Copyright Free Images Download करने के लिए इन steps को follow करना होगा

Step #1: Search Image

सबसे पहले आपको जो भी images या जिस भी चीज की image चाहिए आपको उसे google में search करना है। मान लीजिये कि आपको Technology की image की जरूरत है तो आप Technology की type करके सर्च कर दीजिये।

Copyright Free Images Kaise Download Kare

आप अपनी जरूरत के हिसाब से सर्च कर सकते हैं जैसे कि कोई gadget, कोई प्रसिद्ध जगह, कोई लोगो, और भी तस्वीर आदि।

Step #2: Click On Images

अब आपके सामने बहुत सारे results आएंगे। यह All result हैं इसमें blog, sites, news, images सब मिलेंगी। आपको सिर्फ Images की जरूरत है इसलिए आप Image के Option पर क्लिक करें।

Copyright Free Images Kaise Download Kare

Step #3: Click On Tool

अब आपको आखिर में एक tool के नाम से ऑप्शन दिख रहा होगा आपको इस पर क्लिक करना है।

Copyright Free Images Kaise Download Kare

Step #4: Apply Filter

जैसे ही आप tool के option पर click करेंगे तो आपको बहुत से filter दिखेंगे जो कि हैं size, color, usage rights, type और time. आपको यहाँ पर usage rights के filter को apply करना होगा।

Copyright Free Images Kaise Download Kare

इसके लिए आप filter पर click करें।

Copyright Free Images Kaise Download Kare

इसके बाद आपको आपको पांच options दिखेंगे। पहला option filter न use करने के लिए है बांकी चार filter हैं। आपको Labled for reuse के filter को apply करना है।

Step #5: Download Image

अब आप उन images को google से ही download कर सकते हैं या आप image पर click करके उस site पर जा सकते हैं जिसकी कि वह image है और आप उसे download कर सकते हैं।

इस तरीके का फायदा है कि आप जल्दी से बहुत सारी इमेजेस को ढूंढ सकते हैं। 

हमारे Blog की यह Post जरूर पढ़ें

अब हम बात करते हैं दूसरे तरीके की।

Websites द्वारा

यह सबसे आसान तरीका है जिससे कि आप Copyright Free Images डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको Images Download करने के लिए उन्हीं Sites का उपयोग करना है जो कि गूगल Filter करके दिखाता है इसके लिए मैं आपको सबसे बेहतर और फेमस websites के बारे में आपको बताऊंगा।

इस तरीके का उपयोग करने से आपको फायदा यह होगा कि आप आपके पास यह ऑप्शन होगा कि आप इमेज को अपने हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं मतलब कि आप उसकी साइज और resolution को चुन सकते हैं।

यह है सबसे अच्छी sites जिससे कि आप Copyright Free Images Download कर सकते हैं।
तो मैंने आपको दो तरीके बताये एक Google द्वारा और एक websites द्वारा जिसका कि उपयोग करके आप Copyright Free Images Download कर सकते हैं वह भी बिलकुल free. आप इन Images का इस्तेमाल commercial या non-commercial purpose से कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

तो मुझे उम्मीद है कि आपको Copyright Free Images Kaise Download Kare पर लिखा गया मेरा जवाब जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको कोई भी परेशानी हो तो आप comment करके उस परेशानी का हल पा सकते हैं।

4 टिप्पणियां

  1. Bdiya h , नीचे जो थीम आती है उसको कैसे डालते हैं ऐसे एट द रेट हाउ टू ऑल लिखा है और वह फेसबुक और ट्विटर को शेयर करने का आ रहा है वह कैसे डालते हैं कक्का क्या खा रहा है जहां पर कुकी और प्राइवेसी पॉलिसी लिखा है वह वाला

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. yah ek custom theme hai jiski wajah se facebook aur twitter ka share button aa raha hai. yah theme aap https://www.templateify.com/2019/07/magify-blogger-template.html se download kar sakte hain.

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

और नया पुराने