आज सभी लोगों के पास smartphone है और उसमें internet है। अगर आप अच्छी तरह से internet का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि Google Kya Hai और Google का उपयोग कैसे करें।

आज से पहले internet से जानकारी प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता था। लेकिन Google जब आया तो उसने यह काम बहुत आसान कर दिया।


साथ ही साथ google हमें एक option देता है जिससे कि हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसकी जानकारी के लिए आप यह post पूरी पढ़ें।


Google ने पुरे internet को इस्तेमाल करने का तरीका ही बदल दिया। आज Google एक ऐंसी company है जो कि internet और technology में अन्य companies के मुकाबले बहुत आगे है।


Google आज हमें बहुत सी सुविधाएँ अपने प्रोडक्ट्स के से देता है। इसलिए आपको इन products के बारे में पता होना चाहिए।


ककई products का उपयोग करके आप google से पैसे भी कमा सकते हैं।



Google Kya Hai?



Google Kya Hai: Google एक अमरीकी बहुराष्ट्रीय Technology company है जो कि कई सारी companies से मिलकर बानी है। Google मुख्य रूप से internet और technology के लिए काम करता है और लोगों को बहुत सी सुविधाएँ देता है।


अगर हम Google को एक product या service के रूप में देखें तो google एक बहुत अच्छा और फेमस search engine है। जिसके द्वारा हम internet की  कोई भी जानकारी घर बैठे पा सकते हैं।


लेकिन Google सिर्फ इतना नहीं है। Gooogle के अधीन बहुत सी companies, products और services है जो कि google को इतना विशाल बनाती हैं।


Google दुनिया की चार सबसे बड़ी technology companies (Google, Amazon, Apple, Facebook) में से एक है।


यह तो google के बारे में संक्षिप्त जानकारी थी। Google बहुत विशाल है और Google Kya Hai यह तो आप कुछ जान गए हैं लेकिन google क्या है यह पूरी तरह से जानने के लिए आपके पास इन सवालों का जवाब भी होना चाहिए।


जैसे कि Google Kisne Banaya, Google Ka Itihas, Google Ke CEO, Google Ka Malik Kaun Hai, Google Ke Products आदि।


Google Kisne Banaya?

Google की स्थापना एक निजी कंपनी के रूप में 4 September 1998 में Larry Page और Sergey Brin नाम के दो students ने की थी। यह उस समय Ph.D. के students थे और वह Stanford University in California में student थे।

लेकिन Google की 

Larry Page और Sergey Brin ने Google की शुरुआत Menlo Park, California, United States में एक garage से की थी।

Google का headquarter Mountain View, California, United States में है।

Google की संक्षिप्त जानकारी
  • Founder (संथापक) - Larry Page और Sergey Brin
  • Founded Date - 4 September 1998
  • Founded Place - Menlo Park, California, United States
  • Headquarter (मुख्यालय) - headquarter Mountain View, California, United States

Google का इतिहास

Google की शुरुआत Menlo Park, California, United States से एक Garage में हुई थी। लेकिन जब Google की शुरुआत हुई थी तो यह Google के नाम से नहीं जाना जाता था।

उस समय google एक search engine या कहें एक algorithm था जो कि internet की सभी sites को किसी सर्च के लिए backlink के आधार पर rank करता था।

जब इस search engine को 1996 शुरू किया गया था तो इसे Backrub नाम के जाना जाता था।

इसके बाद 1997 में इसका नाम google पड़ा। यह एक spelling mistake थी। google का नाम googol नाम के शब्द से की spelling mistake है जिसका मतलब होता है किसी अंक के पीछे 100 जीरो।

यह केवल एक research project था और वह अपना focus पढ़ाई पर रखना चाहते थे। इसलिए Larry Page और Sergey Brin ने 1998 में इसे बेचने को सोचा।

इसके लिए वह Yahoo के पास गए और Google के 1 Million USD में खरीदने का offer रखा। लेकिन Yahoo ने यह कहकर google को खरीदने से मन कर दिया क्योंकि वह खुद एक search engine है और वह इसे ही बेहतर बनाएगा।

अब दोनों ने यह सोचा की वह Google को आगे बढ़ाएंगे। वह लोन और अन्य तरीकों से Google में investment लाये और google को आगे बढ़ाया।

2002 में Larry Page और Sergey Brin ने फिर yahoo को google को 5 Billion USD में खरीदने के लिए approach किया। इस बार Yahoo तैयार तो था लेकिन वह सिर्फ 3 Billion USD देने के लिए ही तैयार था।

इस कारण deal नहीं हुई। यह Yahoo की दूसरी बार बड़ी गलती थी। Google ने फिर पीछे मुद कर नहीं देखा और आज Google जहाँ है वह हम सब जानते हैं।

19 August 2004 में Google ने investment के लिए अपने stocks को publicly stock market में बेंचने का फैसला लिया और बहुत अधिक मात्रा में shares बेंचे।

इसके बाद google के पास investment आ गयी और google ने बहुत ग्रो किया। इसकी यह कामयाबी आज हमारे सामने है। Google बेहतर बनता गया और अपने products की संख्या बढ़ाता गया।

गूगल के CEO

Google के पहले CEO के रूप में Eric Schmidt को चुना गया और कंपनी की जिम्मेदारी सौंपी गयी। इन्होने Google की काफी अच्छी तरह संभाला।

वर्तमान समय में Google के CEO भारतीय मूल के Sundar Pichai हैं।

Sundar Pichai ने अपनी पढाई  Wharton School of the University of Pennsylvania से की थी।

गूगल का मालिक कौन है?

Google के मालिक Larry Page और Sergey Brin हीहैं। लेकिन इन्होंने 2 October 2015 में Alphabet Inc. नाम की company की स्थापना की।


Alphabet Inc की स्थापना का मकशद यह था कि Google और अन्य Companies जो कि Google जिनका मालिक Google है उनका एक समूह बनाने के लिए हुई थी।



Alphabet Inc एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो कि कई Companies का एक समूह है। और Google भी इसी company के अधीन आता है।


इसलिए कह सकते हैं कि Google का मालिक Alphabet Inc है।

लेकिन अब बात आती है कि Alphabet Inc. का मालिक कौन है तो

Alphabet Inc का मालिक कौन है?

Alphabet Inc की स्थापना Larry Page और Sergey Brin ने की थी। Larry Page ने कंपनी में CEO का पद लिया और Sergey Brin ने president का पद चुना।

वर्तमान समय में Sundar Pichai Google के साथ साथ Alphabet Inc के CEO भी हैं। यह पद उन्हें हाल ही में मिला है।

Alphabet Inc के सबसे बड़े शेयर होल्डर Larry Page हैं और फिर Sergey Brin हैं। इसके बाद Eric Schmidt, Sundar Pichai, John Doerr का नाम आता है।

अगर कहें तो Alphabet का सबसे बड़े मालिक Larry Page हैं क्योंकि इनके पास सबसे अधिक shares हैं और Google की स्थापना में इनका योगदान मुख्य था।

Google के Products

अब तक आपको Google की पूरी जानकारी मिल चुकी है।

लेकिन Google बहुत विशाल है और उसे इतना विशाल बनाते हैं उसके Products, उसके अधीन अन्य Companies और उसकी Services.

Google को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको Google के इन सभी  Products, उसके अधीन अन्य Companies और उसकी Services के बारे में पता होना चाहिए।

तो यह हैं Google की सबसे बड़े और famous  Products, उसके अधीन अन्य Companies और उसकी Services

1. Google Search

Google का सबसे अधिक उपयोग होने वाला product google का search या google का search engine है। Google की शुरुआत इसी से हुई थी और आज भी यह इसका मुख्य product है।

हम Google में search करके कोई भी जानकारी बिना किसी परेशानी के और कम समय में पा सकते हैं। Google आज दुनिया का सबसे अधिक उपयोग होने वाला सर्च engine है।

इसमें हमें result के रूप में किसी अन्य sites को दिखाया जाता है और उन्हीं से जानकारी हमें दी जाती है।

2. YouTube

YouTube Google का प्रोडक्ट है जो कि आप जरूर इस्तेमाल करते होंगे। YouTube Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे search engine है।

YouTube को Google द्वारा 13 November 2006 में खरीदा गया था।

YouTube पर जो result आते हैं वह Video के रूप में आते हैं। YouTube एक Social Platform है जहाँ पर लोग video share कर सकते हैं।

YouTube Online पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है। आप YouTube पर Video Upload करके पैसे कमा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप यह Post पढ़ें: YouTube Se Paise Kaise Kamaye, YouTube Tips In Hindi

3. Chrome

Chrome एक ऐंसा Browser है जिसका उपयोग करना अधिकतर लोग पसंद करते हैं। Chrome Browser Desktop और Mobile दोनों के लिए उपलब्ध है।

Chrome Google, YouTube और अन्य Google के Products के साथ अच्छा काम करता है। इसलिए अगर आप Google के Products का इस्तेमाल अधिक करते हैं तो आपको chrome इस्तेमाल करना चाहिए।

4. Android

आज के समय में ज्यादातर Mobile Users Android OS इस्तेमाल करते हैं। यह बिलकुल free और अच्छा operating system है। Android को Google द्वारा ही बनाया और devlop किया गया है।

इसीलिए Android Mobile में आपको पहले से Chrome, YouTube, Google Search और आदि Apps Install मिलते हैं।

5. Play Store या Google Play

यह Google की बहुत Popular service है जहाँ से आप अपने mobile में applications install कर सकते हैं। साथ ही साथ आप इसमें movies, songs, books आदि चीजें खरीद सकते हैं।

6. Google Map

यह एक Map service है जिसका उपयोग करके आप एक जगह से दूसरी जगह जाने के रास्ते जान सकते हैं। आप इसमें GPS की मदद से  location देख देख कर यह काम आसानी से कर सकते हैं।

7. Gmail

Email आज के समय में बहुत उपयोगी है। और Google ने Email इस्तेमाल करने के लिए अपनी एक service बनायी जिसे हम Gmail (Google Mail) के नाम से जानते हैं।

आप किसी को भी इससे Email कर सकते हैं और Email प्राप्त कर सकते हैं। आप एक Gmail ID बनाकर Google के  सभी products का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Google Play, YouTube आदि।

Email या Gmail ID बनाने की जानकारी के लिए यह Post पढ़ें: Email (Gmail) ID Kaise Banaye

Email ID बनाने से आपका Google Account भी बन जायेगा जो कि आपको Google Products या Services को उपयोग करने के लिए जरूरी होता है।

8. Google Drive

Drive एक Google की service है जहाँ पर आप online data या files को save कर सकते हैं। यह free 25 GB की storage देता है।

आप जब चाहें किसी भी device में अपना Google Account log in करके Drive से वह जानकारी या files download कर सकते हैं।

9. Google Docs, Sheets, Slides, Forms

यह Google के बहुत उपयोगी products हैं जिनका उपयोग office work और data entry जैसे कामों में होता है।

सबके अपने अपने काम हैं। docs में आप word file बना सकते हैं और लिख कर जानकारी save कर सकते हैं, sheets में आप data entry जैसे काम कर सकते हैं, slides में आप presantation बना सकते है, और आप forms में किसी भी तरह का form बना सकते हैं।

इनका उपयोग करना ms word, ms excel, ms powerpoint आदि की जगह इस्तेमाल करने से फायदा यह है कि इनसे बनाये गए documents automatic ही google drive में save होते है। इसलिए आप इन्हें कभी भी और कहीं भी access कर सकते हैं।

10. Google Assistant

यह एक बहुत ही अच्छा और उपयोगी प्रोडक्ट है। हम इसके माध्यम से voice सर्च द्वारा search करने के साथ बोलने से कमांड देकर mobile में बहुत से task कर सकते हैं जैसे कि कोई app open करना, alarm लगाना, reminder लगाना, आदि।

इसके अलावा बहुत से काम आप बोलकर इससे करवा सकते हैं।

यह बहुत अच्छा Product है यह Android Phones में default आता है। अगर आपके mobile में यह नहीं है तो आप इस download कर सकते हैं।

11. Blogger

अगर online पैसे कमाने की बात करें तो blogging बहुत अच्छा तरीका है। आप Blogger के माध्यम से एक free blog यानि कि website बना सकते हैं।

एक Blog बनाने की अधिक जानकारी के लिए यह Post पढ़ें: Free Website Kaise Banaye

blog बनाकर आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं। 

blogging से पैसे कमाने की जानकारी के लिए आप यह post पढ़ सकते हैं: blogging se paise kaise kamayeblogging tips in hindi

12. Google Adwords

अगर आपका कोई business है या आप अपना blog, youtube channel या कुछ भी promote करना चाहते हैं तो आप Adword के द्वारा advertisement कर सकते हैं।

आप Adword को पैसे देकर ad campaign चला सकते हैं google search में, youtube पर, या sites पर।

यह बहुत उपयोगी product है लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए नहीं। हाँ आप इसका उपयोग कभी भी कर सकते हैं।

13. Google Adsense

Adsense एक ऐंसी company है जो कि Adword से ही जुड़ी हुई है। Adsense से जुड़कर आप पैसे कमा सकते हैं। आप adsense की मदद से अपने blog और youtube channel पर ads दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

14. Google Pixel

Pixel एक google के smartphone की बहुत अच्छी series है। Pixel Phone मुख्य रूप से camera के लिए जाने जाते हैं।

यह phones बहुत अच्छे होते हैं। यानी google के समय में mobile phone के क्षेत्र भी काम कर रहा है।

आखिरी जानकारी

Google एक ऐंसी company है जो कि आज के समय में सबसे सफल companies में से एक माना जाता है। Google आज technology के क्षेत्र बहुत अच्छा कर रही है।

Google ने जिस तरह से हमारी ज़िंदगी को आसान बनाया है और जिस तरह से हमें online पैसे कमाने का अवसर दिया है वह google को आज इतना सफल बनाती हैं।

Online पैसे कमाने की अन्य जानकारी के लिए यह post जरूर पढ़ें: Paisa Kamane Ka Tarika, Paisa Kamane Ka App, Paisa Wala Game.

तो मैंने आपको Google Kya Hai और Google Kisne Banaya यह जानकारी दे दी है। आपको Google के कुछ सबसे famous और उपयोगी products के बारे में भी बता दिया है।

अगर आपको यह post पसंद आयी है तो आप comment करके जरूर बताएं। अगर आपके पास कोई सुझाव है तो भी comment कर सकते हैं।

2 टिप्पणियाँ

  1. Sir, aapke blog howtoall ka per day traffic kitna hai. Aur sir aap apne blog par traffic kaise badhaye eske bare me ek post jrur likhiyega

    Wait for your reply.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने