हर Blogger को अपने Blog के लिए Post लिखते समय यह समस्या तो जरूर आती है कि Post किस चीज पर लिखी जाये। अगर Blogger यह चुन भी लें कि Post यह लिखनी है तो उसका सबसे सही keyword क्या है जो कि सबसे फायदेमंद हो यह चुनना मुश्किल होता है।

तो इस तरह से अपनी Post की लिए सबसे सही Keyword को चुनना Keyword Research कहलाता है। तो आज मैं आपको पूरी तरह से यह समझाऊंगा कि Keyword Research Kaise Kare. अगर आप Keyword Research अच्छी तरह से करते हैं तो यह आपकी Blog Post को रैंक कराने में बहुत फायदेमंद होगा।

Keyword Research Kaise Kare (Free में)


Keyword Research Kaise Kare

Keyword Research करते समय हमें बहुत से Keywords मिलते हैं जिस पर कि आप Post लिख सकते हैं। लेकिन आपके लिए सबसे सही Keyword का चुनाव करना कुछ चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि
  • Search Volume
  • SEO Difficulty
  • CPC

1. Search Volume

Search Volume मतलब कि वह Keyword महीने में कितनी बार Google पर सर्च किया जाता है। अगर कोई Keyword महीने में 1000 बार सर्च किया जाता है तो उसकी Search Volume 1000 होगी।

अगर आप अधिक Search Volume वाले Keyword पर Post लिखते हैं तो आपके blog पर traffic भी अधिक आएगा।

2. SEO Difficulty

SEO Difficulty का मतलब होता है कि किसी Keyword पर कितना Competition है और उन पर rank करना कितना मुश्किल है। यह 1-100 तक बताई जाती है। 

अगर किसी keyword की SEO Difficulty 30 है तो इसका मतलब है कि उस keyword पर competition कम है और उस पर अपनी blog post को rank कराना easy है। इसके बाद यह नंबर जितना बढ़ेगा compititon उतना ही बढ़ता जायेगा।

3. CPC

CPC का मतलब होता है कि अगर आप अपने Blog पर Adsense की ads का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अगर उस Keyword की post से ad पर click आता है तो आपको कितने पैसे मिलेंगे।

आपको इन्हीं चीजों के आधार पर अपने लिए सबसे सही Keyword को चुनना है। Keyword Research से पहले आपको पता होना चाहिए कि SEO Kya Hai और Keyword Research के बाद आपको पता होना चाहिए कि SEO Friendly Article Kaise Likhe.

तो Keyword Research करने के लिए आपको एक tool की जरूरत होती है। आज Market में कई तरह के Tools उपलब्ध हैं जैसे कि SEMrush और Ahrefs लेकिन इनको इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे।

यह Post भी पढ़ें: SEO Tips In Hindi और Blogging Tips In Hindi

Types of Keyword

Keywords तीन तरह के होते हैं


  • Head keywords
  • Body Keywords
  • Long Tail keywords

1. Head keywords

जो Keyword सिर्फ एक Word के होते हैं वह वह Head Keywords कहलाते हैं। जैसे कि "Money" और कुछ और इन Keywords पर Competition बहुत अधिक होता है। मेरी सलाह है कि आप इन keywords पर काम न करें।



2. Body Keywords

जो Keywords दो शब्दों के होते हैं वह Body Keywords कहलाते हैं जैसे कि "Earn Money" आदि। इन Keywords पर भी competition ज्यादा होता है लेकिन Head Keywords से कम।

3. Long Tail keywords

जैसे कि "Earn Money Online" या "How To Earn Money Online" एक Long Tail keyword है क्योंकि इसमें तीन या तीन से अधिक Word हैं। आमतौर पर Long Tail keywords पर competition काम होता है और इन पर रैंक करना आसान होता है।

मेरी सलाह रहेगी कि आप  शुरुआत में Long Tail keywords को ही target करें।


Best Keyword Research Tools

कई तरीके हैं जिनसे कि आप Keyword Research कर सकते हैं। Keywords को find करने के लिए इन Free Tools या इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।



1. Answer The Public

यह एक बहुत ही अच्छा tool है जो कि आपको Keywords के अच्छे अच्छे suggestion देख सकते हैं।
यह Google का Tool है। आप इससे किसी भी keyword की search volume इससे पता कर सकते हैं और keywords suggestions को भी देख सकते हैं।

यह भी आपको Keyword की search volume और keywords suggestions बताता है।

4. Google Related Keyword Search

आपको उस Keyword को Google पर search करना है।

search करने के बाद आपको सबसे नीचे आना है


Keyword Research Kaise Kare

आपके लिए यह LSI Keywords हो सकते हैं। आप अपने मुख्य keyword के लिए इनमें से भी किसी को चुन सकते हैं और Ubersuggest में उसे search कर सकते हैं।

या आप एक Focus Keywords के साथ इन Keywords पर भी एक साथ अपनी एक post को रैंक कराने की कोशिश कर सकते हैं।


5. Ubersuggest

Ubersuggest Keyword Research के लिए सबसे अच्छा Free टूल है। आपको सबसे पहले एक मुख्य Keyword को चुनना होगा और फिर आपको इसे Ubersuggest पर सर्च करना होगा। अगर आपका Keyword Earn Money Online है तो आपको सबसे पहले Ubersuggest पर जाईये।

Keyword Research Kaise Kare

आपको सबसे पहले Keyword को enter करना है और इसके बाद targeted country चुननी है। इसके बाद आपको सर्च पर click कर देना है।

Keyword Research Kaise Kare

आपको पहले बताई गयी तीन चीजें मिलेंगी Search Volume, SEO Difficulty और CPC. Paid Difficulty पर आपको ध्यान देने की जरूरत नहीं है। Ubersuggest का सारा डाटा सही होता है लेकिन CPC का डाटा उतना सही नहीं होता है।

इस keyword की Search Volume आप देख सकते हैं। आप इसकी SEO Difficulty देख सकते हैं जो कि बहुत अधिक है और आपको इस पर रैंक होने में कठिनाई होगी।

Keyword Research Kaise Kare

अगर आप बायीं तरफ से Keyword Idea पर click करते हैं तो आपको आपके keyword से मिलते जुलते अन्य कीवर्ड भी मिल जायेंगे। आप इसमें अपना सबसे अच्छा Keyword ढूंढने की कोशिश करें।

Keyword Research Kaise Kare

अगर आप किसी Keyword click करते हैं तो आपको दायीं तरफ यह दिख जायेगा कि कौन कौन सी site इस keyword पर rank कर रही हैं। जैसे कि आप देख सकते हैं कि इस keyword पर सबसे पहले कौन rank कर रहा है और उसे उस keyword से कितना traffic आ रहा है।

यह भी पढ़ें: Blogging Se Paise Kaise Kamaye और Paisa Jitne Wala Game


6. Google Autocomplete

अगर आप google पर कोई keyword लिखते हो तो आपको google कुछ keywords को complete करके दिखाता है।


Google Autocomplete

आप इसकी मदद से भी अपने लिए सबसे अच्छा Keyword ढूंढ सकते हों।

इसके अलावा भी बहुत से तरीकों काउपयोग आप keyword research के लिए कर सकते हैं लेकिन यह Free और Best तरीके हैं keyword research के लिए।


How To Choose Best Keyword

अब आपके पास एक बहुत बड़ी list आ चुकी है keywords की। इसमें बहुत से keywords हैं लेकिन आपको इनमें एक foucs keyword चुनना है और कुछ lsi keyword चुनना है जो कि आप एक post में target कर सको।

आपको मैंने बताया है कि keyword चुनने के पीछे दो चीजें होती हैं पहला search volume और दूसरा seo difficulty. आपको इसके आधार पर ही focus keyword चुनना है।

अब बात करते हैं lsi keywords की। आपको एक ही post में कई सारे keywords target करने चाहिए। जैसे कि अगर आपका keyword है "earn money online" तो आप इसे "earn money online in India" एक साथ दो keywords को target कर सकते हैं।

आप इन keywords को title, subheading या paragraphs आदि टारगेट कर सकते हैं। आपको ज्यादा keyword को अपनी post में नहीं भरना है। Google खुद अपने हिसाब से आपको post को multiple keywords पर रैंक करेगा।

आपको एक ही पोस्ट में अलग-अलग मतलब वाले keywords इस्तेमाल नहीं करने हैं इससे Google का crawler confuse हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Blogger SEO Settings In Hindi और Backlink Kya Hai.

इस तरह से आपकी Keyword Research ख़त्म होती है। अब आपको बस एक focus keyword पर post लिखनी है और उसे rank कराना है। आप एक बार focus keyword पर rank हो रही sites के content को भी देखें और उससे अच्छा content लिखने की कोशिश करें।

Keyword Research Kaise Kare यह बहुत आसान है और आपको यह समझ भी आ गया होगा।

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने