यदि आप facebook अकाउंट delete करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Facebook Account Delete Kaise Kare.

Facebook account delete करना बहुत आसान है। मैंने mobile और desktop दोनों के उपयोग से facebook account delete करने की प्रक्रिया बताऊंगा। जिससे आप चाहें mobile इस्तेमाल करते हों या desktop आपको कोई परेशानी नहीं होगी।


Facebook आज के समय के top social media में से एक है। आज के समय में अगर कोई internet से जुड़ा है तो बहुत अधिक संभावना है कि वह facebook का भी इस्तेमाल करता हो।


Facebook बहुत ही अधिक उपयोगी है। कई बार लोगों के पास facebook की एक से अधिक ID होती हैं जिसकी वजह से वह ID को delete करना  चाहते हैं।


कई लोग facebook इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं और facebook चलाना बंद करना चाहते हैं तो ऐंसी स्थिति में भी लोगों को facebook ID delete करने की जरूरत आ जाती है।


Facebook Account डिलीट करना बहुत आसान लेकिन पहली बार बिना जानकारी के account डिलीट करने में परेशानी आ जाती है। इसीलिए आपकी इस परेशानी के हल के लिए मैंने यह पोस्ट लिखी है।


इसमें आपको facebook account delete करना बताया गया है और आपको mobile और desktop दोनों के उपयोग से यह प्रक्रिया बताई गयी है।



Facebook Account Delete Kaise Kare

Facebook Account Delete Kaise Kare

इस पोस्ट में आपको facebook account delete करना बताया गया है और आपको mobile और desktop दोनों के उपयोग से यह प्रक्रिया बताई गयी है।


यह भी पढ़ें




आप चाहें desktop इस्तेमाल करते हों या mobile आपके लिए दोनों तरह से facebook account delete करने की guide दी गयी है जिससे आपको कोई भी परेशानी न हो।



Facebook Account Delete Kaise Kare (Mobile द्वारा)

सबसे पहले हम mobile द्वारा fcebook id delete करने की प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे।

Step #1. Facebook Setting पर जाएँ


go to facebook

सबसे पहले आपको facebook.com पर जाना होगा। इसके बाद आपको ऊपर दायीं ओर दिख रही तीन लाइन्स पर क्लिक करना होगा।

go to facebook setting

इसके बाद एक list open होगी। आपको इस list को scroll करके list में सबसे नीचे आना होगा। यहाँ पर आपको setting का option मिलेगा। आप इस पर click कर दें।

Step #2. Account Ownership And Control पर जाएँ


go to Account Ownership And Control

अब आपके सामने एक नयी list आएगी। आपको इस list को scroll करना है। आपको Your Facebook Information के सेक्शन में Account Ownership And Control का ऑप्शन मिलेगा।

आप Account Ownership And Control पर क्लिक कर दें।

Step #3. Deactivation And Deletion पर जाएँ


Deactivation And Deletion

अब आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। पहला Deactivation And Deletion और दूसरा Managing Your Information तो आपको पहले वाले option Deactivation And Deletion पर क्लिक करना है।

Step #4. Delete Account चुनें


Delete Facebook Account

अब आपको दो option मिलेंगे। पहला Deactivate Account और दूसरा Delete Account. 

अगर आप पहला option Deactivate Account चुनते हैं तो आपकी ID और photos आदि किसी को भी दिखाई नहीं देगी और आप जब चाहें इसे वापस पा सकते हैं।

लेकिन अगर आप Delete Account का option चुनते हैं तो आपकी id पूरी तरह से delete हो जाएगी और यह कुछ समय बाद वापस नहीं पा सकते हैं।

फिलहाल हमें पूरा अकाउंट delete करना है इसीलिए आप दूसरे ऑप्शन Delete Account को चुनें और countinue to account deletion पर क्लिक कर दें।

Step #5. Delete Account पर क्लिक करें


click on delete facebook account

आप चाहें तो अपनी photos और videos आदि download कर सकते हैं। अब आपको Delete Account का option दिखेगा। आप इस पर क्लिक कर दें।

Step #6. Password लिखें


type facebook password

सुरक्षा की वजह से आपको अपने account पर password लिखना जरूरी है। आप password लिखें और countinue पर क्लिक कर दें।

Step #7. Account Delete करें


delete facebook account

अब आपको आखिरी बार Delete Account पर क्लिक करना है।

अब आपका account delete हो चुका है लेकिन पूरी तरह से नहीं। अब facebook ने आपके account को delete करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया 30 वे दिन समाप्त हो जाएगी।

आप चाहें तो 30 दिन से पहले log in करके अपने account के delete होने की प्रक्रिया रोक सकते हैं। 30 दिन बाद आपका account पूरी तरह से delete हो जाएगा।

यह भी पढ़ें



Facebook Account Delete Kaise Kare (Desktop द्वारा)

अगर आपके पास desktop है और आप desktop के उपयोग से facebook account delete करना चाहते हैं तो आप इन steps को follow करें।

Desktop से facebook account delete करने की प्रक्रिया mobile द्वारा facebook account delete करने की प्रक्रिया के लगभग समान है।



Facebook Setting पर जाएँ


go to facebook setting

सबसे पहले आपको facebook.com पर जाना है। इसके बाद आपको ऊपर दायीं ओर दिख रहे down arrow पर click करना है।

इसके बाद एक list open होगी। आपको इस list में settings पर क्लिक करना है।

Your Facebook Information पर जाएँ


go to your facebook information

अब आपको बायीं ओर list दिखाई देगी जिसमें कई तरह की settings आपको मिलेंगी। आपको Your Facebook Information वाली setting पर क्लिक करना है।

Deactivation and Deletion पर जाएँ


Deactivation and Deletion

अब आपके सामने कई विकल्प आएंगे। आपको सबसे आखिर में दिख रहे विकल्प Deactivation and Deletion पर क्लिक करना है।

Permanently Delete Account चुनें


Permanently Delete Account

अब आपको फिर से दो option मिलेंगे। आपको दूसरा option Permanently Delete Account के option को चुनना है। इसके बाद आप Continue to Account Deletion पर क्लिक कर दें।

Delete Account पर क्लिक करें


Delete Account

अब facebook आपसे आपका data जैसे photos और videos आदि download करने के लिए पूंछेगा। आप चाहें तो इन्हें download कर सकते हैं।

इसके बाद आप Delete Account पर क्लिक कर दें।

Password लिखें


enter password

इसके बाद आपको  अपना password लिखना होगा। Password लिखने के बाद आप continue पर क्लिक कर दें।

Account Delete करें


Delete Account

अब आपको Delete Account पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका account delete हो जायेगा।

Note: जब भी किसी facebook account को delete किया जाता है तो वह facebook account तुरंत delete नहीं होता है बल्कि उसके delete होने की प्रक्रिया शुरू होती है। यह प्रक्रिया 30 दिन में ख़त्म होती है। 30 दिन होने से पहले आप अपने account में log in करके अपने account को वापस पा सकते हैं।

अब आपको facebook account delete करने की आसान प्रक्रिया तो पता चल ही गयी होगी। आप इन steps को फॉलो करके आसानी से facebook account delete कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

यदि आपने अपना facebook account गलती से delete कर दिया है तो आप 30 दिन होने से पहले उसमें log in कर लें। आपको account वापस मिल जाएगा।

मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको अच्छी तरह से बता सकूं कि Facebook Account Delete Kaise Kare. मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Post a Comment

और नया पुराने