Google Drive एक बहुत ही उपयोगी service है इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि google drive kya hai और आपको इसका उपयोग जरूर करना चाहिए।

Google Drive बहुत ही उपयोगी service है जो कि google द्वारा free दी जाती है। इसके उपयोग से आप अपनी जरूरी files जैसे documents, photos, videos आदि को सुरक्षित रख सकते हैं।

किसी भी जरूरी document को सिर्फ mobile में store करके रखना बहुत परेशानी भरा हो सकता है। मान लीजिये यदि आपका phone खो जाता है, damage हो जाता है, या कोई software से जुडी समस्या हो जाती है तो आप उन सभी जरूरी documents को खो देंगे।

मैं भी एक बार अपने computer में उपस्थित सभी data खो चुका हूँ लेकिन सभी जरूरी files google drive में save थीं इसलिए मैं उन सभी जरूरी files को वापस पा लिया।

Google Drive इस समस्या का हल है। आप वह mobile न होते हुआ भी किसी भी device से उन documents को access करके वापस पा सकते हैं। बस आपको google drive account को किसी दुसरे mobile में open करना है और उन सभी files को download करना है।

Google Drive Kya Hai


google drive kya hai

Google Drive एक cloud storage service है जिस पर आप अपनी files को save कर सकते हैं। यह files internet पर google पर save हो जाती हैं।

Cloud storage एक online storage service होती है जिससे कि हम files को internet (servers) पर save कर सकते हैं।

इसका mobile की storage के साथ कोई भी संबंध नहीं होता है। इसीलिए mobile या अन्य किसी device के साथ कोई भी समस्या हो जाने पर भी आपका data सुरक्षित रहेगा।

Drive एक google product है। Google Drive को 24 April 2012 को लांच किया गया था।

Google drive पर उपस्थित सारा data सुरक्षित होता है और आपका इजाजत के बिना कोई भी इस data को access नहीं कर सकता है।


Google Drive Account कैसे बनाये

Google drive का अकाउंट सीधे नहीं बनता है। Google drive का google account बनाने के साथ ही बन जाता है। अगर आपके पास gmail अकाउंट या youtube account है तो वह ही google account है।

आपको इस account से google drive में login करना होगा बस अब आप google drive का उपयोग कर सकते हैं। आपको आपके account की email id और password जरूर पता होना चाहिए क्योंकि इससे ही आप google drive account को login कर सकते हैं।

अगर आपके पास google account नहीं है या आप एक नया account बनाना चाहते हैं तो google account बनाने की जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें: Gmail Account Kaise Banaye

Google Drive क्यों इस्तेमाल करना चाहिए

Google drive हमें free में cloud storage देती है जिस वजह से हमें google drive का उपयोग करना चाहिए। Google drive google का product है जिसकी वजह से इसकी safety बढ़ जाती है।

आज cloud storage service बहुत ही उपयोगी हैं। हर किसी को cloud storage service का उपयोग करना चाहिए। आप इसकी मदद से अपनी जरूरी files को सुरक्षित कर सकते हैं।

अगर आप किसी जरूरी file को google drive में save करके रखते हैं और आपके पास आपका कोई अन्य device है और आपको  उस file को जरूरत हो तो आप उस file को कहीं भी पा सकते हैं।

Google drive का उपयोग आप android app और website के द्वारा कर सकते हैं।

Google Drive के फायदे

 वैसे तो internet पर google drive की तरह ही अन्य cloud storage उपलब्ध हैं लेकिन google drive सबसे बेहतर है। कई कारण हैं जो कि google drive की सबसे बेहतर बनाते हैं।

Google drive के फायदे यह हैं

1) Free 15 GB Storage

Google Drive को इस्तेमाल करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह यह है कि google drive आपको free में 15 GB storage देती है। 15 GB cloud storage नार्मल कामों के हिसाब से बहुत ज्यादा है।

अन्य दूसरी cloud services 5 GB और 1 GB फ्री देती हैं जो कि कभी कभी कम भी पड़ जाती है।

अगर आपको 15 GB storage से अधिक की जरूरत हो तो आप upgrade कर सकते हैं। Google के कई plans हैं जिसके द्वारा आप पैसे देकर 2 TB cloud storage और उससे भी ज्यादा ले सकते हैं।

2) Google की safety

Google आज के समय की internet की सबसे बड़ी websites में से एक है और google बहुत भरोसेमंद है। Google पर आप बहुत अधिक भरोसा कर सकते हैं।

Google users की privacy और security का बहुत अधिक ध्यान रखता है। Google जैसी बड़ी company होने की वजह से आपकी safty बहुत अधिक बढ़ जाती है।

3) Fast Storage

Google drive पर downloading और uploading speed बहुत अधिक होती है। कई cloud storage services आपको storage तो दे देती हैं लेकिन उनकी service fast नहीं होती है।

Google drive अच्छी technology का उपयोग करता है। साथ ही google drive fast servers और अच्छा hardware इस्तेमाल करता है जिससे कि इसकी storage और भी फ़ास्ट हो जाती है।

4) Google Sheets, Docs, Slides

Google के कई apps हैं जो कि google drive के साथ काम करते हैं। जैसे google sheets (जैसे Microsoft excel) google docs (Microsoft word) google slides (जैसे Microsoft PowerPoint) आदि।

यह apps आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। आप google sheets, docs, slides से जरूरी documents बना सकते हैं।

आपके द्वारा बनाये गए यह documents सीधे google drive पर save हो जाते हैं। और आप कहीं भी किसी भी device से इन documnets को access कर सकते हैं।

Google Drive इस्तेमाल कैसे करें

Google drive इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। लेकिन आपको google drive पर कुछ काम जरूर आने चाहिए जैसे कि File अपलोड कैसे करें, File डाउनलोड कैसे करें, File Delete कैसे करें, File Share कैसे करें।

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि google drive का उपयोग आप mobile app से कर सकते हैं और दूसरा आप google drive की website से इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसीलिए मैं आपको दोनों तरह से बताऊंगा कि आप यह काम कैसे कर सकते हैं।

अगर आपको कोई file google drive में न दिखे तो आप recent के option क्लिक करके सभी files के साथ देख सकते हैं।

1) File अपलोड कैसे करें

Google drive पर file upload करने के लिए यह steps follow करें

App: google drive का app open करते ही आपको दायीं नीचे की ओर + का निशान दिखाई देगा। इस पर click करने के बाद आपको दूसरा option upload का दिखाई देगा।

इस पर click करने के बाद आपको file चुनने का option मिल जाएगा।

Website: google drive की site पर जाते ही आपको बायीं ऊपर की तरफ + का option दिखाई देगा। इस पर click करते ही आपको upload file और upload folder का option मिल जाएगा।

2) File डाउनलोड कैसे करें

Google drive पर file download करने के लिए यह steps follow करें

App: आप जैसे ही app को open करेंगे तो आपको आपके द्वारा upload की गयी files दिखाई देंगी। आपको हर file के दायीं तरफ तीन डॉट दिखाई देंगे। इन पर click करते ही आपको एक list आएगी। 

इस list में आपको एक download का option मिलेगा। आप इस पर क्लिक करके file download कर सकते हैं।

Website: साइट पर जाते ही आपको files दिखाई देंगी। आपको बस अपने mouse से right click करना है। अब आपको एक list दिखाई देगी जिसमें आपको download का भी option मिल जाएगा।

अगर आपको एक से अधिक files download करनी है तो आपको left click को दबाना है और और cursor को उन files से ले जाकर आपको left click को छोड़ देना है। अब आपको right क्लिक करना है आपको उस list में download का भी option मिल जाएगा।

अगर आप mobile पर website का उपयोग कर रहे हैं तो आपको google drive पर जाना है और उस file पर क्लिक करना है। आपको ऊपर download का option मिल जाएगा।

3) File डिलीट कैसे करे

Google drive पर file delete करने के लिए यह steps follow करें

App: App ओपन करते ही आपको आपकी files दिखाई देंगी और आपको हर file के दायीं ओर 3 डॉट दिखाई देंगे। आपको इन पर click करना है।

इससे आपके सामने एक list आएगी जिस पर आपको remove के नाम से file को delete करने का option दिख जाएगा।

Website: आपको google drive पर जाने के बाद file को चुन कर उस पर right click करना है। इससे आपको एक list आएगी। इसमें आपको file delete करने का option मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: Gmail Account Delete Kaise Kare

Google Drive Pricing

अगर आप एक normal user हैं तो आपको ज्यादा अधिक storage की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप कोई professional या office related काम करते हैं तो आपको अधिक storage की जरूरत पड़ सकती है।

Google Drive के 100 GB, 200 GB, 2 TB, 10 TB, 20 TB और 30 TB storage के plans हैं। Storage बढ़ने के साथ pricing भी बढ़ती जाती है।

google drive pricing

आप सभी plans की pricing Google One पर जाकर देख सकते हैं।

Google drive की storage को आप google G suite से भी खरीद सकते हैं। इसमें storage के साथ आपको अन्य कई benefit भी हैं लेकिन यह Google One से ज्यादा महंगा है।

Google Drive Alternative

Google drive एक बहुत अच्छी cloud storage service है। Google drive के अलावा भी कई cloud storage service हैं जो कि काफी अच्छी service देती हैं।

Google Drive के बाद या साथ सबसे अच्छी cloud storage service यह है

One Drive

One drive गूगल के बाद सबसे बढ़िया cloud service है। Microsft भी एक बहुत ही बड़ी company है और one drive microsoft का ही product है।

One drive आपको free में आपको 5 GB की storage देती है। आप one drive में upgrade कर सकते हैं। आप One drive की pricing Microsft 365 पर देख सकते हैं।

अगर आप एक computer user हैं तो आपको google drive की वजाह one drive के विषय में जरूर सोचना चाहिए। इसमें आपको microsft word, excel, powerpoint, आदि apps भी मिलते हैं।

निष्कर्ष

Cloud storage service बहुत ही उपयोगी होती हैं और हर किसी को उनका उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह आपका बहुत जरूर data बचा सकती हैं।

Google drive सबसे अच्छी cloud storage service है और यह 15 GB की storage बिलकुल free देती है।

इस पोस्ट में मैंने आपको google drive kya hai और cloud storage service के विषय में जानकरी दी है।

मुझे उम्मीद है कि आपको इस post से काम की जानकारी मिली होगी।

4 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

और नया पुराने